सुरीली आवाज की मलिका श्रेया घोषाल मना रही है अपना 36वां जन्मदिन

1
50

हेलो फ्रेंड्स श्रेया घोषाल बॉलीवुड की शानदार गायिका हैं। वे अपने बेहतरीन गानों की वजह से चार बार नेशनल अवार्ड अपने नाम कर चुकी हैं। सिंगिग रियलिटी शो से नाम कमाने वाली श्रेया आज अपना 36वां जन्मदिन मना रही हैं। मूल रूप से पश्चिम बंगाल की श्रेया ने सारेगामापा म्यूजिक रियलिटी शो जीता था और उसके बाद वो प्ले बैक सिंगिंग में आ गईं। Shreya Ghoshal Biography

यह एक भारतीय पार्श्व गायिका हैं। श्रेया हिंदी फिल्मों के अलावा कन्नड़, मराठी, तेलगु, तमिल, बंगाली और पंजाबी फिल्मों में भी पार्श्व गायन करती हैं। श्रेया घोषाल को अब तक 6 फिल्म फेयर अवार्ड्स से नवाजा जा चूका है। श्रेया घोषाल का जन्म 12 मार्च 1984 को पाश्च्मि बंगाल के छोटे से गांव ब्रह्मपुर में हुआ था।

इनके पिता का नाम विश्वजीत घोषाल है, जो की भारत के परमाणु ऊर्जा निगम में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं। इनकी माँ का नाम शर्मिष्ठा घोषाल है, जोकि ग्रहणी हैं। श्रेया के एक भाई भी है- सौम्यदीप घोषाल।

यह भी पढ़ें – शानदार एक्ट्रेस के अलावा बेहतरीन गायिका भी हैं श्रद्धा कपूर, जानें उनके बारे में

श्रेया ने पहली स्टेज परफॉरमेंस 6 साल की उम्र में एक क्लब के फंक्शन के दौरान दी थी. सन 1995 में श्रेया ने दिल्ली में संगम काला ग्रुप द्वारा आयोजित इंडिया लाइट वोकल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, और इसमें वे विजयी भी रहीं. पिता का ट्रान्सफर होने के कारण,  श्रेया का परिवार मुंबई आकर रहने लगा. पढाई के साथ श्रेया रियास करना नहीं भूलती थी, इसमें उनकी मदद उनकी माँ करती थी. वे ज्यादातर रियास बंगाली गानों में करती थी.  

सन 2000 में श्रेया ने जी टीवी के प्रसिध्य म्यूजिक कार्यक्रम सारेगामापा चाइल्ड स्पेशल में हिस्सा लिया, जिसे उस समय महान गायक सोनू निगम होस्ट किया करते थे. श्रेया ने अपनी आवाज से इसमें सबको अपना दीवाना कर दिया, और वे इस शो में विजयी रही.

Shreya Ghoshal Biography
Shreya Ghoshal Biography

बचपन में मां से लिया संगीत का ज्ञान :

श्रेया को बचपन से ही संगीत की शिक्षा मिलना शुरू हो गई थी। बचपन में उनकी मां ने उन्हे संगीत का ज्ञान दिया। बचपन में श्रेया जहां रहती थी, वहां संगीत का माहौल नहीं था। उनके घर के आस पास ज्यादातर इंजीनियर और साइंटिस्ट रहते थे। इसके बावजूद भी श्रेया के माता पिता ने उन्हें संगीत सीखने के लिए प्रेरित किया था।

पढ़ाई :

पिता की ट्रांसफरेबल नौकरी होने के कारण श्रेया ने अपनी आठंवी तक की पढ़ाई कोटा के पास रावतभाटा में की। उसके बाद बाद उनके का ट्रांसफर, भाभा अटॉमिक रिसर्च सेंटर हो गया। इसके बाद श्रेया का परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया। मुंबई में श्रेया ने अपने आगे की पढ़ाई संपन्न की।

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे : 91 साल की हुईं सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर

श्रेया अपने स्कूली दिनों से संगीत में विशेष रूचि रखतीं थीं। श्रेया की माँ उनकी गुरु हैं, उन्होंने ही श्रेया को संगीत का पहला अर्थ समझाया। श्रेया की माँ घर में बंगाली गाने गाया करती थी जिसे श्रेया सुनकर उसका रियाज करती थीं। श्रेया का संगीत की तरफ झुकाव देख उनके माता-पिता ने उन्हें हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में दाखिला दिलवा दिया।

छोटी सी ही उम्र में श्रेया ने जीटी वी रियलिटी शो सा रे गा मापा शो जीता था। उस समय उस शो को गायक सोनू निगम, और कल्याण जी जज कर रहे थे। उन्होंने ही श्रेया के माता पिता को मुंबई आने के लिए राजी किया, इसके बाद श्रेया ने 18 महीनों तक कल्याण जी के संगीत की शिक्षा ली और साथ ही क्लासिकल म्यूजिक ट्रेनिंग भी जारी रखी।

Shreya Ghoshal Biography
Shreya Ghoshal Biography

करियर :

श्रेया को फ़िल्मी संगीत दुनिया में लाने का श्रेय फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली को जाता है। उन्होंने ही श्रेया को अपनी फिल्म देवदास से बॉलीवुड में सिंगिंग का पहला ब्रेक दिया था। देवदास में गाना गाने के बाद श्रेया बॉलीवुड की टॉपमोस्ट सिंगर्स में एक बन गयीं। इस गाने के लिए श्रेया को फिल्मफेयर बेस्ट प्लेबैक सिंगर डेब्यू के अवार्ड से नवाजा गया और साथ ही संगीत की नयी प्रतिभा के लिए आर.डी बर्मन पुरुस्कार भी दिया गया।

श्रेया ने अपने बॉलीवुड करियर में कई फिल्मों में अपनी गायकी का जलवा दिखा चुकी हैं। इसके लिए उन्हें कई आवर्स से सम्मानित भी किया गया। श्रेया बॉलीवुड की ऐसी सिंगर जो हर गाने को बहुत बेहतरीन तरीके से गति हैं चाहे वो रोमांटिक हो या सैड सांग या पेपी। इसके अलावा श्रेया छूटे पर्दे पर भी कई सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शोज़ को जज कर चुकी हैं, जिनमे इंडियन आइडल, अमूल वॉइस स्टार ऑफ़ इंडिया छोटे उस्ताद शामिल हैं।

जीवनी
पूरा नाम : श्रेया घोषाल
जन्मतिथि : 12 मार्च 1984
जन्म स्थान : मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल
काम काज :पार्श्व गायिका
स्कूल : एटॉमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल न 4, रावतभाटा
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय : एसआईईएस कॉलेज ऑफ आर्ट्स साइंस एंड कॉमर्स, सायन वेस्ट, मुम्बई
शैक्षिक योग्यता :स्नातक
फैमिली : माता – शर्मिष्ठा घोषाल
पिता : बिश्वजीत घोषाल (विद्युत अभियंता)
भाई : सौम्यदीप घोषाल
बालों का रंग : काला
आँखों का रंग :काला
धर्म : हिन्दू
पसंद का खाना : रसमलाई
पसंद का हीरो : गुरु दत्त
पसंद की हिरोइन : माधुरी दीक्षित, वहीदा रहमान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here