Madhuri Dixit Biography
Madhuri Dixit Biography
ad2

हेलो फ्रेंड्स , माधुरी दीक्षित हिन्दी फ़िल्मो की अभिनेत्री है, इन्होने हिंदी सिनेमा मे अपना बहुमूल्या योगदान दिया है. जिन्हे आज भी दर्शक बड़े पर्दे पर देखने के लिए बेताब रहते हैं। माधुरी दीक्षित सिर्फ एक अभिनेत्री ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की डांसिंग डिवा भी हैं। प्रशंसक उन्हे ‘धक् धक् गर्ल’ भी कहते हैं, अपने अभिनय से सबको दीवाना करने वाली मधुरी कई बेहतरीन फ़िल्में की, जिन्हे दर्शक आज भी बड़े चाव से देखतें हैं। Madhuri Dixit Biography

माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में हुआ था। पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेह लता दीक्षित की लाडली माधुरी को बचपन से डॉक्टर बनने की चाह थी, लेकिन वह अभिनेत्री बन गयी। माधुरी दीक्षित ने भारतीय हिन्दी फ़िल्मो मे एक ऐसा मुकाम तय किया है जिसे आज के अभिनेत्रियाँ अपने लिए आदर्श मानती है। 80 और 90 के दशक मे इन्होने स्वयं को हिन्दी सिनेमा मे एक प्रमुख अभिनेत्री तथा सुप्रसिद्ध नृत्यांगना के रूप मे स्थापित किया। उनके लाजवाब नृत्य और स्वाभाविक अभिनय का ऐसा जादू था माधुरी पूरे देश की धड़कन बन गयी।

यह भी पढ़ें – गंगूबाई का रोल निभाकर हुईं थीं मशहूर सलोनी

पढ़ाई :

माधुरी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल से सम्पूर्ण की है। उसके बाद माधुरी दीक्षित ने मुंबई यूनिवर्सिटी से स्नातक की शिक्षा पूरी की।

शादी :

माधुरी दीक्षित ने 1999 में लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया के कार्डियोवेस्कुलर सर्जन श्रीराम माधव नेने से शादी की।माधुरी और नेने की शादी में बॉलीवुड के वेटरन एक्टर दिलीप कुमार, उनकी पत्नी और एक्ट्रेस सायरा बानो, एक्ट्रेस श्रीदेवी, उनके पति बोनी कपूर, एक्टर अमरीश पुरी, प्रेम चोपड़ा, एक्ट्रेस नम्रता शिरोड़कर, मशहूर पेंटर एम एफ हुसैन और पॉलिटिशियन विलासराव देशमुख सहित कई सेलेब्स ने शिरकत की थी। बता दें कि माधुरी दीक्षित और श्रीराम नेने अब दो बेटों अरीन और रियान के पेरेंट्स हैं।

Madhuri Dixit Biography

सरोज संग बॉन्डिंग पर बोलीं माधुरी

सरोज संग अपनी बॉन्डिंग के बारे में बात करते हुए सरोज खान ने कहा कि- हमारा रिलेशन कुछ अलग ही था. मैं उनको अपना गुरु मानती थी. इतना कुछ सीखा है मैंने उनसे चाहें वो एक्सप्रेशन हो, मूवमेंट्स हो या नजाकत हो. कैमरे के सामने कैसे प्रेजेंटेबल लगना है? कैसे डांस करना है. एक्ट्रेस ने कहा कि- सरोज जी नारी शक्ति का एक बहुत बड़ा उदाहरण थीं. जब वे इंडस्ट्री में आई थीं उस दौरान कोई इंडस्ट्री में मेल डॉमिनेशन था. ज्यादातर कोरियोग्राफर मेल ही होते थे. उन्होंने कुछ ही समय में अपनी जगह बनाई और सबसे बड़ा नाम बन गईं. लोग उन्हें मास्टर जी के नाम से जानने लगे.

