Sakshi Tanwar Birthday
ad2

हेल्लो दोस्तों घर-घर की कहानियों की इस सीरीज के जरिए साक्षी तंवर घर-घर पहुंचीं। कहानी घर-घर की सीरीज में साक्षी की भूमिका को दर्शकों ने खूब सराहा। उनके काम की काफी तारीफ हुई थी। साक्षी तंवर 12 जनवरी को अपना 49वां जन्मदिन मना रही हैं। साक्षी ने अपने 50वें जन्मदिन (Sakshi Tanwar Birthday) को देखते हुए अपने अभिनय करियर में एक मुकाम हासिल किया है। साक्षी ने भले ही अलग-अलग भूमिकाएँ निभाई हों, फिर भी उन्हें कहानी घर घर की में पार्वती के रूप में जाना जाता है। टीवी की सबसे मशहूर एक्ट्रेस और बहू साक्षी तंवर भी किसी पहचान की मोहताज नहीं है। साक्षी ने अपनी दमदार एक्टिंग से लाखों दिलों पर राज किया है। साक्षी ने एकता कपूर (Ekta Kapoor) के साथ 19 साल तक काम किया है.

ये भी पढ़िए :

प्रारंभिक जीवन :

साक्षी का जन्म 12 जनवरी 1973 में राजस्थान के अलवर में हुआ था। साक्षी आज भी छोटे पर्दे पर एक आदर्श बहू के रूप में दर्शकों के बीच लोकप्रिय हैं। उनके पिता राजेंद्र सिंह तंवर एक सेवानिवृत्त सीबीआई अधिकारी थे। उनकी प्रारंभिक शिक्षा भी राजस्थान में केन्द्रीय विधालय से हुई। प्रारंभिक शिक्षा के बाद साक्षी ने नई दिल्ली से डिग्री ली। उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से अपनी डिग्री पूरी की। साक्षी वास्तव में एक अधिकारी बनना चाहता था। वह इसकी तैयारी भी कर रही थी। लेकिन उसने पहले ही अभिनय शुरू कर दिया था। साक्षी ने अपने कॉलेज के दिनों से ही अपना अभिनय कौशल दिखाना शुरू कर दिया था। उन्होंने कई नाटकों और एक-एक्ट नाटकों में अभिनय करना शुरू किया। साक्षी अपने कॉलेज में ड्रम सोसाइटी के अध्यक्ष थे। वह वहां नाटकों में भी हिस्सा लेती थीं।

शुरूआती दौर में साक्षी खजाना नाम के एक ज्वेलरी स्टोर में काम करती थी। इस काम के लिए उन्हें नौ सौ रुपये वेतन मिलता था। दरअसल, कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद साक्षी ने दिल्ली के एक फाइव स्टार होटल में भी काम किया। साक्षी ताज पैलेस होटल में बतौर सेल्स ट्रेनी काम करती थी।

Sakshi Tanwar Birthday
Sakshi Tanwar Birthday

छोटे परदे पर ऐसे हुई शुरुआत :

घर-घर की कहानियों की इस सीरीज के जरिए साक्षी तंवर घर-घर पहुंचीं। कहानी घर-घर की सीरीज में साक्षी की भूमिका को दर्शकों ने खूब सराहा। उनके काम की काफी तारीफ हुई थी। कहानी घर घर की श्रृंखला में टीवी पर साक्षी की छवि आदर्श बन गई थी। लेकिन कहानी घर या घर से शुरू नहीं हुई। वह पहले काम करती थी। साक्षी ने साल 1998 में दूरदर्शन पर एक म्यूजिकल शो “अलबेला सुर मेला” में बतौर एंकरिंग का काम किया था। साक्षी के एक करीबी दोस्त ने उन्हें इसमें ऑडिशन देने की सलाह दी थी। उन्‍होंने ऑडिशन दिया और वो चुन ली गईं। साक्षी ने टीवी पर एक म्यूजिक शो के जरिए छोटे पर्दे की दुनिया में पहला कदम रखा था।

