Meenakshi Sheshadri Birthday
Meenakshi Sheshadri Birthday
ata

हेल्लो दोस्तों फिल्म अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्री का जन्मदिन आज 16 नवंबर को है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में झारखंड से ऐसे कई दिग्गज चेहरे आए हैं, जिन्होंने राज्य का गौरव तो बढ़ाया ही है साथ ही बॉलीवुड को भी नई बुलंदियों तक पहुंचाया है। सन् 1980 के दशक में भी झारखंड से बॉलीवुड में एक ऐसा चेहरा आया था जिसने बॉलीवुड की टॉप स्टार्स में जगह बनाई। बॉलीवुड में अपने समय की टॉप एक्ट्रेस में शुमार रहीं मीनाक्षी शेषाद्री (Meenakshi Sheshadri Birthday) का महज 17 की उम्र में मिस इंडिया का खिताब अपने नाम करने का रिकॉर्ड है।

ये भी पढ़िए : ‘गुलाम’ के लिए आवाज हुई थी डब, जन्मदिन पर जानें रानी मुखर्जी के बारे…

मीनाक्षी शेषाद्री वही अभिनेत्री हैं जिन्होंने दामिनी, हीरो और घातक जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से लोगों के सामने साबित कर दिया कि अभिनय सिर्फ खूबसूरती की मोहताज नहीं। अगर आपमें अभिनय की कला है और आप साधारण भी दिखती हैं तो भी आपको फिल्म इंडस्ट्री में पहचान मिल सकती है। हालांकि कई लोग मीनाक्षी की सफलता के पीछे राजकुमार संतोषी का बड़ा हाथ मानते हैं पर सच तो यह है कि मीनाक्षी एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ-साथ उम्दा डांसर भी थीं। उनकी अदाकारी में उनका नृत्य सबसे सशक्त पक्ष होता था। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं और अपने अभिनय से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई। उनके जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं, उनसे जुड़ी कुछ खास बातें-

aia
Meenakshi Sheshadri Birthday
Meenakshi Sheshadri Birthday

प्रोफाइल :

16 नवंबर 1963 को वर्तमान झारखंड प्रांत के सिंदरी में जन्मीं मीनाक्षी शेषाद्री का असली नाम शशिकला शेषाद्रि था जिसे बाद में राजकुमार संतोषी ने फिल्मों में आने के बाद बदल दिया। मीनाक्षी शेषाद्री के माता-पिता मूलत: तमिलनाडु से आए थे पर झारखंड में खनन उद्योग में काम करने के कारण उनके पिता को झारखंड में बसना पड़ा। मीनाक्षी शेषाद्री की पढ़ाई झारखंड और दिल्ली में हुई। उन्होंने बचपन में ही भारतनाट्यम सीखा था। इसके बाद आगे जाकर उन्होंने चार अन्य शास्त्रीय नृत्यों को भी सीखा। वह क्लासिकल डांस की 4 विधाओं भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, कत्थक और ओडिसी में ट्रेंड है।

पढ़ाई के दौरान ही साल 1981 में उन्होंने ‘Eve’s वीकली मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और 17 साल की ही उम्र में भारत की सबसे कम उम्र की मिस इंडिया बनीं। और फिर उसी साल टोक्यो में मिस इंटरनेशनल कॉन्टेस्ट के लिए भारत को रिप्रेजेंट किया। 18 साल की उम्र से ही उनके पास मॉडलिंग और फिल्मों के ढेरों ऑफर आने लगे।

ये भी पढ़िए : हैप्पी बर्थडे : ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं सानिया मिर्ज़ा

मीनाक्षी का फ़िल्मी सफ़र :

मीनाक्षी के सन 1981 में मिस इंडिया बनने के बाद उनके फिल्मी कैरियर की शुरुआत पहली बार नायिका के तौर पर साल 1982 में बनी हिन्दी फिल्म “पेंटर बाबू” से की। लेकिन इस फिल्म से उनके कॅरियर को कुछ खास फायदा नहीं हुआ। इसके अगले ही साल आई सुभाष घई की ब्लॉक बस्टर फिल्म “हीरो” फिल्म सुपरहिट रही और इसने मीनाक्षी को फिल्म इंडस्ट्री में हिट करवा दिया।

इसके बाद तो मीनाक्षी शेषाद्री ने लंबे अर्से तक पीछे मुड़कर ही नहीं देखा. “दामिनी” में बेहतरीन अभिनय के लिए उन्हें सबसे ज्यादा चर्चा मिली। इस फिल्म में उनके अभिनय ने साबित कर दिया कि बॉलिवुड में महिला प्रधान फिल्में भी चल सकती हैं।

उनकी कुछ अन्य सफल और हिट फिल्में हैं “घातक”, “आदमी खिलौना है”, “क्षत्रिय”, “अल्लाह रक्खा”, “साधना”. उनकी आखिरी फिल्म 1996 में आई सुपरहिट फिल्म “घातक” थी जिसके निर्देशक राजकुमार संतोषी थे।

Meenakshi Sheshadri Birthday
Meenakshi Sheshadri Birthday

राजकुमार संतोषी का एक तरफा प्रेम :

माना जाता है बॉलिवुड में राजकुमार संतोषी ने मीनाक्षी के कॅरियर में अहम रोल अदा किया। राजकुमार संतोषी ने एक समय अपनी अधिकतर फिल्मों में मीनाक्षी को ही हीरोइन के रूप में साइन किया जिसमें घायल, दामिनी, घातक जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल थीं। मीनाक्षी को लगातार अपनी फिल्मों में लेने का राज उस समय खुला जब संतोषी ने एक दिन मीनाक्षी के आगे अपने प्यार का इजहार कर दिया। हालांकि मीनाक्षी ने उन्हें इंकार कर दिया।

परिवार :

इसके बाद मीनाक्षी ने साल 1995 में इन्वेस्टमेंट बैंकर हरीश मैसूर से शादी कर ली। मीनाक्षी और हरीश के दो बच्चे हैं, एक का नाम केंद्रा और दूसरे का नाम जोश है।मीनाक्षी शेषाद्री अपने परिवार के साथ इन दिनों टेक्सास में रहती हैं और चैरिश डांस स्कूल के नाम से वह अपना एक डांस स्कूल भी चलाती हैं जो उन्होंने साल 2008 में खोला था। इस स्कूल को खोलने के कुछ सालों के अंदर ही यह मशहूर हो गया। यहां सभी उम्र के लोग डांस सीखने आते हैं। मीनाक्षी शेषाद्री को लोग जब भी उनकी फिल्में देखते हैं तो उनकी बेहतरीन अदाकारी और नृत्य क्षमता की वजह से याद करते हैं।

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here