हैप्पी बर्थडे नीना : बिन ब्याही मां बनने के बाद नीना गुप्ता ने 49 की उम्र में की थी शादी

1
168

हेलो फ्रेंड्स , आज नीना गुप्ता का जन्मदिन (Happy Birthday Neena Gupta) है। वो फिल्म और टेलीविजन की जानी-मानी अभिनेत्री हैं। “बधाई हो” फिल्म में अधेड़ उम्र की गर्भवती महिला के चरित्र को करने का हौसला केवल उन जैसी अभिनेत्री ही दिखा सकती है। Neena Gupta Biography

नीना गुप्ता फिल्मों के चयन को लेकर जितनी निर्भीक हैं उतनी ही वह निजी जिंदगी में भी है। अपनी निजी जिंदगी के रिश्ते को भी उन्होंने कभी छिपाने का प्रयास नहीं किया।

यह भी पढ़े – 62 साल की हुईं किरण खेर, जानें उनकी जिंदगी के उतार-चढाव

बिना शादी बच्चा पैदा करना हो या उम्र के तीसरे पड़ाव पर शादी दोनों ही कारण लोगों को चौंकाने के लिए पर्याप्त थे। आइए जानें ऐसे ही कुछ किस्से नीना गुप्ता की शादी और रिश्ते को लेकर।

नीना गुप्ता एक भारतीय अभिनेत्री और टेलीविजन निर्देशक हैं। उन्हें फिल्म “वो छोकरी” (1994) में एक युवा विधवा की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला था।

Neena Gupta Biography
Neena Gupta Biography

2018 में उन्होंने कॉमेडी-ड्रामा “बधाई हो” में एक मध्यम आयु वर्ग की गर्भवती महिला के रूप में अभिनय के लिए पुनरुत्थान देखा, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड जीता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकन प्राप्त किया।

नीना गुप्ता की टेलीविजन प्रस्तुतियों में ड्रामा सीरीज़ सांस (1999) में प्रमुख भूमिका शामिल है और टेलिविज़न क्विज़ शो कमज़ोर कड़ी कौन को भी होस्ट किया है.

यह भी पढ़े – हैप्पी बर्थडे सलोनी : गंगूबाई का रोल निभाकर हुईं थीं मशहूर सलोनी

विवियन रिचर्ड से रिश्ता :

विवियन रिचर्ड से मिलने के पहले भी नीना गुप्ता के कुछ फिल्मों और टेलीविजन से जुड़े लोगों से रिश्ता था, लेकिन विवियन रिचर्ड से हुई मुलाकात ने सब बदल दिया। 1980 में क्रिकेट की किसी सीरीज के सिलसिले में विवियन रिचर्ड सर भारत आए थे। यहीं पर उनकी मुलाकात नीना गुप्ता से एक पार्टी के दौरान हुई। विवियन उस समय दो बच्चों के पिता थे और अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रह रहे थे।

इन्होंने विवियन के व्यक्तित्व की तरफ आकर्षित हो गई और उनके प्यार में पड़ गई। इस प्यार का नतीजा था कि 1989 को नीना ने विवियन के बच्चे को जन्म दिया, जिसका नाम रखा मसाबा गुप्ता। नीना यह जानती थी कि विवियन उनसे शादी नहीं कर सकते हैं। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने बिना शादी बच्चे को पैदा करने का साहसिक फैसला लिया।

Neena Gupta Biography
Neena Gupta Biography

मां-बेटी के बीच है गहरा रिश्ता :

इनका अपनी बेटी मसाबा गुप्ता के साथ उनका बहुत गहरा रिश्ता है। मसाबा वर्तमान में एक मशहूर फैशन डिजाइनर हैं और अपने पापा के भी बेहद करीब हैं। मसाबा बताती हैं कि वो अपने पापा से मिलने साल में तीन बार जरूर जाती हैं। मां के साथ अपनी जुड़ाव को जाहिर करते हुए कुछ दिनों पहले ही मसाबा ने अपने इंस्टाग्राम पर बचपन की फोटो शेयर की थी जिसमें नीना गुप्ता मसाबा को गोद में ली हुई हैं।

यह भी पढ़ें : सरोज खान ने 13 की उम्र में कबूला था इस्लाम, 30 साल बड़े शख्स से की थी शादी

विवेक मेहरा से शादी :

नीना गु्प्ता की शादी विवेक मेहरा के साथ ही हुई। विवेक मेहरा से 2002 में एक फ्लाइट में नीना गुप्ता की मुलाकात हुई। उस समय नीना 42 साल की थीं। विवेक मेहरा दिल्ली में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं। पहले से शादीशुदा विवेक उस समय अपनी पत्नी से अलग रह रहे थे। 2008 में किसी रिश्तेदार की शादी में अमेरिका गए विवेक ने नीना को वहीं पर प्रपोज किया और 15 जुलाई को नीना गुप्ता से शादी कर ली।

Real Name – Neena Gupta
Nickname – Neena
Date of Birth – 4 July 1959
Birth Place – New Delhi
Profession – Indian actress and television director
Height – 5′ 4″
Weight –64 Kg
Figure Measurements –36-30-38
Eye Colour – Black
Hair Colour- Black
School – Lawrence School, Sanawar and National School of Drama, New Delhi
College – M. A.
• M. Phil in Sanskrit
Debut Film – Yeh Nazdeekiyan (1982)
Star Sign – Gemini
Marital Status –Married
Husband/Spouse –
Daughter –
Father-
Mother-
Brother-
Vivek Mehra
Masaba Gupta
Late R. N. Gupta
Late Shakuntala Gupta (died due to cancer)
Pankaj Gupta
Religion – Hinduism

आज नीना गुप्ता जी के जन्मदिन पर हम सभी आकृति परिवार की तरफ से हार्दिक बधाई देते हैं और इश्वर से प्रार्थना करते हैं की आपका भविष्य उज्जवल हो आप नयी सफलताओं को हासिल करें… हैप्पी बर्थडे नीना गुप्ता

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here