हेल्लो दोस्तों अपने जमाने की सबसे खूबसूरत और बेहतरीन एक्ट्रेस जीनत अमान आज अपना 70वां जन्मदिन मना रही हैं. जीनत ने अपने करियर में कई हिट और सुपरहिट फिल्में दी हैं जो आपने देखी ही होंगी. हालांकि जीनत की असल जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं रही है। उन्होंने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे जिन्हें वह आज भी नहीं भूल पाई हैं। जीनत अपने जमाने के आकर्षक अभिनेता संजय खान के साथ भी जुड़ी हुई थीं। Zeenat Aman Birthday

ये भी पढ़िए : बर्थडे स्पेशल : पर्दे के कपड़े से बना गाउन पहन मिस इंडिया का खिताब जीती थीं सुष्मिता सेन

ज़ीनत अमान का जन्म 19 नवंबर 1951 को मुंबई में हुआ था। उनकी मां एक महाराष्ट्रीयन ब्राह्मण थीं और उनके पिता अमानुल्लाह खान भोपाल वंश के थे। अमानुल्लाह खान ने अन्य लेखकों के साथ ‘मुगल-ए-आजम’ और ‘पाकीजा’ जैसी फिल्मों के लिए पटकथाएं लिखी हैं। एक लेखक के रूप में उन्होंने अपना नाम ‘अमान’ रखा था। ज़ीनत अमान का असली नाम ज़ीनत ख़ान है, लेकिन फ़िल्मों में आने से पहले ज़ीनत ने अपने नाम के साथ अपने पिता का उपनाम जोड़ा। ज़ीनत अमान रज़ा मुराद की कज़िन हैं

भारत के साथ जर्मन नागरिक!

जीनत अमान शुरू से ही कई समस्याओं से घिरी रहीं। जब वह बहुत छोटी थी, उसके माता-पिता का किसी कारण से तलाक हो गया। इसके बाद जीनत अपनी मां के साथ रहने लगी। ज़ीनत जब 13 साल की रही होगी उसके पिता की मृत्यु हो गई। बाद में उनकी मां ने हेंज नाम के एक जर्मन व्यक्ति से शादी कर ली। ज़ीनत और उसकी माँ दोनों जर्मनी चले गए और दोनों को जर्मन नागरिकता प्राप्त हुई। जीनत के पास अब भारत के अलावा जर्मन नागरिकता भी है।

ज़ीनत अमान का बचपन बहुत ही उथल-पुथल भरा था, इसलिए उनकी शिक्षा अलग-अलग जगहों पर हुई। जीनत की प्रारंभिक प्रारंभिक शिक्षा पंचगनी में हुई थी। बाद में वह अपनी मां के साथ विदेश चली गईं, जिसके बाद उन्हें लॉस एंजिल्स में यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया में पढ़ने के लिए भेजा गया। हालांकि, वे अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर सके।

पारिवारिक समस्याओं के बावजूद उन्होंने अलग-अलग जगहों की संस्कृति और रीति-रिवाजों को देखा था। जिससे उन्हें दुनिया समझ में आई। हालाँकि उसने स्नातक नहीं किया था, फिर भी वह देश लौट आई और फेमिना पत्रिका के लिए लिखना शुरू किया। एक तरह से जीनत ने बतौर पत्रकार अपनी पहली नौकरी की शुरुआत की थी।

Zeenat Aman Birthday
Zeenat Aman Birthday

मिस एशिया पैसिफिक का जीता ख़िताब :

उसी दौरान मॉडलिंग करते हुए ज़ीनत ने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया, जिसमें वह दूसरी रनरअप रहीं। वह मिस एशिया पैसिफिक बनी। जिसके बाद ज़ीनत ने फ़िल्मों का रुख किया। अपने जमाने में ज़ीनत काफी बोल्ड ऐक्ट्रेस के रूप में जानी जाती थीं।

फेमिना जैसी फैशन मैगजीन के लिए काम करते हुए जीनत अमान अपने दम पर फैशन इंडस्ट्री में कदम रखना चाहती थीं। यहीं से उन्होंने मॉडलिंग शुरू की। जीनत दिखने में खूबसूरत थी इसलिए मॉडलिंग में भी उन्हें अच्छा रिस्पोंस मिला। फिल्मों में आने से पहले, 1970 में, 19 साल की उम्र में, जीनत ने फेमिना मिस इंडिया और मिस एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल की खिताब जीती। जीनत यह खिताब जीतने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला बनीं। इसके बाद जीनत देश-विदेश की कई प्रतिष्ठित मैगजीन के कवर पेज पर नजर आईं।

ये भी पढ़िए : आखिर क्यों कामयाबी के शिखर पर पहुंचने के बाद मीनाक्षी शेषाद्री ने छोड़ दी थी फिल्म इंडस्ट्री, जानिए वजह!

