ad2

हेल्लो दोस्तों हिंदी फिल्म की दुनिया हमेशा से ही बहुत बड़ी रही हैं. यहाँ पर कोई न कोई स्टार हर साल जन्म लेता हैं. एक आम इंसान से एक स्टार बनाने का सफ़र किसी भी एक्टर या एक्ट्रेस के बचपन से ही शुरू हो जाता हैं. आज हम ऐसी ही एक्ट्रेस के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसने अपने करियर की शुरुआत बहुत ही कम उम्र से शुरू कर दी थी. हम बात कर रहे हैं फातिमा सना शेख की. जी हाँ फातिमा ने अपने करियर की शुरुआत बचपन से ही कर दी थी. बॉलीवुड अभिनेत्री फातिमा सना शेख आज (11 जनवरी को) अपना 30वां बर्थडे (Fatima Sana Shaikh Birthday) बना रही हैं।

ये भी पढ़िए : हैप्पी बर्थडे कोंकणा सेन : शादी से पहले ही हो गई थी गर्भवती, आज मना रही अपना 42वां जन्मदिन

प्रारंभिक जीवन :

एक्ट्रेस का जन्म 11 जनवरी, 1992 को तेलंगाना के हैदराबाद में हुआ। फातिमा एक ब्राह्मण परिवार से हैं और इस्लाम धर्म को मानती है। उनके पिता विपन शर्मा जम्मू से एक हिंदू और मां शराज तब्बसुम श्रीनगर की मुस्लिम हैं। उनका एक भाई भी है। उनके घर में इस्लाम धर्म को माना जाता है इस वजह से अभिनेत्री का नाम फातिमा सना शेख रखा गया। फातिमा के जन्म के बाद उनके माता-पिता मुंबई के आ बसे.

फातिमा ने अपनी प्राइमरी एजुकेशन मुंबई से शुरू की. फातिमा का एडमिशन मुंबई के एक स्कूल सेंट ज़ेवियर हाई स्कूल में हुआ था. फातिमा की स्कूल पढाई के दौरान ही वह कई फिल्मों में नजर आने लग गयी थी. यही से वह दुनिया की नजर में आई. प्राइमरी एजुकेशन के बाद फातिमा ने मिठीबाई कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया. एक्ट्रेस ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने कॅरियर की शुरू की। फिल्म ‘दंगल’ से नेम एंड फेम हासिल करने वाली एक्ट्रेस फातिमा के परिवार वाले और दोस्त उन्हें फैटी नाम से बुलाते हैं।

Fatima Sana Shaikh Birthday
Fatima Sana Shaikh Birthday

फोटोग्राफर के रूप में किया काम :

एक फेमस एक्ट्रेस होने के साथ-साथ फातिमा एक अच्छी फोटोग्राफर और डांसर भी हैं। वो कई बार स्टूडियो में फोटोग्राफर के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। फातिमा शुरू से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थीं । उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट से की। उन्होंने साल 1997 में तब्बू और कमल हासन की फिल्म ‘चाची 420’ में बेटी भारती का किरदार निभाया था।

इसके बाद शाहरुख खान-जूही चावला स्टारर ‘वन टू का फोर’ (2001), ‘तहान’ (2008), ‘बिट्टू बॉस’ (2012), ‘आकाशवाणी’ (2013) और साल 2015 में फातिमा ने अपना डेब्यू तेलुगु फिल्म में किया था। उन्होंने फिल्म ‘नववु नेनु ओक्कटवुडाम’ में अभिनय किया था जिसमे उन्होंने ‘श्रुति’ नाम के किरदार को दर्शाया था। फिल्मों के साथ वे टीवी शो ‘अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो’ में ‘सुमन’नाम के किरदार में दिखी। इसके बाद उन्हें सोनी टीवी के सीरियल ‘लेडीज स्पेशल’ में देखा गया था। इस सीरियल में फातिमा ने नंदा शिंदे ही बेटी ‘गीता’ का किरदार अभिनय किया था।

