इस विधि से घर पर ही बनाएं होली के रंग

1
31

होली रंगों का उत्‍सव है, इसकी तैयारी लोग कई दिन पहले से ही शुरू कर देते हैं पर बाजार में मौजूद केमिकल वाले रंग कई बार इस उत्‍सव में खलल डाल देते हैं। अगर आप भी चाहते हैं हर्बल रंगों से होली खेलना, तो इस तरह घर पर ही बनाएं अपने लिए रंग। homemade holi colours

केमिकल वाले रंग न केवल स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं, बल्कि इनसे आंखों की रोशनी जाने का भी खतरा बना रहता है। रंगों के इस उत्‍सव में हर तरफ इतनी गहमागहमी होती है कि यह मालूम ही नहीं चल पाता कि कौन सा रंग सही है और कौन सा नुकसानदायक।

लोग गले मिलने के साथ रंग भी एक-दूसरे से बदलते हैं। ऐसे में अगर आपको अपनी और प्रियजनों की सेहत का ख्‍याल है तो इस विधि से घर ही तैयार करें अपने लिए हर्बल कलर्स।

यह भी पढ़ें : चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

गुलाबी रंग :

गुलाबी रंग बनाने के लिए चुकंदर का इस्‍तेमाल बेस्‍ट है। इसके लिए 2 चुकंदर पीस कर जूस निकाल लें और उसे पांच लीटर पानी में मिला दें। अगर आप ज्यादा डार्क रंग चाहते हैं, तो एक लीटर पानी में एक चुकंदर काट कर रात भर के लिए छोड़ दें। इसके अलावा 10 से 15 प्याज को आधा लीटर पानी में उबालिए। पानी यूज करने से पहले प्याज हटा दें और उसमें गुलाब जल मिला दें, ताकि पानी में प्याज की गंध न आए। यह खुशबूदार रंग आप जिस पर भी डालेंगे वह बार-बार रंग खेलना चाहेगा।

homemade holi colours

लाल रंग :

लाल रंग के लिए आप लांल चंदन पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लाल गुलाल की जगह आप चाहें तो लाल चंदन पाउडर में गुड़हल के फूल को सुखाकर व पीसकर मिलाएं। इससे गुलाल और भी लाल और खुशबूदार हो जाएगा।

गीला रंग बनाने के लिए लाल चंदन पाउडर (दो चम्मच) को एक लीटर पानी में मिलाएं और खौला लें। इसमें अपनी जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर इससे होली खेलें। गाढ़े नारंगी लाल रंग के लिए एक चुटकी कत्था और दो चम्मच हल्दी पाउडर में कुछ बूंद पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे 10 लीटर पानी में घोलकर पतला कर लें।

यह भी पढ़ें : इस होली पर बनाये भांग लस्सी

पीला रंग :

पीला रंग बनाने का सबसे आसान तरीक है हल्‍दी का इस्‍तेमाल। औषधीय गुणों से भरी हल्‍दी त्‍वचा और सेहत दोनों के लिए अच्‍छी होती है। इस रंग को बनाने के लिए दो चम्मच हल्दी पाउडर में बेसन की दोगुनी मात्रा मिला लें। लीजिए तैयार है आपकी स्किन के लिए खुशबूदार हर्बल पीला रंग।

पानी वाला पीला रंग :

यह बहुत पक्‍का रंग तैयार होने वाला है, जो कपड़ों पर से धुलने के बाद भी नहीं छूटेगा। दो लीटर पानी में दो चम्मच हल्दी मिलाकर इसे अच्छी तरह उबाल लें। इसके अलावा दो लीटर पानी में 50 गेंदें के फूल उबालकर रातभर छोड़ दें। इसके अलावा गुलदाउदी फूल की पत्तियों का पाउडर बना लें और एक बाल्टी पानी में मिला लें। इन रंगों की खुशबू और चटख रंग आपको साल भर याद रहने वाली है।

homemade holi colours

नीले रंग :

नीले रंग के लिए नील के पौधों पर निकलने वाली फलियों को पीस लें और पानी में उबालकर मिला लें। इसीतरह नीले गुड़हल के फूलों को सुखाकर पीसने से भी आप नीला रंग तैयार कर सकते हैं।

हरा रंग :

मेहंदी की खुशबू तो आपको पसंद होगी ही, बस इसे मलमल के कपड़े में छान लीजिए और जितना चाहें रंग खेलिए। इसमें आप अरारोट का आटा भी मिला सकती हैं और फूलों की पत्तियां भी। इस रंग से बाल खराब होने की बजाए उनकी कंडीशनिंग हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : यदि आप हैं प्रेग्नेंट, तो होली में भूलकर भी न करें ये काम

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here