हैप्पी बर्थडे नीना गुप्ता, नीना गुप्ता बर्थडे, नीना गुप्ता जन्मदिन, नीना गुप्ता बायोग्राफी, बायोग्राफी, बॉलीवुड, Happy Birthday Neena Gupta, Neena Gupta Biography, Neena Gupta Birthday, Biography, Neena Gupta Biography In Hindi

हेलो दोस्तों, बॉलीवुड की अनुभवी अभिनेत्रियों में से एक नीना गुप्ता का जन्म (Happy Birthday Neena Gupta) 4 जुलाई 1959 को दिल्ली में हुआ था। वो फिल्म और टेलीविजन की जानी-मानी अभिनेत्री हैं। नीना ने फिल्मो के साथ-साथ कई हिंदी धारावाहिकों और अंतर्राष्ट्रीय फिल्मो मे भी काम किया है।

यह भी पढ़े – 62 साल की हुईं किरण खेर, जानें उनकी जिंदगी के उतार-चढाव

नीना का नाम जितना फिल्मो के लिया जाता था उससे कई ज्यादा नाम उनके और प्रसिद्ध क्रिकेटर विवयन रिचर्ड्स के बीच सम्बन्धो के लिए लिया जाता था। “बधाई हो” फिल्म में अधेड़ उम्र की गर्भवती महिला के चरित्र को करने का हौसला केवल उन जैसी अभिनेत्री ही दिखा सकती है। नीना गुप्ता फिल्मों के चयन को लेकर जितनी निर्भीक हैं उतनी ही वह निजी जिंदगी में भी है।

Neena Gupta Biography

अपनी निजी जिंदगी के रिश्ते को भी उन्होंने कभी छिपाने का प्रयास नहीं किया। बिना शादी बच्चा पैदा करना हो या उम्र के तीसरे पड़ाव पर शादी दोनों ही कारण लोगों को चौंकाने के लिए पर्याप्त थे। आइए जानें ऐसे ही कुछ किस्से नीना गुप्ता की शादी और रिश्ते को लेकर। नीना गुप्ता एक भारतीय अभिनेत्री और टेलीविजन निर्देशक हैं। उन्हें फिल्म “वो छोकरी” (1994) में एक युवा विधवा की भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला था।

2018 में उन्होंने कॉमेडी-ड्रामा “बधाई हो” में एक मध्यम आयु वर्ग की गर्भवती महिला के रूप में अभिनय के लिए पुनरुत्थान देखा, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड जीता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकन प्राप्त किया। नीना गुप्ता की टेलीविजन प्रस्तुतियों में ड्रामा सीरीज़ सांस (1999) में प्रमुख भूमिका शामिल है और टेलिविज़न क्विज़ शो “कमज़ोर कड़ी कौन” को भी होस्ट किया है.

यह भी पढ़े – हैप्पी बर्थडे सलोनी : गंगूबाई का रोल निभाकर हुईं थीं मशहूर सलोनी

निजी जिन्दगी

16 साल की उम्र में, उन्होंने कलकत्ता के एक लड़के से शादी कर ली, जिन्होंने IIT दिल्ली से पढ़ाई की थी, लेकिन शादी दो साल तक चली। 1980 के दशक में एक टीवी धारावाहिक की शूटिंग के दौरान, वह अनुभवी अभिनेता आलोक नाथ से मिलीं। ऐसी अफवाहें थीं कि वे शादी करने वाली हैं लेकिन बाद में अलग हो गए। इसके बाद उन्होंने लोकप्रिय भारतीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के बेटे शारंगदेव के साथ डेटिंग शुरू कर दी। साल 1980 के दशक के उत्तरार्ध में, उन्होंने वेस्टइंडीज क्रिकेट के दिग्गज, विवियन रिचर्ड्स को डेट करना शुरू किया। इस जोड़े ने लगभग 13 साल तक डेट किया।

विवियन रिचर्ड से रिश्ता

विवियन रिचर्ड से मिलने के पहले भी नीना गुप्ता के कुछ फिल्मों और टेलीविजन से जुड़े लोगों से रिश्ता था, लेकिन विवियन रिचर्ड से हुई मुलाकात ने सब बदल दिया। 1980 में क्रिकेट की किसी सीरीज के सिलसिले में विवियन रिचर्ड सर भारत आए थे। यहीं पर उनकी मुलाकात नीना गुप्ता से एक पार्टी के दौरान हुई। विवियन उस समय दो बच्चों के पिता थे और अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रह रहे थे।

इन्होंने विवियन के व्यक्तित्व की तरफ आकर्षित हो गई और उनके प्यार में पड़ गई। इस प्यार का नतीजा था कि 1989 को नीना ने विवियन के बच्चे को जन्म दिया, जिसका नाम रखा मसाबा गुप्ता। नीना यह जानती थी कि विवियन उनसे शादी नहीं कर सकते हैं। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने बिना शादी बच्चे को पैदा करने का साहसिक फैसला लिया। हालांकि नीना ने विवियन रिचर्ड्स से कभी शादी नहीं की, लेकिन वह अभी भी उसके साथ अच्छे दोस्त हैं।

