Farah Khan Birthday
Farah Khan Birthday
ad2

हेल्लो दोस्तों कहते हैं मुश्किलों का सामना जो डटकर करता है, दुनिया में अपनी पहचान वही बनाता है। फराह खान (Farah Khan Birthday) भी उन्हीं नामों में से एक है। बॉलीवुड की जानी मानी कोरियोग्राफर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और एक्टर फराह खान आज(9 जनवरी) अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। आज वो अपना 56वां जन्मदिन मना रहीं हैं। फराह को बॉलीवुड की दबंग लेडी के नाम से जाना जाता है। फराह ने कई बेहतरीन गानों की कोरियोग्राफी की है।

ये भी पढ़िए : हैप्पी बर्थडे शिल्पा शेट्टी : बाज़ीगर से धड़कन तक ऐसा रहा शिल्पा शेट्टी का सफ़र

फराह अब तक 100 से ज्‍यादा गानों में अपनी कोरियोग्राफी की कला दिखा चुकी हैं। फराह खान के कई डासिंग नंबर्स के सिग्नेचर स्टेप्स इस तरह से दिलों दिमाग पर छा जाते है कि चाहे वो गाना याद रहे ना रहे, लेकिन स्टेप्स लोगों को याद रह जाते हैं। इसी तरह उनकी फिल्मों में भी लोगों खूब मसाले, ड्रामा और कॉमेडी का भरपूर तड़का मिलता है, जिसे दर्शकों को बेहद पसंद आता है। तो आइए आज उनके जन्मदिन पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें…

जन्म और शिक्षा :

फराह खान का जन्म 9 जनवरी 1965 को स्टन्टमैन टर्न्ड डायरेक्टर कमरान खान और मेनका खान के यहाँ मुंबई में हुआ था। उनकी मां मेनका खान स्‍क्रीनराइटर और जावेद अख्तर की पहली पत्नी हनी ईरानी की बहन हैं। उनके भाई का नाम साजिद खान है जो कि मशहूर फिल्‍म निर्देशक हैं। फरहान अख्‍तर और जोया अख्‍तर फराह के कजिन्‍स यानी मौसेरे भाई-बहिन हैं। खास बात ये है कि फरहान अख्‍तर का जन्मदिन भी 9 जनवरी को आता है, यानी फरहान और फराह एक ही दिन अपना बर्थडे शेयर करते हैं। फराह खान मुंबई के सेंट जेविअर कॉलेज में सोशियोलॉजी की पढाई कर रहीं थी। उसी दौरान उन्होंने पॉप स्टार माइकल जैक्सन का थ्रिलर गाना देखा और उससे काफ़ी ज्यादा प्रभावित हुई। इस गाने का प्रभाव फराह पर इतना ज़्यादा हुआ की उन्होंने कोरिओग्रफर बनने का निर्णय लिया। उन्‍होंने खुद से ही डांस सीखा और डांस ग्रुप तैयार किया।

Farah Khan Birthday
Farah Khan Birthday

संघर्षपूर्ण जीवन :

फराह खान (Farah Khan) के माता पिता उसके बहुत कम उम्र में अलग हो गये थे। अलग होने के बाद उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली और फराह उसकी माँ और भाई साजिद खान (Sajid Khan) को किस्मत के भरोसे छोड़ दिया। जहाँ एक तरफ फराह का परिवार मुश्किलों का सामना कर रहे थे वहीं दूसरी ओर उसके पिता एक के बाद सफल फिल्में देते हुए इंडस्ट्री में काफी नाम और पैसा कमा चुके थे।

कहा ये भी जाता है कि शादी के वक्त जावेद अख्तर बेरोजगार थे तब फराह के पिता कमरान ने ही उन्हें अपना एक फ्लैट रहने को दिया था लेकिन वक्त के साथ उनकी फिल्में फ्लॉप होती गयी और उनकी शादी भी टूट गयी, नतीजन वो शराब के आदि होते गए और जल्द ही नशे ने उनकी जान ले ली।

पिता से अलग होने के बाद फराह ने बहुत कम उम्र में परिवार की बागडोर अपने हाथों में ले ली और फिल्मों की ओर उन्होंने रुख किया। शुरुआत में उन्होंने फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करना शुरू किया। फराह खान इंडस्ट्री में निर्देशिका बनने आई थी लेकिन किस्मत ने करवट बदली, जब साल 1992 में डांस कोरियोग्राफर सरोज खान (Saroj Khan) ने जो जीता वही सिकंदर (Jo Jeeta Wohi Sikandar) की कोरियोग्राफी बीच में छोड़ दी तब फराह खान (Farah Khan) को उनके जगह पर आना पड़ा।

ये भी पढ़िए : हैप्पी बर्थडे बिपाशा बसु: कभी डीनो मोरिया पर छिड़कती थीं जान, जानिए इनसे जुड़ी ख़ास बातें

फ़िल्मी सफ़र :

इसके बाद फराह ने अंगार (1992), वक्त हमारा है (1993) दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे (1995) जैसे फिल्मों में कोरियोग्राफी का काम किया। फिल्म कभी हाँ कभी ना (1993) के दौरान ही फराह की मुलाकात उस वक्त के उभरते कलाकार शाहरुख़ खान से हुई और तब से लेकर आज तक दोनों अच्छे दोस्त हैं। इंडस्ट्री में शाहरुख़ के अलावा फराह की दोस्ती काजोल, रानी मुखर्जी, करण जौहर के साथ भी काफी अच्छी है। इसी वजह से उन्होंने करण की फिल्म कुछ कुछ होता है (1998) और कल हो ना हो (2003) में गेस्ट अपीयरेंस भी दिया था।

