Arunita Kanjilal Birthday
Arunita Kanjilal Birthday
ad2

हेल्लो दोस्तों आज आप लोगों का परिचय एक महान हस्ती से करवाना चाहता हूं। जिसने संगीत की दुनिया में महज 8 वर्ष की उम्र में ही अपना कदम रख दिया था। बहुत सारे टैलेंट शो भी जीते और आज Indian Idol Season12 के बतौर कंटेस्टेंट अपनी मधुर आवाज से सिर्फ जजेस का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का दिल जीत लिया है। जी हां हम बात कर रहे हैं Indian Idol Season12 की कंटेस्टेंट अरूणिता कांजीलाल (Arunita Kanjilal Birthday) की। जिनकी खूबसूरती और मधुर आवाज आज हर किसी को दीवाना बना देती है। तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए क्योंकि यहां पर मैं उनके जीवन की बहुत सारी जानकारी हिंदी में शेयर करने जा रही हूं।

ये भी पढ़िए : हैप्पी बर्थडे : पैसों की कमी के कारण पैदा नहीं करना चाहते थे नेहा के माता-पिता, जानिए अनसुनी बातें

मां माटी और मानुष की धरती बंगाल का छोटा सा शहर बनगांव जहां मुश्किल से एक लाख की आबादी रहती है। जो भारत के नक्शे में मुश्किल से नजर आती है। वहां का एक हीरा आज पूरी दुनिया में अपना रोशनी बिखेर रही है। आज मैं बात कर रही हूं अरूणिता कांजीलाल (Arunita Kanjilal) की जिनकी खूबसूरती और मधुर आवाज आज हर किसी को दीवाना बना देती है। वे आज अपनी खूबसूरती और मधुर आवाज से सिर्फ जजेस का ही नहीं लाखों लोगों को अपना दीवाना बना रही है। वह बहुत ही प्रतिभाशाली सिंगर है। कुमार सानू, लता मंगेशकर, सुनिधि चौहान, श्रेया घोषाल, अलका याग्निक ऐसे बहुत सारे दिग्गज कलाकार हैं जो उनके पसंदीदा स्टार हैं। वह इन को अपना आदर्श मानती हैं। वह प्लेबैक सिंगर बनना चाहती है। उन्होंने संगीत की दुनिया में महज 8 वर्ष की उम्र में ही अपना कदम रख दिया था।

Arunita Kanjilal Birthday
Arunita Kanjilal Birthday

व्यक्तिगत जानकारी :

अरूणिता कांजीलाल का जन्म पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना का एक छोटा सा शहर बड़गांव में साल 18 जनवरी 2003 में हुआ था। अरूणिता एक मध्यमवर्गीय परिवार से आती हैं। उनके पिता का नाम (Arunita kanjilal Father) अवनी भूषण कांजीलाल (Avani bhushan Kanjilal) है, जो महाविद्यालय में प्राचार्य के पद पर नियुक्त हैं। मां का नाम सर्बानी कांजीलाल (Sarbani Kanjilal) है, जो एक ग्रहणी है। उनकी बहन का नाम समीक्षाधीन और उनके भाई का नाम अनीश कंजीलाल है। अरूणिता ज्यादातर अपनी मां के साथ रहती है और उनकी सेवा करती है। कहा जाता है कि उनकी जन्म लेने के बाद पिता ने पूरे गांव में लड्डू बंटवाए थे। वे कहते थे हमारे घर साक्षात लक्ष्मी आई है। अरूणिता अपनी मम्मी पापा के साथ ही रहती है। अरूणिता का संबंध अपने पड़ोसियों के साथ काफी मधुर है।

ये भी पढ़िए : सुरीली आवाज की मलिका श्रेया घोषाल मना रही है अपना 36वां जन्मदिन

अरूणिता कांजीलाल की शिक्षा :

अरूणिता कांजीलाल की प्रारंभिक शिक्षा कुमुदिनी हाई स्कूल बनगांव पश्चिम बंगाल में हुई। अरूणिता कांजीलाल बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज है जिसके कारण उनके शिक्षक भी उन्हें बहुत पसंद करते हैं।अभी वह इसी स्कूल में 12वीं कक्षा की पढ़ाई करती है। अपनी गायिका को और प्रभावशाली बनाने के लिए अरूणिता कांजीलाल ने पुणे में गुरु रविंद्र गांगुली से शिक्षा ली। उन्होंने अभी महाविद्यालय में दाखिला नहीं लिया है। उनका शारीरिक बनावट बेहद आकर्षक है। अरूणिता बहुत खूबसूरत है। जब इंडियन आइडल के मंच पर वे आती थी तो जजेस उनकी खूबसूरती की तारीफ करते कभी नहीं थकते थे।उनकी ऊंचाई करीब 158 सेंटीमीटर तथा वजन 45 किलोग्राम है। छोटी सी उम्र होने के बाद भी उनके बाल काफी लंबे और काले हैं जो खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

उनको खाना बनाना और अपने पड़ोसियों के साथ रेसिपी शेयर करना बहुत पसंद है। इसके अलावा उन्हें संगीत सुनना और संगीत सीखना बहुत पसंद है। एक सवाल के जवाब में अरूणिता ने बताया था कि वह जब 8 साल की थी तब से वह गायकी सीख रही है। उनकी मां गायन के क्षेत्र में उनकी पहली गुरु रही है। उन्होंने संगीत की पहली शिक्षा अपनी मां से ही लिया। उनके मामा जी जो संगीत के शिक्षक होने के साथ-साथ एक Classical Singer भी है, उन्होंने उनके गायकी को तराशा।

