Dhanteras Shopping Items
Dhanteras Shopping Items

धनतेरस को बहुत ही शुभ दिन माना जाता है. इस दिन खरीदारी करने का विशेष महत्व है. कहा जाता है कि इस दिन खरीदारी करना बेहद शुभ फलदायी होता है. हालांकि ज्यादातर लोगों को सोना-चांदी खरीदना तो याद रहता है लेकिन कई जरूरी चीजों को याद करना भूल जाते हैं. Dhanteras Shopping Items

यह भी पढ़ें – धनतेरस पर भूलकर भी ना करें ये 20 गलतियां, वरना पछतायेंगे

अगर आप अभी तक यह तय नहीं कर पाए हैं कि आपको इस धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए तो आपको एक बार इस लिस्ट पर जरूर ध्यान देना चाहिए. हम लोग धनतेरस में कई नई चीजे खरीदते हैं पर क्या आप जानते हैं की कुछ चीजे ऐसी होती हैं जिन्हे अगर धनतेरस को खरीदा जाय तो आपका सोया हुआ भाग्य भी जाग जायेगा. जी हाँ दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि इस बार धनतेरस में जरूर खरीदे ये चीजें.

सोना या चांदी खरीदना

अगर आप सोना-चांदी खरीदने की सामर्थ्य रखते हैं तो जरूर खरीदिए लेकिन अगर आप सोने-चांदी के आभूषण नहीं खरीद सकते हैं तो फिर आप छोटा चम्मच भी खरीद सकते हैं. लेकिन इस चम्मच को अपनी बरकत समझकर नियमित तौर पर पूजा में शामिल करें. इससे आपकी समृद्धि में बढ़ोतरी होगी.

Dhanteras Shopping Items
Dhanteras Shopping Items

पीतल के बर्तन भी खरीदें

धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन भी खरीदने चाहिए ये अच्छा माना जाता है पर इस बात का भी खास ध्यान रखें अगर आप धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदते हैं तो उन्हें इस्तेमाल भी जरूर करें न कि उन्हें संभाल कर रखें.

यह भी पढ़ें – धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियाँ

धनिया के बीज खरीदें

अधिकतर लोगों को धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने के बारे में तो पता होता है लेकिन यह नहीं मालूम कि इस दिन धनिया के बीज खरीदने की परंपरा है. इस दिन धनिया के बीज खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. इसे समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. लक्ष्मी पूजा के समय धनिया के बीज लक्ष्मी मां को चढ़ाएं और पूजा के बाद किसी बर्तन या बगीचे में धनिया के बीज बो दें. कुछ बीज गोमती चक्र के साथ अपनी तिजोरी में रखें.

Dhanteras Shopping Items

श्री यंत्र या चाँदी के सिक्के खरीदें

अगर आप चाहते है कि आपके घर में कभी भी धन संबन्धी परेशानियां न हो और सुख समृद्धि बने रहे हो धनतेरस के दिन श्री यंत्र या फिर लक्ष्मी गणेश बने हुए चाँदी के सिक्के जरूर खरीदें ये बहुत ही शुभ माना जाता है. इससे आपके घर में कभी धन संबन्धी हानि नहीं होती है.

नमक भी जरूर खरीदें

धनतेरस के दिन नमक खरीदने की भी मान्यता है, धनतेरस के दिन से लेकर भैया दूज के पर्व तक इस नमक से घर पर पोछा लगाना चाहिए इससे आपके घर में कभी भी नकारात्मकता नहीं आती है और आपके परिवार पर आने वाला कोई भी बुरा प्रभाव या कष्ट खत्म हो जाता है और आपके घर में सुख शांति रहती है.

यह भी पढ़िए : धनतेरस के दिन भूलकर भी ना खरीदें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

गोमती चक्र

धनतेरस पर गोमती चक्र खरीदना न भूले। वास्तु शास्त्र के अनुसार, गोमती चक्र मां लक्ष्मी को अत्‍यन्‍त प्रिय है। दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के समय भी गोमती चक्र रखें। पूजा के बाद गोमती चक्र उठाकर पैसे रखने वाली जगह पर रख लें। इससे धन लाभ होता है।

कोड़िया खरीदें

कोड़ियो को घर पर रखने से आपके घर में कभी भी धन का आभाव नहीं होता है, इसलिए धनतेरस वाले दिन कोड़िया खरीद कर ज़रूर लाएं और लक्ष्मी पूजा के समय इन्हे भी शामिल करें और फिर पूजा के बाद इन कोड़ियो को अपनी तिजोरी में रख दें इससे आपको धन संबन्धी हानि नहीं होगी.

सातमुखी रुद्राक्ष खरीदें

जी हाँ दोस्तों धनतेरस के दिन सातमुखी रुद्राक्ष खरीदना भी शुभ माना जाता है, और रुद्राक्ष खरीदकर दिवाली के दिन इसका अभिषेक करें और पूजा करें और फिर इसे अपने गले में पहन लें इससे आपके घर में हमेशा शुख शांति बानी रहेगी और आपको अपने कामो में भी जल्दी ही सफलता मिलेगी. सात मुखी रुद्राक्ष में माँ लक्ष्मी का निवास होता है इसे पहनने से उनका आशीर्वाद आप पर हमेशा बना रहता है.

यह भी पढ़ें – धनतेरस के दिन इन जगहों पर ज़रूर जलाएं एक दीपक

झाड़ू खरीदना होता शुभ

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना भी बहुत ही शुभ माना जाता है, क्यूकी झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है और धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से आपके घर की सभी नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती हैं और आपके घर में हमेशा सकारात्मकता रहती है.

श्री गणेश और माँ लक्ष्मी की प्रतिमा

जी हाँ दोस्तों धनतेरस के दिन माँ लक्ष्मी और भगवान श्री गणेश जी की चाँदी की प्रतिमा जरूर खरीदें ये बहुत ही शुभ माना जाता है पर जरुरी नहीं की आप चाँदी की प्रतिमा ही खरीदें आप चाहें तो साधारण सी प्रतिमा भी खरीद सकते हैं और फिर इन्हे मंदिर में स्थितापित कर दें इससे आपको कभी भी धन संबंधी परेशानिया नहीं होगी और आप पर हमेशा माँ लक्ष्मी और गणेश जी का आशीर्वाद भी बना रहेगा.

कुबेर की मूर्ति खरीदें

जी हाँ धनतेरस के दिन कुबेर की मूर्ति भी जरूर खरीदें और दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी के साथ इनकी पूजा करें और उसके बाद जहा आप धन रखें है वह रखदें ऐसा करने से आपको कभी धन संबन्धी परेशानियां नहीं होगी.

मिट्टी के दिए खरीदें

आप जानते ही हैं की दिवाली दियो का त्यौहार है इस दिन सभी लोग घी व तेल के दिए जलाते हैं इसलिए मिटटी के दिए धनतेरस को ही खरीदें तो ज्यादा शुभ माना जाता है.

शंख खरीदें

जी हाँ शंख शुख शांति और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, अगर आपके घी में शंख नहीं है तो जरूर खरीदें और शंख धनतेरस के दिन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है धनतेरस के दिन शंख लाकर इसे दिवाली के दिन बजाएं इससे आपके घर में माँ लक्ष्मी का आगमन होगा और आपके घर में कभी भी नकारात्मकता नहीं आएगी.

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here