धनतेरस में इन चीज़ों का अवश्य करें दान, मिलेगी लक्ष्मीजी की अपार कृपा

0
103

धनतेरस का पर्व आज, इस दिन ख़ास चीज़ों की जमकर शॉपिंग की जाती है। कुछ लोग दिवाली की शॉपिंग भी आज ही के दिन कर लेते हैं। हालाँकि यह तो सब जानते हैं कि आज सोने-चाँदी के सिक्के, बर्तन, माँ लक्ष्मी एवं गणेश जी की मूर्ति आदि ख़रीदी जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन झाड़ू खरीदना शुभ होता है अगर आप इस दिन झाड़ू खरीदते हैं तो इससे पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि आज के दिन कुछ विशेष चीज़ों का दान करना भी बहुत शुभ होता है। Donate These Things On Dhanteras

ये भी पढ़िए : राई के दाने भी पलट सकते हैं आपकी किस्मत, जानें इसके अचूक टोटके

इन वस्तुओं के दान से जीवन में धन की देवी माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। धनतेरस पर दान करने का भी बहुत अधिक महत्व माना गया है, अगर आप इस दिन कुछ विशेष चीजों का दान करते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में कई गुना फल मिलता है। धनतेरस के दिन इन वस्तुओं का दान करने से मिलता है माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद.. परंतु ध्यान रहें दान उसी व्यक्ति को करना चाहिए, जो दान का पात्र हो। यानि ज़रुरतमंद व्यक्ति को दान करें। तभी आपको इस पुण्य कर्म का लाभ प्राप्त होगा।

Donate These Things On Dhanteras
Donate These Things On Dhanteras

पीले वस्त्रों का दान :

ज्योतिष में पीले रंग का संबंध बृहस्पति ग्रह से है किंतु धनतेरस के दिन भी पीले वस्त्र दान करना शुभ होता है। ऐसा कहते हैं कि धनतेरस के दिन किसी ज़रुरतमंद व्यक्ति को यदि पीले वस्त्रों का दान किया जाए तो व्यक्ति को पुण्य प्राप्त होता है। धनतेरस के दिन पीले वस्त्र का दान करना महादान कहलाता है। ऐसा करने करने से व्यक्ति की कुंडली में गुरु भी मजबूत होता है और उसके जीवन का भाग्योदय होता है।

ये भी पढ़िए : #धनतेरस पर भूलकर भी ना करें ये 20 गलतियां, वरना पछतायेंगे !

ग़रीब व्यक्ति को करें अन्नदान :

धनतेरस के दिन अन्नदान का भी महत्व है। इस शुभ अवसर आपको अपने घर पर किसी ग़रीब भूखे व्यक्ति को आदर सम्मान के साथ खाना खिलाना चाहिए। ऐसा करने से आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा बरसेगी। संभव हो तो खाने में चावल की खीर और पूड़ी जैसे पकवान ज़रुर शामिल करें तथा भोजन के पश्चात उस व्यक्ति को दक्षिणा के रूप में पैसे भी अवश्य दें।

झाड़ू का दान :

झाड़ू माँ लक्ष्मी जी को प्रिय है। इसलिए धनतेरस के दिन झाड़ू को घर लाकर उसकी पूजा आराधना करनी चाहिए। अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो आज के दिन झाड़ू दान करने से आपकी आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी। वहीं दान को लेने वाले व्यक्ति के घर में भी लक्ष्मी का आगमन होता है।

Donate These Things On Dhanteras
Donate These Things On Dhanteras

मिठाई दान करना होता है शुभ :

धनतेरस के दिन नारियल और मिठाई का दान भी किया जाना चाहिए। इस दिन किसी गरीब और जरूरतमंद को नारियल के साथ मिठाई का दान करने से मां लक्ष्मी का कृपा आप पर होगी। जिससे आपके घर में धन-धान्य के भंडार भर जाएंगे और पूरे साल आपको किसी भी चीज की कमी नहीं होगी।

लोहे की वस्तु को दान :

धनतेरस के दिन लोहा दान करने से जीवन का दुर्भाग्य मिट जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति को माँ लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होती है। लोहे की वस्तु को दान करने से भाग्य चमकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here