यह भी पढ़ें – बर्थडे स्पेशल : जानिये अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की कुछ अनसुनी बातें

माधुरी दीक्षित की फिल्मोग्राफी :

साल 1990 में उन्होंने आमिर खान स्टारर फिल्म दिल की हैं। हर फिल्म की तरह उनकी यह फिल्म भी सुपर हिट साबित हुई। इस फिल्म में उन्होंने एक आमिर लड़की की भूमिका निभायी थी, जिसे एक गरीब लड़के से प्यार हो जाता है। उनके करियर को सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब उन्होंने राजश्री प्रोदुसतिओन की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ की। इस फिल्म में उन्होंने निशा की भूमिका अदा की थी।

यह हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म थी जिसने वर्ल्डवाइड सब जयादा कमाई की थी। इस फिल्म का यह रिकॉर्ड गिनीजबुक में भी दर्ज है। इस फिल्म में उनके किरदार के लिए आलोचकों से बहुत अच्छी और सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। इस फिल्म में माधुरी के अलावा सलमान खान, मोहनीश बहल, रेणुका शाहने,अनुपम खेर, आलोक नाथ भी नजर आये थे। इस फिल्म की कमाई का रिकॉर्ड सात सालों तक कोई भी फिल्म नहीं तोड़ पायी, बाद में साल 2002 में सनी देओल स्टारर फिल्म गदर-एक प्रेमकथा ने इस फिल्म के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

इस फिल्म के बाद तो माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की सबसे सफल अभिनेत्रीयोँ में शुमार हो चुकी थी। उसके बाद उन्होंने कई और फिल्मों में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दर्शकों को मनोरंजित करती रही। इसके बाद तो उन्होंने बॉक्स-ऑफिस पर कई सफलताओं के पैमाने बनाये।

शादी के बाद माधुरी ने फिल्मों से लम्बी दूरी बनाकर विदेश में जाकर बस गयी। साल 2006 में वापस आकर उन्होंने फिल्म आजा नचले से हिंदी सिनेमा में अपनी वापसी की। हालांकि इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर कुछ अच्छा बिजनेस तो नहीं किया, लेकिन माधुरी के अभिनय को आलोचकों ने खूब सराहा। इसके बाद डेढ़ इश्किया और गुलाब गैंग जैसी फिल्मों में काम किया। को दर्शकों को सिनेमाघरों तक खीचनें में ज्यादा कामयाब नहीं हो सकीं।

टीवी करियर :

इन्होने अपने टीवी करियर की शुरुआत साल 1985 में राजश्री प्रोडक्शन के शो पेइंग गेस्ट से की थी। वह इस शो में मेहमान की भूमिका में नजर आयीं थी। इसके बाद साल 2001 में वह सोनी के शो कौन बनेगा करोड़पति में नजर आयीं। दीक्षित बतौर जज डांस बेस्ड रियलिटी शो नच बलिए में भी नजर आ चुकी हैं। साथ ही वह डांस बेस्ड रियलिटी शो झलक दिखला जा सीजन 4, 5, 6,7 में बतौर जज नजर आ चुकी हैं।

प्रसिद्ध फ़िल्में :

तेज़ाब,अबोध, त्रिदेव, राम-लखन,प्रेम ग्रन्थ, हम आपके हैं कौन, हम तुम्हारे हैं सनम, ये रस्ते हैं प्यार के, दिल तो पागल है, देवदास, अंजाम, कानून अपना अपना,बेटा,दिल, राजा, लज्जा, खलनायक,किशन-कन्हैया, घरवाली-बाहरवाली, कोयला, मृत्युदंड, दीवाना मुझसा नहीं,सैलाब,वर्दी,देवदास, आज नचले, गुलाब गैंग, डेढ़ इश्किया

Madhuri Dixit Biography
Madhuri Dixit Biography

माधुरी से जुडी कुछ रोचक बातें :