बोल्ड लुक से मचाया था तहलका :

जीनत ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1971 में  रिलीज हुई फिल्म ‘हलचल’ से की थी। इस फिल्म में अभिनेत्री छोटे से किरदार में दिखाई दी थी। दर्शकों को भी यह फिल्म बहुत ज्यादा पसंद नहीं आई। जीनत अमान को हिरोइन के तौर पर देव आनन्द की फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ से मिली। इस फिल्म में अभिनेत्री काफी बोल्ड अंदाज में नजर आई। इसके बाद अदाकारा कई बेहतरीन फिल्मों में अहम किरदार में दिखाई दी। 

उन्होंने 1970-80 के दशक में स्लिट स्कर्ट्स और स्वीमसूट पहनकर लोगों को अचंभित कर दिया था. जीनत अमान को 1970-80 के दशक का ट्रेंड सेटर माना जाता है. कहा जाता है कि ये जीनत अमान ही थी जिन्होंने अपने बाद आने वाली एक्ट्रेसेस के लिए बोल्ड लुक्स अपनाना और आसान कर दिया था. जीनत अमान उस समय अपने हर लुक्स में सुर्खियां बटोर ले जाती थीं. ‘हीरा पन्ना’ फिल्म में तो बिकिनी पहनकर उन्होंने हंगामा मचा दिया था. इसके बाद कई और एक्ट्रेसेस ने अपनी फिल्मों में बिकिनी पहना.

वहीं, उनकी एक और फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ से खूब सुर्खियां बटोरीं. इस फिल्म में उनके बोल्ड अवतार ने उन्हें नई पहचान बना दी थी. अपने बोल्ड अवतार की वजह से जीनत अमान को काफी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था. जीनत अमान अपने फिल्मी करियर की वजह से जितना सुर्खियों में रहती थीं उतना ही निजी जीवन भी उनका खबरों में रहता था.

Zeenat Aman Birthday
Zeenat Aman Birthday

असफल वैवाहिक जीवन :

जीनत अमान अपने काम के अलावा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी चर्चा में रही है। संजय खान ने खुद एक इंटरव्यू में इस बात का जिक्र किया था कि उन्होंने 1980 में एक पार्टी में जीनत अमान को पीटा था। यह उन्होंने अपनी बायोग्राफी द बिग मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ में भी लिखा है। कहा जाता है कि संजय तीन बच्चों के पिता थे लेकिन जीनत अभी भी उनके प्रति आसक्त थी। संजय खान ने एक बार मुंबई के होटल ताज में एक पार्टी के दौरान सार्वजनिक रूप से जीनत की पिटाई की थी।

कहा जाता है कि संजय ने उस समय इतना प्रहार किया था कि जीनत का जबड़ा टूट गया था और ऑपरेशन के बाद उसकी जॉलाइन ठीक हो गई थी लेकिन दाहिनी आंख खराब हो गई थी। संजय की पत्नी जरीन को जब दोनों के रिश्ते के बारे में पता चला तो खूब हंगामा हुआ और आखिरकार जीनत और संजय ने अपना रिश्ता खत्म कर लिया। इस बात का जिक्र संजय खान ने अपनी बायोग्राफी ‘द बिग मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ’ में भी किया है। खैर, अब जीनत इन सब बातों को भूलकर एक लंबा सफर तय कर चुकी हैं।

इसके बाद जीनत ने 11 अक्टूबर 1985 को अभिनेता मजहर खान से शादी की, लेकिन कुछ दिनों बाद दोनों में बहस होने लगी। कहा जाता है कि मजहर अक्सर जीनत अमान के साथ मारपीट करता था और दोनों के दो बेटे ज़हान और अज़ान हुए, लेकिन दोनों के बीच झगड़े कम नहीं हुए। कुछ समय बाद मजहर को किडनी में इंफेक्शन हो गया, जिससे वह बीमार हो गए और आखिरकार 1998 में किडनी फेल हो जाने से उनकी मौत हो गई। उस दौरान जीनत और संजय खान के अफेयर के किस्से चर्चा में रहे। उनका अफेयर पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान खान से भी रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here