मां-बेटी के बीच है गहरा रिश्ता

इनका अपनी बेटी मसाबा गुप्ता के साथ उनका बहुत गहरा रिश्ता है। मसाबा वर्तमान में एक मशहूर फैशन डिजाइनर हैं और अपने पापा के भी बेहद करीब हैं। मसाबा बताती हैं कि वो अपने पापा से मिलने साल में तीन बार जरूर जाती हैं। मां के साथ अपनी जुड़ाव को जाहिर करते हुए कुछ दिनों पहले ही मसाबा ने अपने इंस्टाग्राम पर बचपन की फोटो शेयर की थी जिसमें नीना गुप्ता मसाबा को गोद में ली हुई हैं।

Neena Gupta Biography

विवेक मेहरा से शादी

नीना गु्प्ता की शादी (Neena Gupta Marriage) विवेक मेहरा के साथ ही हुई। विवेक मेहरा से 2002 में एक फ्लाइट में नीना गुप्ता की मुलाकात हुई। उस समय नीना 42 साल की थीं। विवेक मेहरा दिल्ली में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं। पहले से शादीशुदा विवेक उस समय अपनी पत्नी से अलग रह रहे थे। 2008 में किसी रिश्तेदार की शादी में अमेरिका गए विवेक ने नीना को वहीं पर प्रपोज किया और 15 जुलाई 2008 को अमेरिका में एक निजी समारोह में नीना गुप्ता से शादी कर ली।

2021 में उन्होंने अपनी किताब ‘सच कहूं तो’ भी प्रकाशित की जिसमें उन्होंने क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स, उनकी बेटी मसाबा गुप्ता, अपनी प्रोफेशनल लाइफ और दूसरी बातों के साथ अपने जर्नी का खुलासा किया. नीना गुप्ता को ट्रोल करने से नहीं कतराने और ट्रोल्स को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए जाना जाता है. एक्ट्रेस को कई बार अपनी एक्टिंग और आउटफिट्स के लिए ट्रोल किया गया, लेकिन उन्होंने अपने जवाब से सबका मुंह बंद कर दिया. अपनी लेटेस्ट तस्वीरों से नीना बार-बार जाहिर करती है कि उम्र उनके लिए सिर्फ एक नंबर है.

नीना गुप्ता की फ़िल्में

नीना गुप्ता में साल 1985 से ‘खानदान’ से अपने टेलीविजन सफर की शुरुआत की थी। जिसके बाद ‘मिर्जा गालिब’, ‘जुनून’, ‘सांस’, ‘सात फेरे’, ‘लेडीज स्पेशल’, ‘पंचायत’, ‘मसाबा मसाबा’ और ‘परिवार’ जैसे टेलीविजन स्पेशल शामिल हैं। नीना गुप्ता हाल ही में रिलीज वेब सीरीज ‘पंचायत 2’ में भी अपने एक अहम किरदार में दिखाई दी। अभनेत्री बहुत जल्द अपनी बेटी मसाबा गुप्ता के साथ ‘मसाबा मसाबा 2’ में दिखाई देंगी।

यह भी पढ़ें : सरोज खान ने 13 की उम्र में कबूला था इस्लाम, 30 साल बड़े शख्स से की थी शादी

नीना गुप्ता बायोग्राफी

पूरा नाम (Real Name) – नीना गुप्ता
निक नेम (Nick Name) – नीना
जन्म दिनांक (Date of Birth) – 4 जुलाई 1959
जन्म स्थान (Birth Place) – दिल्ली, भारत
व्यवसाय (Profession) अभिनेत्री, निर्देशक
लम्बाई (Height) – 5′ 4″ सेंटीमीटर में-160, मीटर में-1.60
वज़न (Weight) –किलो में- 70, पाउंड में- 154.32
फिगर माप (Figure Measurements) –34-28-34
आँखों का रंग (Eye Colour) – काला
बालों का रंग (Hair Colour) – भूरा
विद्यालय (School)लॉरेंस स्कूल, सनावर, हिमाचल प्रदेश, भारत और नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा, नई दिल्ली
महाविद्यालय (College) एम.ए. • एम फिल. (संस्कृत में)
पहली फिल्म (Debut Film) – ये नजदीकियां (1982)
राशि (Zodiac Sign) – कर्क
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
पिता (Father) स्व. आर. एन. गुप्ता
माता (Mother) स्व. शकुंतला गुप्ता
पति (Husband/Spouse) –
विवयन रिचर्ड्स (क्रिकेटर, विवाह तिथि ज्ञात नहीं – तलाक 1989)
विवेक मेहरा (चार्टर्ड एकाउंटेंट, विवाह तिथि 2008 – वर्तमान)
भाई (Brother) – पंकज गुप्ता
बेटी (Daughter)मसाबा गुप्ता (फैशन डिजाइनर, विवियन रिचर्ड्स से)
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)आलोक नाथ (अभिनेता) और शारंग देव (फिल्म निर्माता)
धर्म (Religion) हिंदू

आज नीना गुप्ता जी के जन्मदिन पर हम सभी आकृति परिवार की तरफ से हार्दिक बधाई देते हैं और इश्वर से प्रार्थना करते हैं की आपका भविष्य उज्जवल हो आप नयी सफलताओं को हासिल करें… हैप्पी बर्थडे नीना गुप्ता

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here