धनतेरस पर इन जगहों पर जलाएं दीपक, हो जाओगे मालामाल

0
162

हेलो फ्रेंड्स आप सभी को पता ही होगा कि धनतेरस का त्योहार आ रहा है। क्यूंकि दिवाली का त्योहार धनतेरस से ही प्रारंभ हो जाता है धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी की पूजा की जाती है और घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाया जाता है। और इसी दिन से ही घर में दीये जलाना शुरू हो जाता है। लेकिन धनतेरस (Dhanteras) पर आपको किन चार जगहों पर दीपक अवश्य जलाने चाहिए। जिससे आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो सके। Dhanteras Par Is Jagah Jalaye Diya

इन जगहों पर दीये जलाने से माँ लक्ष्मी की कृपा आप सभी पर बनी रहती है। और धन के भंडार भर देती है और आप पर भगवान हमेशा प्रसन्न रहते है। अगर नहीं तो हम आपको आज इसके बारे में बताएंगे तो चलिए जानते हैं धनतेरस पर किन चार जगहों पर जलाएं दीपक।

यह भी पढ़ें – धनतेरस में इन चीज़ों का अवश्य करें दान, मिलेगी लक्ष्मीजी की अपार कृपा

शमशान के पास दीपक जलाना :

धनतेरस के दिन यदि संभव हो तो एक दीपक शमशान के पास अवश्य जलाकर आना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शमशान के पास धनतेरस के दिन दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

घर का मुख्य द्वार पर दीपक जलाना :

अगर आप धनतेरस के दिन अपने घर के मुख्य द्वार के दोनों ओर दीपक जलाते हैं तो ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। क्योंकि दिवाली की शुरुआत धनतेरस से ही मानी जाती है। ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती है और साथ ही अकाल मृत्यु का भय भी समाप्त होता है।

Dhanteras Par Is Jagah Jalaye Diya
Dhanteras Par Is Jagah Jalaye Diya

पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना :

यदि आप धनतेरस के दिन पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाते हैं तो आप पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहेगी और आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा। माना जाता है कि पीपल में सभी देवी देवताओं का वास होता है और आपके ऐसा करने मात्र से ही आपको मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त हो जाएगी।

घर के बाथरूम में दीपक जलाना :

धनतेरस के दिन आपको अपने घर के बाथरू में भी एक दीपक अवश्य ही जलाना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि माता लक्ष्मी कहीं से भी आपके घर में प्रवेश कर सकती हैं। इसी कारण से आपको अपने घर के बाथरूम में भी एक दीपक अवश्य जलाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here