Konkona Sen Birthday
Konkona Sen Birthday
ad2

हेल्लो दोस्तों बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा (Konkona Sen Birthday) लीक से हटकर फिल्में करने के लिए मशहूर हैं। वह भले ही कम फिल्में करती हैं, लेकिन उनकी फिल्मों की कहानियां सिनेदर्शकों से सीधे तौर पर जुड़ने में सफल रहती हैं। ‘पेज-3’, ‘वेकअप सिड’, ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ कुछ ऐसी ही फिल्में हैं, जो कोंकणा सेन शर्मा के अभिनय कौशल से रूबरू कराती हैं।

दो बार नेशनल अवॉर्ड (National Award) जीतने वाली एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा (Konkona Sen Sharma) आज अपना 42वां जन्मदिन मना रही हैं। वह हिंदी और बांग्ला फिल्मों के अलावा टीवी धारावाहिक और वेब सीरीज में सक्रिय हैं। उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि बांग्ला है। नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली एक्ट्रेस कोंकणा सेन का आज जन्मदिन है। उनके जन्मदिन पर जानिए उनके कुछ खास रोल जिनमें वो अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकी हैं।

ये भी पढ़िए : हैप्पी बर्थडे जीनत अमान : बोल्ड ऐक्ट्रेस रह चुकीं ज़ीनत अमान ने पत्रकार के रूप में शुरु किया था करियर

मशहूर बंगाली एक्ट्रेस के घर हुआ जन्म :

कोंकणा सेन शर्मा का जन्म मशहूर बंगाली एक्ट्रेस अपर्णा सेन के घर 3 दिसंबर, 1979 को दिल्ली में हुआ था। इनके पति का नाम मुकुल शर्मा है, जो एक विज्ञान लेखक और पत्रकार है। इनकी मां का नाम अपर्णा सेन है, जो एक फिल्म अभिनेत्री और फिल्म निर्देशक है। उनके नाना चिदानंद दासगुप्ता फिल्म आलोचक, लेखक और कलकत्ता फिल्म सोसाइटी के सह संस्थापक हैं। कोंकणा की स्वर्गीय दादी सुप्रिया दासगुप्ता प्रख्यात आधुनिक बंगाली कवि जीबन आनंद दास की चचेरी बहन हैं। कोंकणा सेन शर्मा की एक बड़ी बहन है जिनका नाम कमलिनी चैटर्जी है। कोंकणा सेन शर्मा ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई माडर्न हाई स्कूल फॉर गर्ल्स कलकता से की थी। कोंकणा सेन शर्मा ने अपनी स्नातक की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफन कॉलेज से पूरी की है।

कोंकणा ने 2010 में अपने बॉयफ्रेंड रणवीर शोरे से शादी की। शादी के छह महीने बाद ही बच्चे के जन्म से ये साफ हो गया था कि कोंकणा शादी से पहले ही प्रेग्नेंट हो गई थीं। मार्च 2011 में कोंकणा सेन ने एक बेटे को जन्म दिया जिसका नाम हारुन सेन शौरी है। हालांकि रणवीर के साथ उनके रिश्ते ज्यादा दिनों तक नहीं चल सके और इसके बाद 2015 में दोनों अलग रहने लगे। 13 अगस्त 2020 को कोंकणा और रणवीर का तलाक हो गया। अब कोंकणा अपने बच्चे के साथ रहती हैं।

Konkona Sen Birthday
Konkona Sen Birthday

ऐसा रहा फ़िल्मी सफ़र :

कोंकणा सेन शर्मा ने घर में फिल्मी माहौल होने के कारण एक्टिंग की दुनिया में ही कॅरियर बनाने की सोची। वह पहली बार फिल्म इंद्रा में बतौर बाल कलाकार के रूप में नजर आईं। वहीं, बतौर एक्ट्रेस उन्होंने वर्ष 2000 में बंगाली फिल्म ‘एक जे आछे कन्या’ से एंट्री ली। अपनी पहली डेब्यू फिल्म में कोंकणा ने नेगेटिव किरदार निभाया था। इसके बाद उन्होंने रितुपर्णो घोष की फिल्म ‘तितली’ में अपनी मां अपर्णा सेन के साथ स्क्रीन शेयर की थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही थी।

अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा को असल पहचान फिल्म ‘मिस्टर एंड मिसेज अय्यर’ फिल्म से मिली, जिसका निर्देशन उनकी मां अपर्णा ने किया था। इस फिल्म लिए उन्हें वर्ष 2002 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के ‘राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजा गया था। इस फिल्म के बाद कोंकणा सेन फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल रहीं।

ये भी पढ़िए : बर्थडे स्पेशल : पर्दे के कपड़े से बना गाउन पहन मिस इंडिया का खिताब जीती थीं सुष्मिता सेन

इन बेहतरीन फिल्मों में काम कर चुकी हैं कोंकणा :

कोंकणा सेन ने सिने पर्दे पर अपने किरदारों को लेकर खूब एक्सपेरिमेंट किए है। उनकी बेहतरीन फिल्मों में ‘इंद्रा’, ‘पिकनिक’, ‘तितली’, ‘अतिथि कब जाओगे’, ‘पेज 3’, ‘मिस्टर एंड मिसेज अय्यर’, ‘ओमकारा’, ‘ट्रैफिक सिग्नल’, ‘फैशन’, ‘लागा चुनरी में दाग’, ‘लाइफ इन अ मेट्रो’, ‘दिल कबड्डी’, ‘वेकअप सिड’, ‘एक थी डायन’, ‘तलवार’ और ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ जैसी फिल्में शामिल हैं। फिल्मों के अलावा वह टेलीविजन शो और वेब सीरीज में भी नज़र आ चुकी हैं।

Konkona Sen Birthday
Konkona Sen Birthday

शादी से पहले ही प्रेग्नेंट हो गई थी कोंकणा :

फिल्मों के अलावा एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चाओं में रहती हैं। कोंकणा उन अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हैं जो शादी से पहले ही प्रेग्नेंट हो गई थी। जी हां, कोंकणा ने वर्ष 2010 में अपने लॉन्ग टाइम ब्वॉयफ्रेंड और अभिनेता रणवीर शौरी से गुपचुप तरीके से शादी की थी, जिसके कुछ महीने बाद ही उन्होंने बेटे को जन्म दिया। वर्ष 2015 में दोनों ने आपसी सहमति से अलग होने का फैसला किया और इसी साल 2020 में कोर्ट ने दोनों का तलाक मंजूर कर दिया।

कोंकणा शर्मा को बचपन से ही एक्टिंग काफी शौक है। उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा था। साल 2005 में कोंकणा शर्मा ने मधुर भंडारकर की फिल्म पेज 3 में काम किया। फिल्म में वह एक पत्रकार के किरदार में नजर आई थीं। इस फिल्म के लिए उन्हें दूसरा नेशनल अवॉर्ड मिला। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बैक टू बैक सुपरहिट फिल्में दी। आखिरी बार कोंकणा सेन शर्मा फिल्म लिपस्टिक अंडर माइ बुर्खा में नजर आई थीं। यह फिल्म काफी विवादों में रहने के बाद रिलीज हो पाई थी। फिल्म में महिलाओं की यौन इच्छा की स्वतंत्रता के बारे में दिखाया गया है।

Previous articleगाय के दूध और नींबू रस से पायें बवासीर से मुक्ति | Home Remedies For Piles
Next articleसर्दी के दिनों में ट्राय करें अंजीर की बर्फी, सेहत को मिलेंगे यह फायदे
Akanksha
मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here