बर्थडे स्पेशल : क्यों और कैसे आलिया आडवानी बन गयी कियारा आडवाणी ? ये थी वजह

0
88

हेलो फ्रेंड्स ,कियारा आडवाणी (Happy Birthday Kiara Advani) का आज जन्मदिन है। उनकी फिल्में और उसमें अभिनय करने वाले कलाकार कहानी के माध्यम से अपने विचारों और भावनाओं को अपने दर्शकों के सामने प्रस्तुत करते हैं. हमारे देश में ही नहीं बल्कि न जाने कितने अन्य देशों में ऐसे कलाकार मौजूद होते हैं, जिनकी प्रतिभा अगर दर्शकों के सामने आ जाती है, तो दर्शक उनकी कला से काफी ज्यादा प्रभावित होते हैं एवं उनसे प्रेम भी करने लगते हैं. तो आज हम आपको एक ऐसी अभिनेत्री से रूबरू कराने वाले हैं, जिन्होंने अपने अभिनय और अपनी खूबसूरती के दम पर भारतीय बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई हुई है. Kiara Advani Biography

यह भी पढ़े – बर्थडे स्पेशल : प्रियंका चोपड़ा का मिस वर्ल्ड से बॉलीवुड का सफ़र

कियारा आडवाणी ने कई बॉलीवुड और तेलुगू की फिल्मों में अपना अभिनय किया हुआ है. कियारा आडवाणी ने नेटफ्लिक्स के वेब सीरीज “लस्ट स्टोरीज” में अपनी भूमिका से दर्शकों को काफी प्रभावित किया हुआ है. कियारा आडवाणी ने बॉलीवुड फिल्मों में जैसे:- एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी, मशीन ,कलंक एवं हाल ही में उनको सबसे ज्यादा प्रसिद्धि 2019 में मिली फिल्म “कबीर सिंह” से. इन्होंने “कबीर सिंह” फिल्म में अपनी भूमिका से दर्शकों को सर्वाधिक रूप से प्रभावित किया था.

Happy Birthday Kiara Advani
Happy Birthday Kiara Advani

प्रारंभिक एवं पारिवारिक परिचय :

भारतीय फिल्मी जगत में अपने दम पर एवं अपने अभिनय के बल पर अपनी अलग पहचान बनाने वाली कियारा आडवाणी का जन्म महाराष्ट्र के मुंबई में 31 जुलाई 1992 को हुआ. इनका संबंध सिंधी परिवार से है. कियारा के पिता का नाम जगदीप आडवाणी एवं उनकी माता का नाम जेनेविव जाफरी है.

कियारा आडवाणी के पिता एक व्यवसाई हैं और इनकी माता एक शिक्षिका हैं. कियारा आडवाणी की मां का संबंध पुर्तगाली और स्पेनिश मूल से है. कियारा आडवाणी का एक छोटा भाई भी है , जिसका नाम मिसाल आडवाणी है. कियारा आडवाणी और मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की बचपन से ही सहेली रही है.

यह भी पढ़े – हैप्पी बर्थडे कृति सैनॉन : क्यों इंजीनियरिंग छोड़ बॉलीवुड में रखा था कदम?

कियारा आडवाणी के जीवन से यह पता चलता है, कि वह एक भारतीय दिग्गज अभिनेता स्वर्गीय अशोक कुमार की पोती एवं एक और अन्य भारतीय दिग्गज अभिनेता स्वर्गीय सैयद जाफरी की नातिन भी हैं. कियारा आडवाणी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल जो मुंबई में है, से पूरी की है.

उन्होंने स्नातक की शिक्षा जय हिंद कालेज फॉर मास कम्युनिकेशन मुंबई से पूरी की है. कियारा आडवाणी का बचपन का नाम आलिया आडवाणी था , परंतु बॉलीवुड में करियर की शुरुआत करने से पहले उन्होंने अपना नाम बदल कर कियारा आडवाणी रख लिया, क्योंकि आलिया भट्ट बॉलीवुड में पहले से ही बहुत फेमस है इसलिए सलमान खान के कहने पर उन्होंने अपना नाम आलिया से किआरा में बदलने का फैसला किया.

