Sushmita Sen Birthday
Sushmita Sen Birthday
ata

हेल्लो दोस्तों बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस सुष्मिता सेन (Sushmita Sen Birthday) 19 नवंबर को अपना 46वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। सुष्मिता न सिर्फ अपनी रील लाइफ को लेकर सुर्खियों में छाई रहती हैं बल्कि वह अपनी रीयल लाइफ को लेकर भी सुर्खियों में बनी रहती हैं। सुष्मिता ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीतने वाले दिन जो ड्रेस पहनी थी वो डिजायनर नहीं थी बल्कि इसे उन्होंने एक स्थानीय टेलर की दुकान पर सिलवाया था। वहीं उन्होंने जो दस्ताने पहने थे उन्हें उनकी मां ने मौजों से बनाया था।

ये भी पढ़िए : आखिर क्यों कामयाबी के शिखर पर पहुंचने के बाद मीनाक्षी शेषाद्री ने छोड़ दी थी फिल्म इंडस्ट्री, जानिए वजह!

सुष्मिता सेन एक भारतीय फिल्म एक्ट्रेस/ब्यूटी क्वीन साथ ही वर्ष 1994 में फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स का ताज अपने नाम कर चुकी हैं, और बाद में उन्होंने 18 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स 1994 का ताज भी उन्होंने अपने नाम किया। सुष्मिता मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा की अभिनेत्री हैं, हालांकि साथ ही साथ वह तमिल और बंगाली फिल्मों में भी अभिनय कर चुकी हैं। अपने एक्टिंग करियर में सुष्मिता ने फिल्मफेयर अवार्ड के साथ साथ कई पुरुस्कार अपने नाम किये हैं।

aia

निजी जिन्दगी :

सुष्मिता सेन का जन्म 19 नवंबर 1975 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में एक बंगाली बैद्या परिवार में हुआ था। सुष्मिता के पिता सुबीर सेन एयर फोर्स में विंग कमांडर थे जबकि मां शुभरा सेन ज्वैलरी व्यवसाय से ताल्लुक रखती थी। उसके दो भाई बहन हैं, नीलम-राजीव। उन्होंने नई दिल्ली में वायुसेना गोल्डन जयंती संस्थान और सिकंदराबाद में सेंट एन हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है। इन्होंने 1994 में मिस इंडिया और ब्रह्माण्ड सुन्दरी का खिताब जीता था। मिस इंडिया स्पर्धा में इन्होंने ऐश्वर्या राय को हराया था। बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री एवं पूर्व मिस यूनीवर्स सुष्मिता सेन ने अपने बिंदास अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया है। सुष्मिता ने शादी नहीं की है, हालांकि उन्होंने दो बच्चियों को गोद लिया है।

बेहद कम उम्र में सुष्मिता ने सिंगल पेरेंट बनकर सभी को हैरान कर दिया था। उन्होंने दो बेटियों को गोद लिया था जिनके नाम रिने और एलीशा हैं। सुष्मिता ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उन्होंने खुद रिने को ये बात बताई थी कि उन्होंने उसे गोद लिया था। सुष्मिता ने बताया कि उन्होंने एक खेल के जरिए रिने को ये बात समझाई थी। बता दें कि सुष्मिता ने रिने को साल 2000 में और अलीषा को 2010 में गोद लिया था। जब सुष्मिता ने रिने को गोद लिया था तब उनकी उम्र महज 25 साल थीं।

Sushmita Sen Birthday
Sushmita Sen Birthday

फ़िल्मी कैरियर :

मिस युनिवर्स का खिताब जीतने के बाद सुष्मिता ने हिंदी सिनेमा में बतौर एक्ट्रेस कदम रखा, उनकी पहली फिल्म वर्ष 1996-97 में फ़िल्म’दस्तक’ रिलीज हुई, इस फिल्म में शरद कपूर उनके अपोजिट नजर आये थे। इसके बाद उन्होंने तमिल सिनेमा में वर्ष 1997 में फिल्म रत्च्गन से कदम रखा, दो वर्ष बाद सुष्मिता सलमान खान के अपोजिट डेविड धवन की फ़िल्म ‘बीवी नंबर वन’में नजर आयीं, और यह उनकी पहली हिट फ़िल्म साबित हुई। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस के अवार्ड से नवाजा गया।

वर्ष 2000 में वह फिल्म ‘आंखें’ में अर्जुन रामपाल के अपोजिट नजर आयीं, फिल्म में अमिताभ बच्चन, आदित्य पंचोली, परेश रावल आदि भी दिखाई दिए, इसके बाद सुष्मिता शाहरुख़ खान के अपोजिट फिल्म ‘मै हूं ना’ में एक टीचर की भूमिका में नजर आयीं। फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर हिट साबित हुई। इसके बाद सुष्मिता ने कई अन्य फिल्मों में काम किया जो बॉक्स-ऑफिस पर अच्छी कमाई करने के मामले में कामयाब रही।

ये भी पढ़िए : ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं सानिया मिर्ज़ा,…

कुंडली में इस ग्रह के कारण नहीं मिली फिल्मों में सफलता :

अभिनेत्री सुष्मिता सेन पूर्व मिस यूनिवर्स जिनका जन्म 19 नवंबर 1975 में वृश्चिक लग्न में व वृष राशि में हुआ। इनकी कुंडली में राशि स्वामी नीच का होकर एकादश भाव में है, जिसके कारण इनको फिल्मों में खासी सफलता नहीं मिली।

