ad2

कब है बड़ा मंगल 2022, ज्येष्ठ माह का बड़ा मंगल, बुढ़वा मंगल, Bada Mangal Vrat, Bada Mangal Upay, Bada Mangal 2022, Bada Mangal Achook Upay, Last Budhava Mangal date, Bada Mangal 2022 Upay, Jyeshtha Month

हेल्लो दोस्तों ज्येष्ठ का महीना चल रहा है और इस माह का प्रत्येक मंगलवार बड़ा मंगल होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जो भक्त हनुमान जी की पूजा पूरे मन से करता है तो उस पर उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. कहा जाता है कि जो भक्त ज्येष्ठ मास (Jyeshtha Month) में हनुमान जी की विधिवत पूजा उपासना करता है, उन्हें विशेष लाभ प्राप्त होता है और उनकी पूजा से सारे कष्ट और बड़े से बड़े संकट टल जाते हैं.

पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह का अंतिम मंगल यानी बड़ा मंगल 14 जून 2022 को पड़ रहा है. इस दिन हनुमान भक्त मंदिरों में बड़े धूम-धाम से उनकी पूजा करते हैं और सभी को लड्डू, पुड़ी, हलुवा, चना एवं शरबत आदि का प्रसाद स्वरुप वितरण किया जाता है. इस साल ज्येष्ठ का महीना 17 मई से शुरू हुआ था जो कि 14 जून तक चलेगा। इसी दिन साल का आखिरी बड़ा मंगल भी है। लखनऊ में इसका खासतौर पर बड़ा आयोजन होता है. यहाँ जगह जग​ह विशाल भंडारे होते हैं.

यह भी पढ़ें – आखिर क्यों ज्येष्ठ मास के हर मंगलवार को कहा जाता है बड़ा मंगल

बड़ा मंगल पर करें ये आसान उपाय

  • इस दिन प्रातः काल जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए।
  • आखिरी बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की कृपा पाने और जीवन में चल रही किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए मसूर की दाल को बहते जल में प्रवाहित करें। मान्यता है कि इससे भक्तों के जीवन चल रही सारी समस्या से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही घर परिवार में शांति और खुशहाली का माहौल कायम रहता है।
  • अपनी इच्छाओं की पूर्ती के लिए बड़े मंगलवार के दिन हनुमान जी को गुड़ से बना हुआ पुआ का भोग अवश्य लगाना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन जरुरतमंदों की मदद करने से घर में बरकत रहती है.
Bada Mangal Upay
  • बड़े मंगल के दिन जरूरतमंद और गरीब लोगों को जल और शर्बत पिलाने से हनुमान जी की कृपा बनी रहती है.
  • नौकरी और बिजनेस से जुड़ी सारी समस्या के समाधान के लिए इस दिन (बड़े मंगल को) मीठे पान का भोग लगाना उत्तम माना गया है.
  • काम में रुकावट या लंबे समय से अटका हुआ है तो बड़े मंगल के दिन हनुमान जी के समक्ष पूरी श्रद्धा से घी का दीपक जलाएं. उन्हें गुलाब की माला अर्पित करें और भोग लगाएं. इसके बाद अपनी कामना को प्रभु से कहते हुए बजरंग बाण का पाठ करें. इससे कार्य बिना किसी बाधा के प्रगति करेगा.
  • अगर आप किसी बड़े संकट से घिरे हुए हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को केवड़े का इत्र अर्पित करें और गुलाब के फूल चढ़ाएं. इसके बाद 108 बार प्रभु श्रीराम का नाम लें और हनुमान जी से अपने संकट को टालने की प्रार्थना करें.
  • बड़े मंगल के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इसके बाद पूर्व दिशा की ओर मुंह करके राम नाम की 11 माला जाप करें. इससे कार्य में तरक्की होती है.
  • इस दिन हनुमान जी के समक्ष चमेली के तेल का दीपक जलाने से मंगल दोष समाप्त होता है.
  • मंगलवार के दिन किसी राम मंदिर में जाकर अपने दाएं हाथ के अंगूठे से हनुमान जी के मस्तक का तिलक लेकर सीता माता के चरणों में लगा दें. इससे सारे संकट दूर हो जाते हैं और परिवार में खुशहाली आती है.

रिलेटेड पोस्ट

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleइस दिन से शुरू हो रहा है आषाढ़ मास ! जानिए इस माह पड़ने वाले व्रत एवं त्योहार और महत्व | Ashada Maas Vrat List
Next articleबिना प्याज लहसुन के भरवां बैंगन बनाने की रेसिपी, स्वाद ऐसा की उंगलियां चाटते रह जाओगे
Akanksha
मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here