साक्षी जैसे-जैसे एक्टिंग में आगे बढ़ी, अभय उनके पीछे पड़ रहा था। साक्षी भी अपने अभिनय के कारण परीक्षा में फेल हो गई। साल 2000 में कहानी घर घर की श्रृंखला ने साक्षी तंवर को पार्वती अग्रवाल के रूप में पेश किया। बालाजी टेलीफिल्म्स की इस सीरीज ने साक्षी को दर्शकों के मन में हमेशा के लिए खास जगह बना लिया। ये शो 2000 से 2008 तक चला। इस बीच इसके बाद भी अलग-अलग रोल देखने को मिलते रहे। लेकिन राम कपूर के साथ साक्षी की केमिस्ट्री को छोटे पर्दे पर खूब सराहा गया। दर्शकों ने भी इस जोड़ी को स्वीकार किया और इसे आगे बढ़ाया। बहुत अच्छा लग रहा है साक्षी ने इस सीरीज के जरिए एक बार फिर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। बड़े अच्छे लगते हैं की तूफानी सफलता के बाद, साक्षी ने अपनी बारिश को सिनेमा की ओर मोड़ दिया।

ये भी पढ़िए : हैप्पी बर्थडे जूही परमार : बिग बॉस की विनर जूही परमार दिखा चुकी है पाकिस्तान सीरियल में भी अभिनय का जौहर

फ़िल्मी सफ़र :

साक्षी ने कई बेहतरीन और बेहतरीन फिल्मों में अहम भूमिकाएं निभाई हैं। साक्षी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2009 में की थी। इस फिल्म का नाम कॉफी हाउस था। लेकिन साल 2016 में आई फिल्म “दंगल” उनके करियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई. इस फिल्म में उन्होंने आमिर खान की पत्नि दया कौर का किरदार निभाकर सभी को चौंका दिया था। फिल्म दंगल सुपरहिट हुई थी. इस फिल्म के बाद वो सनी देओल की फिल्म मोहल्ला अस्सी में भी अहम भूमिका निभाई थी। साक्षी तंवर को कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

सीरियल और फिल्मों के अलावा साक्षी वेब सीरीज में भी काम कर चुकी हैं. उन्होंने ZEE5 सीरीज The Final Call और Mission over Mars में अहम किरदार में नजर आई है. साल 2021 में दो फिल्मों में नजर आई. जिसमें पहली फिल्म मनोज बाजपेयी और नीना गुप्ता के साथ नज़र आईं। इसके अलावा वो फिल्म पृत्वीराज में अक्षय कुमार के साथ भी नज़र आईं।

Sakshi Tanwar Birthday
Sakshi Tanwar Birthday

सिंगल मदर हैं साक्षी :

साक्षी तंवर की अभी शादी नहीं हुई है। लेकिन उन्होंने एक लड़की को गोद लिया है। साक्षी ने साल 2018 में 8 महीने की एक बेटी को गोद लिया था। साक्षी ने अपनी बेटी का दित्या रखा था। इस नाम का मतलब है-जो आपकी प्रार्थनाओं का जवाब दे। साक्षी ने अक्सर साक्षात्कारों में कहा है कि उन्होंने शादी नहीं की है क्योंकि उन्हें अभी तक एक उपयुक्त साथी नहीं मिला है।

ये भी पढ़िए : हैप्पी बर्थडे दिव्यांका त्रिपाठी : जानिए आकाशवाणी से लेकर टीवी सीरियल तक का सफर

राम कपूर संग इंटिमेट सीन :

साक्षी तंवर टीवी सीरियल बड़े अच्छे लगते हैं में भी नजर आई थीं। इस फिल्म में साक्षी और राम कपूर के 17 मिनट तक चले इंटीमेट सीन ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। ये टीवी इतिहास का सबसे लंबा किसिंग सीन था। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सीन की शूटिंग के दौरान साक्षी सहज नहीं थी। इस कारण शूटिंग को भी कुछ वक्त के लिए रोकना पड़ा था। कुछ रीटेक के बाद इस सीन को फाइनल किया गया था। हालांकि, दोनों को काफी शर्मिंदगी महसूस कर रहे थे। साक्षी तंवर और राम कपूर के बीच फिल्माया गया ये इंटीमेट सीन 12 मार्च, 2012 को ऑनएयर हुआ था। इसके बाद तो मीडिया में अगले दिन सिर्फ राम और साक्षी के ही चर्चे थे। इस सीन की वजह से शो की रेटिंग में जबर्दस्त उछाल देखने को मिला था। बता दें कि इन दोनों की जोड़ी टीवी की आइकॉनिक जोड़ी कहलाती है।

Previous articleतिल की चिक्की के साथ घोलें रिश्तों में प्यार की मिठास
Next articleघर पर ऐसे आसानी से बनाएं गुरूद्वारे की लंगर वाली दाल, ये है आसान विधि
Akanksha
मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here