Happy Birthday Kiara Advani
Happy Birthday Kiara Advani

2019 में फिल्मफेयर को दिए एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि यह नाम फिल्म अंजाना अंजानी में प्रियंका चोपड़ा के किरदार कियारा से प्रेरित था. बचपन से ही उनके अंदर अभिनेत्री बनने की इच्छा थी एवं उनके पिताजी ने 3 इडियट फिल्म देखने के बाद कियारा को बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए अनुमति दी.

पढ़ाई में भी कियारा आडवाणी बहुत ही तेज थी, उन्होंने 12वीं की परीक्षा में 92% अंक प्राप्त किए थे. स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने अभिनय सीखने के लिए अनुपम खेर और रोशन तनेजा जैसे बड़े अभिनय केंद्र में अभिनय सीखा.

भारतीय सिनेमा में कियारा आडवाणी ने अपना डेब्यू कबीर सदानंद की कॉमेडी एवं ड्रामा फिल्म “फुगली” से किया था. हालांकि सदानंद द्वारा निर्मित यह फिल्म भारतीय सिनेमा में अपनी प्रतिभा बिखेरने में असफल रही थी. परंतु उसमें कियारा आडवाणी एवं अन्य कलाकारों को भारतीय दर्शकों ने काफी सराहना की और कियारा के बहुमुखी अभिनेत्री के रूप में प्रशंसा भी दर्शकों द्वारा प्राप्त हुई.

यह भी पढ़ें : बर्थडे स्पेशल : पहली फिल्म में ही बदल दिया था कैटरीना का असली नाम

इसके पश्चात कियारा आडवाणी को भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की बायो फिल्म में महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी का रोल करने को मिला और इस फिल्म का नाम एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी था. इस फिल्म ने उस समय भारतीय पर्दे पर अच्छी कमाई की थी और इस फिल्म को भारतीय दर्शकों ने काफी ज्यादा पसंद भी किया था.

इसके पश्चात कियारा आडवाणी ने अली अब्बास द्वारा निर्मित फिल्म “मशीन” में अपनी मुख्य भूमिका को निभाया था. कियारा आडवाणी ने तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में भी अपना किरदार निभाया हुआ है. कियारा ने तेलुगू फिल्म भारत अने नेनु में काम किया हुआ है.

Kiara Advani Biography

कियारा आडवाणी को असली सफलता भारतीय फिल्मी जगत में 2019 में आई फिल्म “कबीर सिंह” से प्राप्त हुई. कबीर सिंह फिल्म में शाहिद कपूर ने कियारा का आशिक होने का अभिनय किया हुआ है. इस फिल्म में कियारा आडवाणी प्रीति के किरदार में नजर आई थी .

2019 में आई कबीर सिंह मूवी में कियारा आडवाणी के किरदार प्रीति को भारतीय दर्शकों ने खूब पसंद किया था और इतना ही नहीं भारतीय युवा वर्ग छात्रों ने भी इसे खूब सराहा था. कबीर सिंह फिल्म बड़े पर्दे पर सुपर हिट हुई थी और इस फिल्म ने भारतीय सिनेमाघरों में अच्छी कमाई की थी.

यह भी पढ़ें – बर्थडे स्पेशल : जानिये भूमि पेडनेकर की जिंदगी और फिल्मी करियर के बारे में

2020 में कियारा आडवाणी की आगामी फिल्में कौन सी है?

आगामी वर्ष 2020 में कियारा आडवाणी की चार प्रमुख फिल्में आने वाली हैं, जो कि इनके दर्शकों एवं चाहने वालों को इनकी आगामी फिल्मों को देखने का बहुत ही ज्यादा क्रेज देखने को मिलेगा. कियारा आडवाणी की आगामी फिल्में निम्नलिखित हैं.

  • लक्ष्मी बॉम्ब
  • शेरशाह
  • इंदु की जवानी
  • भूल भुलैया 2
जीवन परिचय
वास्तविक नाम आलिया आडवाणी
जन्मतिथि 31 जुलाई 1992
स्कूल/विद्यालय कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल मुंबई
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय जय हिंद कालेज फॉर मास कम्युनिकेशन मुंबई
परिवार पिता – जगदीप आडवाणी
माता – जेनेविव जाफरी
भाई – मिसाल आडवाणी
व्यवसाय अभिनेत्री
लम्बाई (लगभग) फीट इन्च-5′ 5″
वजन/भार (लगभग) लगभग 55 किलो
शारीरिक संरचना (लगभग)33-26-33
आँखों का रंग हल्का भूरा
बालों का रंग भूरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here