ज्योतिष में माना जाता है कि किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए मेहनत के साथ साथ ग्रहों का साथ भी मिलना जरुरी है। इनकी कुंड़ली में पंचम भाव में जो मनोरंजन का भाव होता है उसका स्वामी गुरु वक्री है। इनकी कुंडली में ग्रह के वक्री होने से यह भाव को कमजोर करता है। इनकी कुंड़ली में मंगल, लग्न का स्वामी व अष्टम भाव में है जिसके कारण इनको मेहनत का फल नहीं मिलता जिसके कारण फिल्मों में सफलता नहीं मिली।

Sushmita Sen Birthday
Sushmita Sen Birthday

सुष्मिता सेन से जुड़े दिलचस्प तथ्य :

फिल्म एक्ट्रेस सुष्मिता सेन वर्ष 1994 में मिस यूनिवर्स बननेवाली पहली भारतीय महिला हैं। इस प्रतियोगिता के दौरान सुष्मिता ने कोई महंगा गाउन नहीं बल्कि अपनी मां के द्वारा बनाया गाउन पहना था, इतना ही नहीं, उन्होंने जो ग्लव्ज़ पहने थे, उसे मोज़े से बनाया गया था।

महज 19 साल की उम्र में सुस्मिता ने साल 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था।

मिस युनिवर्स के खिताब के दौरान ऐश्वर्या राय बच्चन और सुष्मिता सेन दोनों ही भागीदार थे, लेकिन एक सवाल ने दोनों की किस्मत बदल दी। दोनों के बीच यहां कड़ा मुकाबला था, लेकिन इंटरव्यू राउंड में सुष्मिता ने ऐश से बाजी मार ली थी. दोनों से पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो वो क्या होती? इस पर ऐश्वर्या का जवाब था, ‘अपने जन्म का समय, जबकि सुष्मिता ने कहा था, ‘इंदिरा गांधी की मृत्यु’। और इसी जवाब के साथ सुष्मिता ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया।

सुष्मिता ने हिंदी सिनेमा में कदम वर्ष 1996 में रखा लेकिन उनकी पहली बड़ी हिट फिल्म बीवी नम्बर 1 साबित हुई। इस फिल्म के सुष्‍मिता को बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस के लिए फिल्‍मफेयर, आइफा और स्‍टार स्‍क्रीन अवार्ड मिल चुका है।

सुष्मिता खाली वक्त में कविता लिखना पसंद करती हैं।

ये भी पढ़िए : हैप्पी बर्थडे : चार साल की उम्र से ही मंदिरों में गाती थीं सुनिधि…

सुष्मिता सेन ने पहली बार ऑनस्क्रीन साड़ी फराह खान निर्देशित फिल्म मै हूं ना में पहनी थी।

सुष्मिता अपने स्कूल में काफी टॉमबॉय टाइप थी, यहां तक की उनकी पढ़ाई भी एक हिंदी मीडियम स्कूल में हुई। 16 की उम्र के बाद उन्होंने अंग्रेजी सीखना शुरू किया, बाद में उन्होंने जर्नलिज़्म में ग्रैजुएशन किया और इंग्लिश आर्नस की पढ़ाई की।

इनका कई ब्यॉयफ्रेंड के साथ अफेयर चले लेकिन फिर भी अब तक कवांरी है। उनका नाम, ऋतिक बसीन, फिल्म निर्देशक मुद्दसर अज़ीज, विक्रम भट्ट, अनिल अंबानी, रणदीप हुड्डा, इम्तियाज़ खत्री, मानव मेनन, बंटी सचदेवा, बिजनेसमैन संजय नारंग, पाक क्रिकेटर वसीम अकरम आदि से चला।

बिना शादी के सुष्मिता ने दो बच्चियों को गोद किया है और वह एक सिंगल प्राउड मदर हैं।

सुष्मिता अपने फिटनेस का ख़ास ख़्याल रखती हैं. वे अक्सर वर्क आउट्स करते, मुश्किलभरे एक्सरसाइज़ करते हुए अपनी वीडियोज़ सोशल मीडिया पर शेयर करती हैं. इससे यूज़र्स ख़ूब लाइक्स करते हैं और उन्हें सुष्मिता से प्रेरणा भी मिलती है.

Sushmita Sen Birthday
Sushmita Sen Birthday

जल्द कर सकती हैं शादी :

सुष्मिता इन दिनों 15 साल छोटे बॉयफ्रेंड रोहमन शॉल के साथ रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में हैं सोशल मीडिया पर अक्सर दोनों की जबरदस्त कैमिस्ट्री देखने को मिलती है जानकारी के मुताबिक सुष्मिता और रोहमन ने लिव इन रिलेशनशिप में रहना शुरू कर दिया है दोनों शादी के बिना ही अपने प्यार को अगले मुकाम पर लेकर जाना चाहते हैं ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि इन दोनों का रिश्ता काफी आगे बढ़ चुका है. इस कपल की बॉन्डिंग और केमिस्ट्री देखकर लगता है कि अब जल्द ही ये दोनों शादी के बंधन में बंध सकते हैं

जानकारी के लिए बता दें रोहमन और सुष्मिता की मुलाक़ात साल 2018 में एक फैशन शो के दौरान हुए थी इसके बाद दोनों की दोस्ती हुई और दोनों जल्द ही एक दुसरे को अपना दिल दे बैठे. जिसके बाद सुष्मिता ने रोहमन को डेट करना शुरू कर दिया.

प्रसिद्ध फ़िल्में :

सिर्फ तुम, दस्तक, बीवी नंबर 1, नायक, बस इतना सा ख्वाब है, आंखें, तुमको ना भूल पायेंगे, फ़िलहाल, मैं हूं ना, पैसा वसूल, चिंगारी, मैंने प्यार क्यों किया?, बेवफा, किसना:द वारियर पोएट, जिंदगी रॉक्स, कर्मा और होली, दूल्हा मिल गया, नो प्रोबल्म आदि।

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here