1 जनवरी से होगा चेक पेमेंट में बड़ा बदलाव, जानिए कैसे करना होगा पॉजिटिव पे

0
75

हेल्लो दोस्तों डिजिटल युग में बैंकिंग फ्रोड को रोकने के लिए रिज़र्व बैंक द्वारा लगातार कदम उठाए जा रहे हैं इस कड़ी में अब चेक पेमेंट के नियम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है यह बदलाव एक जनवरी से होगा. 1 जनवरी 2021 से 50 हज़ार रूपए से ऊपर का भुगतान चेक के जरिये करने पर पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा. इसके जरिये बड़े भुगतान वाले चेकों को रिचेक किया जाएगा ताकि धोखाधड़ी को रोका जा सके. Rule of Cheque Payment is Changing

आरबीआई ने सभी बैंकों को नए चेक नियम से एक जनवरी के पहले ग्राहकों को जागरूक करने को कहा है ग्राहकों को एसएमएस अलर्ट, एटीएम और ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये और ब्रांच में डिस्प्ले कर इसके बारे में जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़िए : जानिए क्या है खरमास और क्यों नहीं होते इस माह में मांगलिक कार्य

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम :

रिज़र्व बैंक चेक पेमेंट सिस्टम में जिस पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay Cheque) को एक जनवरी 2021 से लागू करने जा रहा है यह ऑटोमेटेड फ्रोड का पता लगाने वाला टूल है यह सिस्टम चेक पेमेंट में होने वाले फ्रोड से बचाएगा इसके तहत चेक जारी करने वाले व्यक्ति को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक जारी करने की तारीख, चेक नंबर, प्राप्तकर्ता, खाता संख्या और प्राप्तकर्ता और रकम के साथ ही चेक से जुड़े सभी डिटेल दोबारा देने होंगे इन जानकारियों को क्रॉस चेक कर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सबकुछ ठीक है.

RBI Changed Rules From January
Rule of Cheque Payment is Changing

कैसे काम करेगा :

50 हजार से ऊपर की रकम चेक से पेमेंट करने पर 1 जनवरी 2021 से पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगा. चेक जारी करने वाले को इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम, एसएमएस और मोबाइल एप जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक से जुड़े डिटेल दोबारा देगा ये डिटेल सेंट्रलाइज्ड पॉजिटिवच पे सिस्टम में अपलोड होगा यह चेक जब बैंक को मिलेगा तो चेक को वेरिफाई किया जाएगा. डिटेल मैच न होने पर पेमेंट को रोक दिया जाएगा.

ये भी पढ़िए : सर्दियों में स्वाद के साथ सेहत भी बनाती है पालक की खिचड़ी, ये है बनाने की विधि

ख़ास बातें :

  • 50 हज़ार रूपए से ऊपर के पेमेंट पर होगा लागू
  • सुविधा का लाभ लेना खाताधारक की मर्ज़ी पर
  • पांच लाख या उससे ऊपर के पेमेंट पर अनिवार्य बना सकते हैं बैंक
  • यह सिस्टम चेक पेमेंट को क्रॉस चेक कर सुरक्षित बनाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here