होली पर जरूर करें ये उपाय, चमक उठेगी आपकी किस्मत

0
30

हेलो फ्रेंड्स, आप सभी को पता है कि होली का त्यौहार आने वाला है। यह प्रत्येक वर्ष फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है और उसके अगले दिन यानि कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को रंग वाली होली खेली जाती है। जिसे धुलेंडी भी कहा जाता है। इस वर्ष 28 मार्च 2021 को होलिका दहन किया जाएगा और 29 मार्च 2021 को रंग वाली होली खेली जाएगी। Holi Pr Kare Ye Upaye

होली का त्यौहार भगवान विष्णु के भक्त प्रहलाद से जुड़ा है। यह त्यौहार भगवान के भक्त की विजय और बुराई की पराजय को दर्शाता है। होली की रात्रि और होली का दिन दोनों ही तिथियां बहुत खास मानी जाती हैं। इस दिन कुछ खास उपाय करके आप अपने जीवन की समस्याओं के मुक्ति पा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – राशि के अनुसार इन रंगों से खेलेंगे होली, तो होंगे कई फायदे

यदि आपके ऊपर कर्ज है और मुक्ति का कोई रास्ता दिखाई नहीं दे रहा है तो होली के दिन नृसिंह स्तोत्र का पाठ करें और होलिका की अग्नि में नारियल अर्पित करें। मान्यता है कि इससे जल्दी ही कर्ज से मुक्ति प्राप्त होती है। भगवान विष्णु नें अपने भक्त प्रहलाद की रक्षा हेतु नृसिंह अवतार धारण किया था।

व्यापार वृद्धि के लिए होली पर 21 गोमती चक्र शिवलिंग पर अर्पित करें और होली पर रात्रि के समय इस मंत्र का जाप करें। 
“ॐ नमो धनदाय स्वाहा” मान्यता है कि इससे धन और व्यापार में वृद्धि होती है। 

Holi Pr Kare Ye Upaye
Holi Pr Kare Ye Upaye

होली पर रात्रि के समय उत्तर दिशा में एक पाटे या चौकी पर सफेद कपड़ा बिछाकर उस पर मूंग, चने की दाल, चावल, गेहूं, मसूर, काले उड़द एवं तिल रखें। इसके ऊपर नवग्रह यंत्र स्थापित करें।

इसके बाद घी का दीपक प्रज्वलित करके केसर का तिलक करें और नवग्रह एवं कामदेव रति का पूजन करें। माना जाता है कि इससे आपके दांपत्य जीवन की समस्याएं समाप्त होती हैं और पति-पत्नी के संबंधो में मधुरता आती है।

होली पर होलिका की अग्नि में जौ का आटा अर्पित करें। इसके बाद जब अग्नि शांत हो जाए तो दूसरे दिन जाकर होलिका की राख लाकर एक रूमाल में बांधकर अपन पैसों के स्थान पर रख दें। मान्यता है कि इससे आपके फिजूल खर्च रूक जाते हैं और धन संचय होने लगता है।

यह भी पढ़ें – होली की ठंडाई, जानिए कैसे बनाएं घर पर सरल विधि से

नज़र उतारने के लिए करें यह उपाय :

  • अगर किसी को नजर लग गई है तो होली के दिन थोड़ी सी फिटकरी लें और परिवार के हर सदस्यों पर से 21 बार उतारकर फिटकरी को चौराहे पर ले जाकर दक्षिण दिशा की ओर फेंक दें।
  • होलिका दहन के दिन सरसों के तेल से मालिश करें और शरीर से जो मैल निकले उसे होलिका अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा।
  • अगर आपको बार-बार किसी काम में बाधा आ रही है तो आटे का 5 मुखी दीपक सरसों के तेल से भर दें। इसमें काला तिल, एक बताशा, सिन्दूर और एक तांबे का सिक्का डाल दें।
  • इसके बाद होली की अग्नि से जलाकर परिवार के अन्य सदस्यों की आरती उतारकर इसे सुनसान चौराहे पर रख दें। ध्यान रखें कि लौटते वक्त पीछे मुड़कर ना देखें। साथ ही हाथ-पैर धोकर ही घर में प्रवेश करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here