ये भी पढ़िए : हैप्पी बर्थडे जूही परमार : बिग बॉस की विनर जूही परमार दिखा चुकी है पाकिस्तान सीरियल में भी अभिनय का जौहर

‘दंगल’ से हुई मशहूर :

साल 2016 में आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ में फातिमा मशहूर हुईं। फातिमा इस फिल्म में वर्ष 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान गीता फोगट के किरदार में नजर आई थीं। इसमें आमिर ने हरियाणा के पहलवान महावीर सिंह फोगाट का रोल प्ले किया। जो घर में अखाड़ा बनाकर अपनी बेटियों गीता और बबिता कुमारी को कोचिंग देते हैं। इस मूवी के लिए 21000 हजार लड़कियों का ऑडिशन हुआ था।

डायरेक्टर नितेश तिवारी ने फातिमा और सान्या मल्होत्रा को आमिर की बेटियों के रूप में सिलेक्ट किया। तभी से फातिमा को दंगल गर्ल के नाम से भी जाना जाने लगा। उन्होंने दंगल के बाद आमिर खान और अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ (2018) में काम किया था हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई। फातिमा की पिछले साल नवंबर में ‘लूडो’ और ‘सूरज पे मंगल भारी’ फिल्म रिलीज हुई है, जिसमें उनके काम को बहुत सराहा गया।

फातिमा बहुत जल्द फिल्म ‘भूत पुलिस’ में नजर आएंगी, जो 2 फरबरी को रिलीज़ हो रही है। इस फिल्म में वो सैफ अली खान और अली फैजल के साथ नजर आएंगी। फातिमा सना शेख ने मी टू मूमेंट के दौरान अपनी आपबीती सुनाई थी। फातिमा ने कहा था कि बचपन में उनका शोषण हो चुका है। उन्होंने कहा था कि ये केवल फिल्म इंडस्ट्री में नहीं होता, बल्कि हर इंडस्ट्री में होता है। ‘दंगल गर्ल’ फातिमा बॉलीवुड के अलावा साउथ इंडियन फिल्मों में काम कर चुकी हैं। वह डांसर के साथ-साथ फोटोग्राफर भी हैं। एक्ट्रेस ने एक स्टूडियो में फोटोग्राफर के रूप में काम किया है। वे दो विज्ञापनों में फोटोग्राफर के रूप में भी काम कर चुकी हैं।

Fatima Sana Shaikh Birthday
Fatima Sana Shaikh Birthday

फातिमा सना शेख से जुड़े विवाद :

फातिमा ने बहुत ही कम समय में दंगल से जैसी सफलता हासिल की थी, जिसके बाद वह हर किसी की नज़रों में आ गयी. फातिमा के नाम पहला विवाद जून 2017 को रमजान के दौरान जुड़ा. इसकी वजह यह थी कि रमजान के दौरान फातिमा ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म इन्स्टाग्राम पर स्विमसूट पहने फोटेस शेयर कर दिए थे. जिसके बाद वह कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गयी थी. इस विवाद के कुछ महीनो बाद जब फातिमा ने साड़ी पहने फोटेस डाले उस पर भी फातिमा को खूब ट्रोल किया गया.

बनेगीं आमिर खान की तीसरी बेगम :

फातिमा शेख वही अभिनेत्री हैं जिन्होंने फिल्म दंगल में आमिर खान की बेटी का किरदार निभाया था। फातिमा ने गीता फोगाट की भूमिका अदा की थी। वह जल्द ही आमिर खान की तीसरी बेगम बनने वाली हैं. उनका निकाह इसी साल अप्रैल माह में होने वाला है

Previous articleहैप्पी बर्थडे बॉबी डार्लिंग : जानें बॉबी कैसे और क्यों बने लाखों फैंस की डार्लिंग
Next articleघर पर बचे हुए ब्रेड से बनाएं स्वादिष्ट कोफ्ता करी, जानें बनाने का तरीका
Akanksha
मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here