हैप्पी बर्थडे कृति सैनॉन : क्यों इंजीनियरिंग छोड़ बॉलीवुड में रखा था कदम?

2
60

Kriti Sanon Biography : कृति सैनॉन एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं। जो मुख्य रूप से हिंदी और तेलुगु फिल्मों के लिए काम करती है. फ़िल्मी दुनिया में आने से पहले कृति इलेक्ट्रॉनिक्स की स्टूडेंट थीं। हालाँकि कृति फिल्मों में आना चाहती थीं।

कृति ने फिल्मों में अपना पहला डेब्यू तेलगु मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म 1: नेनोक्कडीने से किया था। इस फिल्म में इन्होने समीरा की भूमिका अदा किया था। फिल्म में उनके अपोजिट तेलगु अभिनेता महेश बाबू थे। कृति बॉलीवुड में बहुत कम समय में फेमस अभिनेत्री बन गयी। चलिए जानते है कृति के लाइफ के बारे मे।

यह भी पढ़ें : बर्थडे स्पेशल : पहली फिल्म में ही बदल दिया था कैटरीना का असली नाम

प्रारंभिक जीवन – Early Life of Kriti Sanon

कृति सैनॉन का जन्म 27 जुलाई 1990 को नई दिल्ली में हुआ था। उनके पिता राहुल सैनॉन एक चार्टर्ड अकाउंटेंट है. इनकी माँ गीता सेनन हैं जो की दिल्ली विश्वविद्यालय में एक एसोसिएट प्रोफेसर रह चुकी है। कृति की एक बहन है – नुपुर सेनन।

कृति ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम् से की है। उन्होंने अपनी स्नातक (Graduation) इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार मे बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई जेपी सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, नोएडा से की है।

Kriti Sanon Biography in Hindi
Kriti Sanon Biography in Hindi

अपनी पढ़ाई के दौरान उन्होंने वेबसाइट पर एक प्रतियोगिता में भाग लिया और अपनी बहन के द्वारा क्लिक की गई तस्वीर को प्रतियोगिता में भेज दिया। उन्होंने सौभाग्य से प्रतियोगिता में विजय रहीं। उसके बाद डब्बू रतनानी के द्वारा उनको एक स्वतंत्र पोर्टफोलियो मिला और एक प्रतिष्ठित मॉडलिंग एजेंसी के साथ 1-वर्ष का अनुबंध भी मिला।

उन्होंने अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई के साथ साथ 2009 में मॉडलिंग करना भी शुरू कर दिया था। भारत के सबसे बड़े ब्रांडों के लिए मॉडलिंग की जैसे कि अमूल आइसक्रीम, कैडबरी, क्लोज अप टूथपेस्ट, होंडा ब्रियो, हिमालय आयल बैलेंसिंग फेस वाश जेल, विवेल, इंडिया लाइफ इंश्योरेंस, सैमसंग हीरो, काया स्किन क्लिनिक, रिलायंस ट्रेंड्स इत्यादि।

यह भी पढ़ें : बर्थडे स्पेशल : प्रियंका चोपड़ा का मिस वर्ल्ड से बॉलीवुड का सफ़र

फिल्मी सफ़र – Kriti Sanon Career

कृति ने फ़िल्मी दुनिया में कदम तेलगु फिल्म से रखा था। उनकी पहली तेलगु फिल्म मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म 1: नेनोक्कडीने थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट अभिनेता महेश बाबू नजर आये थे। कृति को अपनी पहली ही फिल्म में आलोचकों के अच्छे कंमेंट्स मिले थे।

इसके बाद कृति ने बॉलीवुड में फिल्म हीरोपंती से डेब्यू किया। इस फिल्म में उनके अपोजिट जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ नज़र आये थे। जिसमें कृति ने डिम्पी की भूमिका निभाई थी सेनन को इस फिल्म के लिए फिल्म फेयर में बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड से भी नवाजा गया।

इसके बाद साल 2015 में, इन्होने एक और रोमांटिक एक्शन कॉमेडी फिल्म ‘दिलवाले’ में काम किया और इस फिल्म में इनके साथ मुख्य भूमिका में शाहरुख खान, काजोल और वरुण धवन मौजूद थे। जब की इस फिल्म को डायरेक्ट किया था रोहित शेट्टी ने, फिल्म तो धमाल मचा गयी और कृति के अभिनय को भी सराहा गया।

Kriti Sanon Biography in Hindi
Kriti Sanon Biography in Hindi

सनोन की 2017 में दो फ़िल्म रिलीज़ हुईं। उन्होंने दिनेश विजान के निर्देशन में बनी पहली फ़िल्म राब्ता में सुशांत सिंह राजपूत के साथ पहली बार अभिनय किया, जो स्टार-पार करने वाले प्रेमियों की कहानी बताता है। अगली रिलीज़, अश्विनी अय्यर तिवारी की रोमांटिक कॉमेडी बरेली की बर्फी को बेहतर ढंग से प्राप्त किया गया।

कृति सेनन बॉयफ्रेंड –

कृति सेनन ने सुशांत सिंह राजपूत के साथ राब्दा फिल्म करी थी, जिसके बाद कृति का नाम उनके साथ बहुत जोड़ा जाने लगा. सुशांत का उसी समय अंकिता के साथ ब्रेकअप हुआ था. अभी हाल ही में सुशांत ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है, जिससे पूरा बॉलीवुड सदमे है. कृति ने अपने सोशल मीडिया में एक लम्बा मेसेजे भी शेयर किया था, जिससे पता चलता है कि सुशांत के जाने का उन्हें बहुत दुःख है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here