हैप्पी बर्थडे करिश्मा : अभिनेत्री करिश्मा कपूर की फिल्मी करियर और बायोग्राफी

0
71

बर्थडे स्पेशल : करिश्मा कपूर हिन्दी फिल्मों की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। वह प्रसिद्ध कपूर खानदान से हैं और करीना कपूर की बड़ी बहन हैं। करिश्मा को उनके उपनाम लोलो से भी जाना जाता है। आज बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्मा कपूर का जन्मदिन (Happy Birthday Karishma Kapoor) है।

90 के दशक में बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और सफल अभिनेत्रियों में शुमार करिश्मा कपूर आज 46 साल की हो रही हैं। फिल्म इंडस्ट्री में प्यार से करिश्मा कपूर को ‘लोलो’ भी बुलाया जाता है।

90 के दशक में करिश्मा की फिल्मों का जादू लोगों पर सिर चढ़कर बोलता था। बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा के साथ करिश्मा कपूर की जोड़ी ने एक पूरे दशक तक भारतीय फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया था।

यह भी पढ़े – हैप्पी बर्थडे लीज़ा: 34 साल की हुई लीजा हेडन

गोविंदा के साथ उन्होंने राजा बाबू, कुली नंबर 1, हीरो नंबर 1, साजन चले ससुराल, हसीना मान जाएगी जैसी ढेर सारी फिल्में की हैं। इसके अलावा उनकी बेहतरीन फिल्मों में राजा हिन्दुस्तानी, दिल तो पागल है, फिज़ा, जुबैदा आदि भी शामिल हैं।

पृष्‍ठभूमि :

करिश्मा कपूर का जन्‍म 25 जून 1974 मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम रणधीर कपूर और मां का नाम बबिता है और दोनों अपने समय के मशहूर अभिनेता/अभिनेत्री रहे है। उनकी एक छोटी बहन भी हैं जिनका नाम करीना कपूर है और वे भी हिन्‍दी फिल्‍मों में जाना-माना नाम हैं। उनका पूरा खानदान हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री से कहीं ना क‍हीं जुड़ा हुआ है।

Karishma Kapoor Birthday
Karishma Kapoor Birthday

पढ़ाई :

करिश्मा ने वेस्टर्न मुंबई स्थित कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल और इसके बाद में सोफिया कॉलेज में कुछ महीनों तक पढ़ाई की। करिश्मा कपूर ने बाद में ये कह कर कॉलेज छोड़ दिया की उन्हें अपनी वित्तीय सहायता के लिए अभिनय करना है !

यह भी पढ़े – हैप्पी बर्थडे : सोनम कपूर ने फैमिली के साथ मनाया अपना 35वा जन्मदिन

करियर :

करिश्मा कपूर ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1991 में फिल्म प्रेम कैदी से की। हालाँकि यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप तरह साबित हुई थी। उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है जिनमें से अन्‍दाज अपना-अपना, राजा हिंदुस्‍तानी, दिल तो पागल है और हम साथ साथ हैं आदि प्रमुख हैं।

शादी :

करिश्मा कपूर के 1992 से कलाकार अजय देवगन के साथ रिश्ते में थे लेकिन वे 1995 में अलग हो गए, फिर 2002 में अभिषेक बच्चन से सगाई की ख़बरें सामने आयी, लेकिन सगाई कुछ महीनों के बाद टूट गयी और सगाई टूटने की कोई वजह सामने नहीं आयी !

Happy Birthday Karishma Kapoor
Happy Birthday Karishma Kapoor

29 सितंबर 2003 को करिश्मा ने मुंबई में अपने पैतृक घर कृष्णा राज बंगला में एक हाई-प्रोफाइल सिख विवाह समारोह में, उद्योगपति संजय कपूर से शादी की। इनकी एक बेटी समैरा है, जिसका जन्म 2005 में हुआ और 2010 में एक बेटा कियान पैदा हुआ। 2014 में दोनों ने आपसी सहमति से तलाक के लिए अर्जी दी। नवंबर 2015 में, युगल ने अपनी सहमति वापस लेने के लिए आवेदन दायर किया था। 2016 में दोनों के तलाक को अंतिम रूप दिया गया था।

Real Name – Karishma Kapoor
Nickname – Lolo
Date of Birth – 25 June 1974
Birth Place – Maharashtra, Mumbai, India
Profession – Actress
Height – 5′ 4″
Weight – 53 Kg
Figure Measurements –35-24-34
Eye Colour – Light Blue
Hair Colour- Black
School – The Cathedral & John Connon School, Mumbai
College – Sophia College, Mumbai
Debut Film – Prem Qaidi (1991)
Star Sign – Cancer
Father –
Mother –
Sister –
Randhir Kapoor (Actor)
Babita (Actress)
Kareena Kapoor (Actress)
Religion – Hindu

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here