जानिए इस बार धनतेरस पर क्या खरीदें और क्या न खरीदें ?

0
101

धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी की पूजा की जाती है। इसके साथ ही इस दिन नई चीजें खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनतेरस पर आपको क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं खरीदना चाहिए। धनतेरस का त्योहार 13 नवंबर 2020 को मनाया जाएगा। इस दिन जो भी नया समान घर में लाया जाता है उससे धन संपत्ति में तेरह गुना वृद्धि होती है। Dhanteras Pr Kya Kharide Kya Na Kharide

यह भी पढ़ें – कार्तिक मास शुरू, ध्यान रखें ये 7 बातें, होगी पूरी हर मनोकामना

धनतेरस का हिंदू धर्म में खास महत्व है। इसी दिन से दीवाली का त्योहार शुरू हो जाता है और इस दिन खासतौर पर लोग खरीददारी करते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन खरीददारी करना शुभ होता है। तभी तो मकान की बुकिंग से लेकर गाड़ियां और जेवर इस दिन खरीदना शुभ माना जाता है।

लोग अपनी क्षमता अनुसार सोने-चांदी से लेकर पीतल के बर्तन तक इस दिन खरीदते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनतेरस पर किन चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है और किन चीजों को खरीदना अशुभ माना जाता है। अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे तो चलिए जानते हैं कि धनतेरस पर क्या खरीदें और क्या न खरीदें।

Dhanteras Pr Kya Kharide Kya Na Kharide
Dhanteras Pr Kya Kharide Kya Na Kharide

धनतेरस पर क्या खरीदें :

  • सोना-चांदी, खासतौर पर चांदी खरीदना शुभ माना जाता है, क्योंकि यह धन के देवता कुबेर को प्रिय है।
  • इस दिन पानी भरने का कोई बर्तन खरीदना भी शुभ माना जाता है।
  • और इस दिन गणेश और लक्ष्‍मी की अलग-अलग मूर्तियां खरीद सकतें है जिनकी दीवाली के दिन पूजा होती है।
  • इस दिन खील-बताशे और मिट्टी के दीयें खरीदें।
  • लक्ष्‍मी जी का श्री यंत्र खरीदना भी शुभ माना जाता है।
  • इसके अलावा घर की जरूरत का सामान जैसे फ्रिज, वॉशिंग मशीन, मिक्‍सर-ग्राइंडर, डिनर सेट और फर्नीचर इस दिन खरीदा जा सकता है।
  • धनतेरस के दिन नया झाड़ू खरीदना चाहिए। मान्‍यता है कि झाड़ू दरिद्रता को दूर करता है।

यह भी पढ़ें – कब है वक्रतुण्ड संकष्टी चतुर्थी व्रत, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और पारंपरिक कथा!

धनतेरस पर क्या न खरीदें :

  • धनतेरस के दिन लोहे से बनी कोई चीज़ न खरीदें। ज्योतिष के अनुसार लोहा को शनि का कारक माना जाता है। इसलिए इस दिन लोहे की कोई चीज़ खरीदने से शनि के प्रकोप आप पर आ सकता है।
  • लोहे की तरह ही एल्युमिनियम पर भी राहु का प्रभाव होता है। इसलिए एल्युमिनियम के बर्तन या कोई सामन धनतेरस के दिन घर न लाएं। यह अशुभ होता है।
  • आमतौर पर लोग इस दिन स्टील के बर्तन खरीद लेते हैं जो सही नहीं है। स्टील भी राहु का कारक है। इसलिए इस दिन स्टील के बर्तन घर लाना शुभ नहीं होता। धनतेरस के दिन प्राकृतिक धातुएं ही शुभ होती हैं जबकि स्टील मानव निर्मित है।
Dhanteras Pr Kya Kharide Kya Na Kharide
Dhanteras Pr Kya Kharide Kya Na Kharide
  • कांच से बनी सुंदर चीज़ें देखकर आपका मन भी ललचा जाता है, लेकिन धनतेरस के दिन इन्हें खरीदने की भूल न करें। कांच का संबंध राहु से होता है।
  • इस दिन काले रंग की कोई भी वस्तु खरीदकर घर न लाएं। काला रंग हिंदू धर्म में शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए धनतेरस के शुभ पर काले रंग का कोई सामान न खरीदें।

दीवाली में उपहार लेने-देने की परंपरा है, लेकिन धनतेरस के दिन किसी को कोई गिफ्ट न दें। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी के लिए उपहार लेने के लिए आप अपने पैसे खर्च करते और वह भी धनतेरस के दिन यानी आप अपने घर की लक्ष्मी किसी और को दे रहे हैं। जो बहुत ही अशुभ माना जाता है। इसलिए गिफ्ट्स कभी भी धनतेरस के दिन न खरीदें। उसके पहले या बाद में खरीद लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here