ad2

Homemade holi colours : हेलो फ्रेंड्स, होली रंगों का त्योहार है, यह फाल्गुन मास में मनाया जाता है। इस दिन सभी लोग एक दूसरे को रंग लगाते है। परंतु रंग स्किन के लिए हानिकारक होते है। होली की तैयारी लोग कई दिन पहले से ही शुरू कर देते हैं पर बाजार में मौजूद केमिकल वाले रंग कई बार इस उत्‍सव में खलल डाल देते हैं। अगर आप भी चाहते हैं हर्बल रंगों से होली खेलना, तो इस तरह घर पर ही बनाएं अपने लिए रंग।

केमिकल वाले रंग न केवल स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं, बल्कि इनसे आंखों की रोशनी जाने का भी खतरा बना रहता है। रंगों के इस उत्‍सव में हर तरफ इतनी परेशानी होती है कि यह मालूम ही नहीं चल पाता कि कौन सा रंग सही है और कौन सा नुकसानदायक। ऐसे में अगर आपको अपनी और प्रियजनों की सेहत का ख्‍याल है तो इस विधि से घर ही तैयार करें अपने लिए हर्बल कलर्स।

यह भी पढ़ें – होलिका दहन पर ना करें ये गलतियाँ, अपनाएं ये 8 उपाय होगी धन वर्षा

गुलाबी रंग कैसे बनाये

Gulabi rang kaise banaye

गुलाबी रंग बनाने के लिए (Gulabi rang banane ka tarika) चुकंदर का इस्‍तेमाल बेस्‍ट है। इसके लिए 2 चुकंदर पीस कर जूस निकाल लें और उसे पांच लीटर पानी में मिला दें। अगर आप ज्यादा डार्क रंग चाहते हैं, तो एक लीटर पानी में एक चुकंदर काट कर रात भर के लिए छोड़ दीजिये। इसके अलावा 10 से 15 प्याज को आधा लीटर पानी में उबालिए। पानी यूज करने से पहले प्याज हटा दें और उसमें गुलाब जल मिला दें, ताकि पानी में प्याज की गंध न आए। यह खुशबूदार रंग आप जिस पर भी डालेंगे वह बार-बार रंग खेलना चाहेगा।

homemade holi colours
homemade holi colours

लाल रंग बनाने का तरीका

Lal rang banane ka tarika

लाल रंग के लिए आप लाल चंदन पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं। लाल गुलाल की जगह आप चाहें तो लाल चंदन पाउडर में गुड़हल के फूल को धूप में सुखाये व पीसकर मिलाएं। इससे गुलाल और लाल और खुशबूदार हो जाएगा।

गीला रंग बनाने के लिए दो चम्मच लाल चंदन पाउडर को एक लीटर पानी में मिलाकर खौला लीजिये। इसमें अपनी जरूरत के अनुसार पानी को मिलाकर इस पानी से होली खेलें। गाढ़े नारंगी लाल रंग के लिए एक चुटकी कत्था और दो चम्मच हल्दी पाउडर में कुछ बूंद पानी की मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे 10 लीटर पानी में घोलकर पतला कर लीजिये।

पीला रंग कैसे बनता है

Peela rang kaise banta hai

पीला रंग बनाने का सबसे आसान तरीक है हल्‍दी का इस्‍तेमाल। औषधीय गुणों से भरी हल्‍दी त्‍वचा और सेहत दोनों के लिए अच्‍छी होती है। इस रंग को बनाने के लिए दो चम्मच हल्दी पाउडर में बेसन की दोगुनी मात्रा मिला लें। लीजिए तैयार है आपकी स्किन के लिए खुशबूदार हर्बल पीला रंग।

यह भी पढ़ें – जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त, महत्व और पौराणिक कथा

पानी वाला पीला रंग तैयार करने की विधि

Pani bala pila rang taiyar karne ki vidhi

यह बहुत पक्‍का रंग तैयार होने वाला है, जो कपड़ों पर से धुलने के बाद भी नहीं छूटेगा। दो लीटर पानी में दो चम्मच हल्दी मिलाकर इसे अच्छी तरह उबाल लें। इसके अलावा दो लीटर पानी में 50 गेंदें के फूल को उबालकर रातभर छोड़ दें। इसके अलावा गुलदाउदी फूल की पत्तियों का पाउडर बना लें और एक बाल्टी पानी में मिला लें। इन रंगों की खुशबू और चटख रंग आपको हमेशा याद रहने वाला है।

नीले रंग कैसे बनाये

Neela rang kaise banaye

नीले रंग के लिए नील के पौधों पर निकलने वाली फलियों को पीस लीजिये और इसे पानी में उबालकर मिला लीजिये। इसी तरह नीले गुड़हल के फूलों को सुखाकर पीसने से भी आप नीला रंग तैयार कर सकते हैं।

homemade holi colours
homemade holi colours

हरा रंग कैसे बनाते है

Hara rang kaise banate hai

मेहंदी की खुशबू तो आप सभी को पसंद होगी ही, बस मेहंदी को मलमल के कपड़े में छान लीजिए और जितना चाहें इस रंग खेलिए। इसमें आप अरारोट का आटा भी मिला सकती हैं और फूलों की पत्तियां भी। इस रंग से बाल खराब होने की बजाए उनकी कंडीशनिंग हो जाएगी।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleहोली के त्यौहार पर बनाएं ये खास भांग के पेड़ा | Bhang Peda Recipe
Next articleहोली खेलते समय अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के 10 टिप्स | Protect your gadgets during holi
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here