‘गुलाम’ के लिए आवाज हुई थी डब, जन्मदिन पर जानें रानी मुखर्जी के बारे में खास बातें

0
69

हेलो फ्रेंड्स, भारतीय फिल्‍म अभिनेत्री रानी मुखर्जी का जन्मदिन हैं। अपने बॉलीवुड करियर के दौरान वे भारत की सबसे हाईप्रोफाइल अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। उन्‍हें कई पुरस्‍कार मिल चुके हैं जिनमे से 7 फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी शामिल हैं वे भारतीय अभिनेत्रियों की सूची में प्रभावशाली अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं। रानी समाज सेवा के कार्य में बहुत सक्रिय है उन्होंने बहुत सारी संस्थाओं के लिए चंदा एकत्र किया है। Rani Mukherjee Biography

रानी का जन्‍म 21 मार्च 1978 को मुंबई, महाराष्‍ट्र में हुआ था उनके पिता का नाम राम मुखर्जी और मां का नाम कृष्‍णा मुखर्जी हैा उनके एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम राजा मुखर्जी है। उनके परिवार के ज्‍यादातर लोग किसी ना किसी रूप में फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े रहे हैं।

यह भी पढ़ें – हिंदी फिल्मों की पार्श्वगायिका अलका याग्निक की अनसुनी बातें

रानी मुखर्जी का शुरूआती जीवन :

ये बंगाली परिवार से संबंधित हैं, जो फिल्म उद्योग से काफी करीब से जुड़ा हुआ है। रानी मुखर्जी के पिता राम मुखर्जी ने फिल्ममालिया स्टूडियो की स्थापना की और वह एक पूर्व निर्देशक और माँ पूर्व पार्श्व गायिका है। रानी मुखर्जी की चचेरी बहन काजोल, जो बॉलीवुड की लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक है और इनकी मौसी देबश्री रॉय, पहले बंगाली सिनेमा के प्रमुख कलाकारों में से एक थीं।

Rani Mukherjee Biography

रानी मुखर्जी के चचेरे भाई अयान मुखर्जी ने 2009 की बेहतरीन हिंदी फिल्मों में से एक ‘वेक अप सिड’ की कहानी लिखी है। मुखर्जी परिवार पारंपरिक तरीके से प्रत्येक वर्ष सांताक्रूज़ में दुर्गा पूजा का आयोजन करता है। मुखर्जी परिवार के धार्मिक स्वभाव के कारण इन उत्सवों की खास विशेषता है।

जब रानी 10वीं कक्षा में थीं तभी से उन्होंने भारत के कई नृत्यों में से एक ओडिसी नृत्य का प्रशिक्षण लेना शुरु कर दिया था। रानी मुखर्जी ने जुहू के मानेकजी कूपर हाई स्कूल से पढ़ाई की और बाकी का अध्ययन मीठीबाई कॉलेज से पूरा किया।

पढ़ाई :

रानी की पढ़ाई मानिकजी कूपर हार्इस्‍कूल जुहू, मुंबई से हुई थी। उन्‍होंने एस.एन.डी.टी. महिला विश्‍वविद्यालय से गृहविज्ञान में स्‍नातक पूरा किया था। फिल्‍मों में काम करने से पहले रानी मुखर्जी ने रोशन तनेजा के एक्टिंग इंस्‍टीट्यूट से ट्रेनिंग ली।

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे आलिया : जानिये अलिया भट्ट के बारे में कुछ अनसुनी बातें

शादी :

रानी ने फिल्‍म निर्माता आदित्‍य चोपड़ा से शादी की है। दोनों की एक बेटी भी है।

करियर :

पर्दे पर उनकी पहली उपस्थिति फिल्‍म ‘बियेर फूल’ में हुई थी लेकिन अग्रणी भूमिका के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘राजा की आएगी बारात’ थीा फिल्‍म तो खास नहीं चल पाई लेकिन उनके काम की प्रशंसा हुई उन्‍होंने अपने करियर में कई छोटी बड़ी फिल्‍में की हैं और अपने काम के जरिए इंडस्‍ट्री में एक अलग मुकाम हासिल किया है।