Arunita Kanjilal Birthday
Arunita Kanjilal Birthday

संगीत शिक्षा :

अरूणिता में संगीत का टेलेंट परिवार से आया है। उनकी मां को संगीत में काफी दिलचस्पी थी। वह एक सिंगर भी हैं। ऐसे में बचपन से अरूणिता का रुझान भी संगीत की ओर बढ़ गया। जब वह 2 साल की थी तभी से मां से गाना सीखने लगी थी। इसके बाद उन्होंने बनगाँव की एक फेमस टीचर नंदिता चौधरी से गाना सीखा। वहीं अरूणिता के मामा ने उन्हें म्यूजिक को गहराई से समझने में मदद की। अपनी गायिका को और प्रभावशाली बनाने के लिए अरूणिता कांजीलाल ने पुणे में गुरु रविंद्र गांगुली से शिक्षा ली।

अरूणिता कांजीलाल के मामा एक म्यूजिक टीचर है। अरूणिता स्कूल के दिनों से ही काफी तेज हैं। उन्होंने स्कूल के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। उनकी गायकी देखकर उनके स्कूल के शिक्षक उन्हें बहुत पसंद करते थे। एक बार स्कूल में उन्होंने सायोनारा सायोनारा गीत पर परफॉर्म किया था। उनका परफॉर्मेंस इतना अच्छा था की स्कूल में वह प्रथम आई। 2013 में अरूणिता ने जी बंगला पर प्रसारित होने वाले शो सा रे गा मा पा में हिस्सा लिया था। उनकी गायकी लोगों को बहुत पसंद आई। इस शो में अरूणिता विजेता रही।

ये भी पढ़िए : हिंदी फिल्मों की पार्श्वगायिका अलका याग्निक की अनसुनी बातें

Indian Idol Season 12 सफर की शुरुआत :

अरुणिता कांजीलाल ने अपन करियर की शुरुआत 2013 में ज़ी बांग्ला चैनल के बंगाली रियलिटी शो “सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स” से की ,जब वह 10 साल की थी। लोंगो को अरुणिता की सिंगिंग काफी पसंद आयी, और वह इस शो की विनर भी बन गयी। इस दौरान इन्हें सिंगर शान के साथ गाने का मौका मिला, 2016 में तो जो हुआ खुद अरुणिता ने सोचा नहीं था, क्योंकि 2016 में अरुणिता के भाग्य खुल गए थे, क्योंकि महानायक अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किए गए विजय ठाकुर के सम्मान में एक शो करने का मौका मिला।

2020 में इंडियन आइडल 12 का ऑडिशन शुरू हुआ और जब अरुणिता ने ऑडिसन दिया था, तो सभी जज अरुणिता के गायन से बहुत प्रभावित हुए। इंडियन आइडल 12 दूसरे नंबर पर अपना स्थान बनाई, खास बात यह है कि इंडियन आइडल के दिग्गज सिंगर बप्पी लहिरी ने अरुणिता के टैलेंट को देखकर गाना रिकॉर्ड करने का ऑफर पेश कर चुके हैं। अरुणिता कांजीलाल बॉलीवुड के जाने माने प्लेबैक सिंगर शान मुखर्जी और को-कंटेस्टेंट गगन गोनकर के साथ इंटरनेशनल स्टेज शो भी कर चुकी है। इन्होंने लॉन्ग बीच, लॉस एंजिल्स और ह्यूस्टन में स्टेज शो भी किया है।

सतारा में एक लाइव स्टेज शो करने बाद इन्हें दर्शको द्वारा बहुत प्यार मिला। अरुणिता कांजीलाल का अपना यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) भी है। इस चैनल पर वह अपना म्यूजिक वीडियो शेयर करती है अरुणिता अपने सभी सोशल मिडिया (Social Media) पर काफ़ी एक्टिव रहती हैं, आये दिन इंस्टाग्राम (Instagram) पर अपने फैंस के लिए पोस्ट शेयर करती रहती है।

Arunita Kanjilal Birthday
Arunita Kanjilal Birthday

इतनी संपत्ति की मालिक हैं :

इंडियन आइडल 12 की रनरअप रहीं अरुणिता कांजीलाल हर किसी की फेवरेट हैं। उनकी जोड़ी शो के विजेता पवनदीप राजन के साथ बड़ी पसंद की जाती है। शुरुआत में दोनों के लिंकअप की खबरें भी आई थी। हालांकि अरुणिता ने यह साफ कर दिया था कि वे और पवनदीप सिर्फ अच्छे दोस्त हैं। अरुणिता और पवनदीप एकसाथ कई परफॉरमेंस दे चुके हैं। फैंस को दोनों के बीच की कैमेस्ट्री बड़ी पसंद आती है।

अरूणिता कांजीलाल की कुल संपत्ति (Net Worth) की बात करें तो यह Arealnews की खबर के अनुसार लगभग 1 से 2 करोड़ रुपए के बीच है। फिलहाल सिंगिंग और म्यूजिक शो की इनाम राशि ही उनकी कमाई के मुख्य स्रोत हैं।

Previous articleसर्दियों में फटाफट बनाएं टेस्टी मटर का सूप, बनाना है बेहद आसान
Next articleस्वादिष्ट लच्छा नमक पारा बनाने की विधि
Akanksha
मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here