मॉनसून वेडिंग, बॉम्‍बे ड्रीम्‍स, वैनिटी फेयर में उनके काम को देखते हुए उन्‍हें बेस्‍ट कोरियोग्राफर के तौर पर 2004 के टोनी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया। उन्‍हें 5 बार फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ कोरियोग्राफी पुरस्‍कार भी मिल चुका है। निर्देशक के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैं हूं ना’ थी जिसमें शाहरूख ही फिल्‍म के हीरो थे। ये फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही। उनकी दूसरी फिल्‍म ‘ओम शांति ओम’ ने अपने रिलीज के दौरान सबसे ज्‍यादा कमाई की और फिल्‍म देश के साथ साथ विदेशों में भी खूब सराही गई। वहीं उनके द्वारा निर्देशित फिल्‍म ‘तीस मार खां’ फ्लॉप हो गई।

फराह ने फिल्‍मों में मुख्‍य अभिनेत्री के तौर पर अपना डेब्‍यू फिल्‍म ‘शिरीन फरहाद की तो निकल पड़ी’ से किया जिसमें उनके हीरो बोमन ईरानी थे। उनकी फिल्‍म ‘हैप्‍पी न्‍यू ईयर’ बड़ी हिट साबित हुई जो कि एक लंबी स्‍टारकास्‍ट वाली फिल्‍म थी और एक बार फिर फिल्‍म के मुख्‍य अभिनेता शाहरुख खान ही थे। उन्‍होंने फिल्‍म ‘ब्‍लू’ के ‘चिगी विगी’ गाने के लिए काइली मिनोग को भी कोरियोग्राफ किया।

Farah Khan Birthday
Farah Khan Birthday

छोटे परदे पर भी सफ़ल रहीं :

उन्‍होंने सेलिब्रिटी चैट शो ‘तेरे मेरे बीच में’ को होस्‍ट किया और इंडियन आइडल के सीजन 1 और सीजन 2, झलक दिखला जा 1, जो जीता वही सुपरस्‍टार, नाच बलिये 4, एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा, बिग बॉस हल्ला बोल, फराह की दावत और डांस इंडिया डांस लिटिल मास्‍टर्स जैसे शोज की जज भी रहीं। स्‍टार प्‍लस पर प्रसारित हुए शो जस्‍ट डांस में भी वे रितिक रोशन और वैभवी मर्चेंट के साथ जज के रूप में दिखाई दीं। वो बिग बॉस भी होस्‍ट कर चुकी हैं।

कम उम्र के लड़के से शादी :

फराह के पति शिरीष कुंदर बॉलीवुड में आने से पहले एक इलेक्ट्रॉनिकल इंजीनियर थे और मोटोरोला कंपनी में काम करते थे। कंपनी में चार साल तक काम करने के बाद शिरीष ने इंडस्ट्री बदली ओर बॉलीवुड में किस्मत आजमाने आ गए। शिरीष ने फिल्म इंडस्ट्री में एडिटर के तौर पर काम किया। फराह से शिरीष की पहली मुलाकात फिल्म ‘मैं हूं ना’ के सेट पर हुई थी।

किसी ने नहीं सोचा था कि दोनों कभी शादी करेंगे, लेकिन अचानक एक दिन शिरीष ने फराह को प्रपोज कर दिया। उस वक्त फराह 32 की और शिरीष 25 के थे। फराह ने शिरीष को हां कहने में काफी समय लिया, लेकिन आखिरकार दोनों ने 9 दिसम्बर, 2004 में शादी कर ली। शादी के चार साल बाद फराह खान ने ट्रिपलेट्स बच्चों (तीन जुड़वाँ बच्चें) को जन्म दिया।

ये भी पढ़िए : बर्थडे स्पेशल : माधुरी को पड़ी सरोज खान से डांट, किस्सा सुनाते हुए रो पड़ीं

शाहरुख़ से रिश्ते में दरार :

आज फराह इंडस्ट्री में बतौर कोरियोग्राफर और डायरेक्टर काफी बड़ा नाम हो चुकी है। फराह खान से शादी करने के बाद शिरीष ने ‘तीस मार खां और जोकर’ जैसी फिल्मों की कहानी भी लिखी, लेकिन दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पिट गईं। शिरीष की वजह से फराह खान और शाहरुख खान के रिश्ते में भी दरार आ गई। दोनों इंडस्ट्री में भाई-बहन के तौर पर फेमस थे, लेकिन शिरीष ने एक बार शाहरुख की फिल्म ‘रावन’ के बारे में कुछ गलत ट्वीट कर दिया था। जिससे शाहरुख खान उनसे काफी नाराज हो गए।

एक बार संजय दत्त की पार्टी में शाहरुख ने शिरीष को चांटा मार दिया था। तब फराह ने दोनों को शांत कराया था। शिरीष कुंद अपने आपत्तिजनक ट्वीट को लेकर भी अक्सर चर्चा में रहते हैं। हाल ही में उन्होंने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को ‘गुंडा’ कहकर एक ट्वीट किया था। जिस के लिए उन पर एफआईआर हो गई। बवाल होता देख शिरीष ने ट्विटर से अपना ये ट्वीट डिलीट कर दिया था। उनके 56वें जन्मदिन के मौके पर हम फराह खान (Farah Khan) को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं देना चाहते हैं। Happy Birthday Farah Khan।

Previous articleमूंग की दाल के लड्डू बनाने की विधि
Next articleमकर संक्रांति पर बन रहे हैं खास संयोग, ये काम करने से बदल जाएगी किस्मत
Akanksha
मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here