  • माधुरी दीक्षित ने कभी नहीं सोचा था कि वह एक अभिनेत्री बनेगी। वह बचपन से ही बेहद पढ़ाकू थीं, और वह एक डॉक्टर बनने की ख्वाइश रखती थीं।
  • ये भारतीयो के दिल की धड़कन ही नहीं पाकिस्तानियो की भी पसंदीदा हैं। जब बॉर्डर पर जंग छिड़ी थी तो एकपाकिस्तानियोँ ने कहा था, कि हम कश्मीर छोड़ देंगे अगर तुम हमे माधुरी दीक्षित दे दो।
  • इनकी शुरुआती फ़िल्मी करियर बेहद असफल रहा था, इस दौरान उनपर आलोचकों ने तंज कसते हुए कहा कि वह फिल्म जगत में केवल अपने डांस की वजह से हैं। इसके बाद उन्होंने उन्होंने आलोचकों के मुंंह पर अपनी बाइक-टू-बैक हिट फिल्मों का तमाचा मारकर खुद के अभिनय की काबलियत को भी साबित कर दिया।
  • फिल्म हम आपके हैं कौन के दौरान माधुरी ने सबसे ज्यादा फीस ली थी, तकरीबन तीन करोड़।
  • माधुरी को डाइरेक्टर्स एक्ट्रेस भी कहा जाता हैं। ऐसा फिल्म निर्देशक सूरज बड़जात्या ने एक एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, की एक निर्देशक का करियर तब तक पूरा नहीं होता जब तक वो दीक्षित के साथ काम ना करे।
  • यह हिंदी सिनेमा की ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हे 13 बार फिल्मफेयर पुरूस्कार का नामंकन मिला, जिनमे से चार वो जीत चुकीं हैं।
  • माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा इकलौती अभिनेत्री हैं, जिन्हे पंडित बिरजू महाराज द्वारा फिल्म देवदास के गाने के लिए कोरियोग्राफ किया गया।
  • फिल्म साजन के वक्त माधुरी दीक्षित फिल्म अभिनेता संजय दत्त के बेहद करीब आ गयी थी। लेकिन उनका यह रिश्ता कुछ ही समय चल सका, और बाद में दोनों अलग हो गए।
  • माधुरी दीक्षित कथक नृतय में पूर्ण पारंगत हैं। उन्होंने आठ साल तक कथक की पूर्ण शिक्षा ली है।
  • माधुरी के अभिनय और हुस्न के कायल उनके फैन पूरी दुनिया में हैं। उन्ही में से एक फैन जमशेदपुर का है, जिसने एक कैलेंडर लांच किया, जिसमे वर्ष की शुरुआत माधुरी के जन्मदिन से होती हैं। इतना ही नहीं उसने भारत सरकार से दरख्वास्त की हैं, की माधुरी के जन्मदिन दिन पब्लिक हॉलिडे घोषित किया जाये।
जीवनी
पूरा नाम :माधुरी दीक्षित
जन्मतिथि :15 मई 1967
जन्म स्थान : मुंबई , महाराष्ट्र इंडिया
लम्बाई :5 फुट 4 इंच (5’4”)
काम काज : अभिनेत्री
स्कूल : डीवाईन चाइल्ड हाई स्कूल , मुंबई
कॉलेज : पार्ले कॉलेज मुंबई
शैक्षिक योग्यता :स्नातक (माइक्रो-बायोलॉजी)
फैमिली :माता – स्नेहलता दीक्षित
पिता : शंकर दीक्षित
भाई : अजित दीक्षित
बहन : रूपा दीक्षित , भारती दीक्षित
पति : श्री राम माधव नेने
पुत्र : रायन नेने , अरिन नेने
बालों का रंग : काला
आँखों का रंग : भूरा
धर्म : हिन्दू
पसंद का खाना : कांदे पोहे , ज़ुनका भाकर , मोदक
पसंद का हीरो : बलराज सहानी , ग्रिगोरी पेक्क
पसंद की हिरोइन : नरगिस , मधुबाला , मेरील स्ट्रीप , इंग्रिड बेर्ग्मन

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleघर पर ऐसे बनाएं अदरक का खट्टा अचार, ये है विधि
Next articleमुंह का स्वाद ही नहीं भूख भी बढ़ाती है कच्चे आम-पुदीने की चटनी, ये है बनाने का तरीका
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here