नीतू सिंह को 14 साल की उम्र में हुआ था प्यार, शादी के लिए छोड़ दी फिल्में

0
145

हैप्पी बर्थडे : नीतू सिंह जिन्‍हें शादी के बाद नीतू कपूर के नाम से भी जाना जाता है। वह 70-80 के दशक की मशहूर भारतीय अभिनेत्री हैं। नीतू प्रसिध्‍द बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर की पत्‍नी एवं अभिनेता रणबीर कपूर की मां हैं। 70 – 80 के दशक में वह मशहूर भारतीय अभिनेत्री रही। नीतू सिंह (Neetu Singh Biography) का जन्म 8 जुलाई 1958 को दिल्ली में हुआ था।

नीतू सिंह ने बचपन में ही एक्टिंग शुरू कर दी थी, 60 के दशक में उन्होंने ‘दो कलियां’, ‘पवित्र पापी’ और ‘वारिस’ जैसी फिल्में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी और उन दिनों इनका स्क्रीन नेम ‘बेबी नीतू’ या ‘बेबी सोनिया’ हुआ करता था.

लेकिन एक मुख्य अभिनेत्री के रूप में उन्हें 1973 तक इंतजार करना पड़ा और उन्होंने अपनी फिल्म रिक्शावाले से 1973 में अपना डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया

यह भी पढ़े – हैप्पी बर्थडे नीना : बिन ब्याही मां बनने के बाद नीना गुप्ता ने 49 की उम्र में की थी शादी

नीतू बचपन में उन दिनों की मशहूर अभिनेत्री वैजंतीमाला के डांस स्कूल की स्टूडेंट थी और वहीं से वैजंतीमाला ने नीतू को फिल्म ‘सूरज’ में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम करने को कहा.

नीतू कपूर की शादी ऋषि कपूर से 13 अप्रैल 1979 को हुई थी और फिर उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी थी. बाद में कई सालों के बाद फिल्म ‘लव आज कल’ से नीतू कपूर ने एक्टिंग करियर दोबारा शुरू किया.

Happy Birthday Neetu singh

नीतू सिंह ने जब ऋषि कपूर को डेट करना शुरू किया तब वह सिर्फ 14 साल की ही थी। वह बॉबी फिल्म में ही लीड रोल में आना चाहती थी लेकिन राज कपूर एक नया चेहरा लाना चाहते थे।

नीतू सिंह की शिक्षा :

Neetu Singh Education

उन्होंने अपने स्कूल की शिक्षा हिल ग्रेज हाई स्कूल मुंबई से प्राप्त की। उनका जन्म एक सिख परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम स्वर्गीय दर्शन सिंह है वे अपने माता-पिता की इकलौती हैं जब वह बहुत छोटी थी तभी उनके पिता का निधन हो गया और उनको उनकी मां ने पाला था।

यह भी पढ़े – हैप्पी बर्थडे पीवी सिन्धु : रोजाना 56 KM दूरी तय कर ट्रेनिंग अकादमी जाती थी सिंधू

नीतू सिंह का परिवार :

Neetu Singh Family

नीतू सिंह, ऋषि कपूर से एक फिल्म शूटिंग के दौरान मिली वे दोनों एक दूसरे को 5 साल तक डेटिंग करते रहे और 22 जनवरी 1980 को उन्होंने शादी कर ली। उनकी शादी मुंबई में चेंबूर गोल्फ कोर्स पोस्ट में आयोजित की गई थी और रिसेप्शन आर के स्टूडियो में आयोजित किया गया।

Neetu Singh Biography
Neetu Singh Biography

नीतू ने 15 सितंबर 1980 को अपने पहले बच्चे, रिद्धिमा कपूर साहनी को जन्म दिया। रिद्धिमा एक फैशन डिजाइनर हैं और दिल्ली के उद्योगपति, भारत साहनी से शादी की। नीतू का दूसरा बच्चा प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता, रणबीर कपूर है, जो 28 सितंबर 1982 को पैदा हुआ था।

नीतू सिंह का करियर :

Neetu Singh Career

खबरों के मुताबिक नीतू सिंह का असली नाम ‘सोनिया सिंह’ था लेकिन फिल्मों में आने के बाद इनका नाम ‘नीतू सिंह’ हो गया और अभिनेता ऋषि कपूर के साथ शादी के बाद ‘नीतू कपूर’ बन गईं. कुछ जगहों पर नीतू सिंह का असली नाम ‘हरमीत कौर’ भी बताया जाता है.

यह भी पढ़े – मशहूर कॉमेडियन भारती सिंह का जीवन परिचय

इन्होंने बचपन से ही एक्टिंग शुरू कर दी थी 60 के दशक में उन्होंने दो कलियां, पवित्र ,पापी और वारिस जैसी फिल्में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी।

नीतू बचपन से ही मशहूर अभिनेत्री वैजयंती माला के डांस स्कूल की स्टूडेंट थी और वहीं से वैजयंतीमाला ने नीतू को फिल्म सूरज में चाइल्ड आर्टिस्ट्स के रूप में काम करने को कहा था। फिल्म रानी और लालपरी में नीतू कपूर की मां ने आन स्क्रीन भी नीतू की मां का किरदार निभाया था।

Neetu Singh Biography
Neetu Singh Biography

ऐसा माना जाता है कि 1975 में नीतू कपूर सबसे व्यस्त अदाकारा मानी जाती थी और उस समय लगभग 85 फिल्मों के लिए वह साइन कर चुकी थी जिनमें से अधिकतर फिल्में ऋषि कपूर रणबीर कपूर और शशि कपूर के साथ ही थी। फिल्म बेशर्म में नीतू कपूर ने अपने बेटे रणबीर कपूर के साथ पहली बार काम किया था।

30 अप्रैल 2020 को, नीतू के पति, ऋषि कपूर का मुंबई में ल्यूकेमिया के साथ दो साल की लंबी लड़ाई के बाद निधन हो गया।

जीवन परिचय
वास्तविक नाम सोनिया सिंह (हरनीत कौर)
जन्मतिथि 8 जुलाई 1958
जन्मस्थान दिल्ली
स्कूल शिक्षा हिल ग्रेंज हाई स्कूल, मुंबई
परिवार

पिता – स्वर्गीय दर्शन सिंह
माता – स्वर्गीय राजीव कौर
पति – स्वर्गीय ऋषि कपूर अभिनेता
पुत्री – रिद्धिमा कपूर साहनी
पुत्र – रणबीर कपूर अभिनेता
व्यवसाय अभिनेत्री
लम्बाई (लगभग) फीट इन्च – 5 ″ 5 ″
वजन/भार (लगभग) 68 किलो
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला
पसंदीदा अभिनेता राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन
पसंदीदा व्यंजन जापानी और लेबनानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here