वर्ष 2004 में मुखर्जी के करियर की सबसे सफल अवधि की शुरुआत हुई। 2005 के 50 वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में, मुखर्जी ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री दोनों पुरस्कार जीते और एक ही वर्ष में दोनों पुरस्कार जीतने वाली एकमात्र अभिनेत्री बन गईं। सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की जीत मणिरत्नम की युवा (2004) के लिए थी, जो एक समग्र फिल्म थी जिसमें अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, विवेक ओबेरॉय, करीना कपूर और ईशा देओल सहित कलाकारों का पूरा एक समूह था।

Rani Mukherjee Biography

गुलाम में रानी मुखर्जी के काम को पसंद किया गया था. लेकिन क्या आपको पता है कि उनकी आवाज को फिल्म में डबिंग आर्टिस्ट मोना शेट्टी से डब करवाया गया था? माना जाता है कि रानी मुखर्जी को अपनी डब आवाज बिल्कुल पसंद नहीं आई थी.

एक इंटरव्यू के दौरान रानी ने अपनी अलग आवाज के बारे में बात की थी. उन्होंने बताया था, ‘राजा की आएगी बारात में मैंने अपनी आवाज दी थी. गुलाम में आमिर खान, मुकेश भट्ट और विक्रम भट्ट को लगा कि मेरी आवाज में वो बात नहीं है, जो उस समय हीरोइनों की आवाज में होता था. आमिर ने मुझसे बात की और कहा तुम श्रीदेवी की फैन हो और उनकी आवाज को बहुत सारी फिल्मों में डब किया गया था. तो इससे कुछ नहीं होता. हमें फिल्म की अच्छाई के लिए सबकुछ करना चाहिए.’

प्रसिद्ध फ़िल्में :

राजा की आएगी बारात, गुलाम, कुछ कुछ होता है, हेलो ब्रदर, बिछू, चोरी चोरी चुपके चुपके, नायक, मुझसे दोस्ती करोगे, साथिया, चलते चलते, एल ओ सी कारगिल, युवा, हम तुम, वीर-ज़ारा, ब्लैक, बंटी और बबली, पहेली, कभी अलविदा न कहना, बाबुल, तालाश, मर्दानी, हिचकी और मर्दानी 2

Rani Mukherjee Biography
Rani Mukherjee Biography

पुरस्‍कार :

कुछ कुछ होता है (1998), युवा (2004) और नो वन किल्ड जेसिका (2011) फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए, मुकर्जी ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उन्होंने साथिया (2002) और ब्लैक (2005) में अपनी भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड भी जीता, और हम तुम (2004) और ब्लैक (2005) में उनकी भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार प्राप्त किया।

जीवनी
पूरा नाम : रानी मुखर्जी
जन्मतिथि : 21 मार्च 1978
जन्म स्थान :मुंबई, महाराष्ट्र , भारत
लम्बाई : 5 फुट 3 इंच (5’3”)
काम काज : अभिनेत्री
स्कूल : मानिकजी कूपर हाईस्‍कूल जुहू, मुंबई
कॉलेज : मीठीबाई कॉलेज, मुंबई
फैमिली :माता – कृष्णा मुखर्जी
पिता : -स्वर्गीय राम मुखर्जी
भाई : राजा मुखर्जी
पति : आदित्य चोपड़ा
बेटी : आदिरा
बालों का रंग : भूरा
आँखों का रंग :भूरा
धर्म : हिन्दू
पसंद का खाना : मेरी माँ द्वारा तैयार मछली
पसंद का हीरो : अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान
पसंद की हिरोइन : श्रीदेवी, शर्मिला टैगोर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here