बर्थडे स्पेशल : पहली फिल्म में ही बदल दिया था कैटरीना का असली नाम, ये थी वजह

0
109

हेलो फ्रेंड्स , 16 जुलाई को कैटरीना कैफ (Happy Birthday Katrina Kaif ) का जन्मदिन है। यह एक ब्रिटिश फिल्म अभिनेत्री हैं, जो भारतीय फिल्मों में अपने काम के लिए फेमस हैं। वह मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों, साथ ही तेलुगू और मलयालम फिल्मों में भी प्रदर्शित हुई हैं। बॉलीवुड की सबसे ज्यादा भुगतान वाली अभिनेत्रियों में से एक होने के अलावा, उन्हें मीडिया के द्वारा भारत के सबसे आकर्षक हस्तियों में से एक माना जाता है। Katrina Kaif Biography

यह भी पढ़े –  हैप्पी बर्थडे पीवी सिन्धु : रोजाना 56 KM दूरी तय कर ट्रेनिंग अकादमी जाती थी सिंधू

व्यक्तिगत जीवन :

कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में हुआ था। और उनका पूरा नाम Katrina Turquotte है।उनके पिता का नाम मोहम्मद कैफ है, वह एक ब्रिटिश व्यवसायी हैं। उनकी माता का नाम सुजैन है, वह एक अंग्रेजी वकील और चैरिटी कार्यकर्ता है। कैटरीना कैफ की छ: बहने है जिनका नाम स्टेफ़नी, क्रिस्टीन, नताशा, मेलिसा, इसाबेल और सोनिया है और एक भाई है जिसका नाम माइकल कैफ है।

Katrina Kaif Biography
Katrina Kaif Biography

कैटरीना के पिता कश्मीरी मूल के थे और उनकी मां ब्रिटेन की रहने वाली हैं। जब वह छोटी थी तभी उनके माता-पिता का तलाक हो हुआ, और उसके पिता संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए। उसने कहा कि उसके पिता का कैटरीना कैफ या उसके भाई-बहनों पर कोई प्रभाव नहीं था, उनकी परवरिश उनकी माँ ने की थी। उन्होंने अपनी पढाई अपने स्थानीय आवास से पूर्ण की.

कैटरीना कैफ की शिक्षा :

यह भी पढ़े –  अभिनेत्री अविका गौर (आनंदी) की बायोग्राफी

इनकी शिक्षा ‘होम स्कूलिंग’ के माध्यम से शुरू हुई थी, घर में इन्हें इनकी माता और अन्य शिक्षकों द्वारा पढाया जाता था. कालांतर में इन्होंने ‘करेस्पॉडेंस (Correspondence) कोर्स’ द्वारा अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाया. चौदह वर्ष की अल्पआयु में इन्होंने हवाई में होने वाले ब्यूटी कांटेस्ट में अपनी जीत दर्ज़ की. कैटरीना ने लन्दन में ही मॉडलिंग का करियर चुना और इसमें अपनी पहचान बनाई.

करियर :

मॉडलिंग की शुरुआत : कैटरीना जब 14 साल की थी, तब वे हवाई में एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग लेकर जीती. फिर उन्हें अपने करियर का पहला असाइनमेंट ज्वेलरी का मिला. इसके बाद वो बतौर पेशेवर मॉडल के रूप में फ्रीलान्स एजेंसी से जुड़ गई, और लंदन फैशन वीक का हिस्सा बन गई.

Katrina Kaif Biography
Katrina Kaif Biography

बॉलीवुड में पदार्पण : उन्होंने अपना पहला फ़ैशन शो लंदन में किया, जिस दौरान फिल्म मेकर कैजाद गुस्ताद से उनकी मुलाकात हुई और उन्होंने उन्हें अपनी फ़िल्म में कास्ट करने पर विचार किया. उन्होंने अपने द्वारा निर्देशित बूम फ़िल्म में लीड अभिनेत्री का रोल दिया, इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, गुलशन ग्रोवर, जैकी श्रॉफ, पद्मा लक्ष्मी जैसे कलाकार थे. यह फिल्म तो असफल रही, लेकिन इस फिल्म से कैटरीना के करियर की शुरुआत हो गई.

कैटरीना कैफ का असली नाम :

यह भी पढ़ें : मशहूर कॉमेडियन भारती सिंह का जीवन परिचय

दरअसल कटरीना कैफ का असली नाम (Katrina Kaif Real Name) कटरीना टरकोटे है। अपना नाम बदलने के पीछे कटरीना की वजह भी काफी दिलचस्प है। दरअसल टरकोटे उपनाम (सरनेम) कटरीना कैफ की मां का है, लेकिन अभिनेत्री ने अपने नाम के साथ पिता के उपनाम का इस्तेमाल किया है। कटरीना कैफ के पिता का नाम मोहम्मद कैफ है। इस तरह कटरीना ने अपने उपनाम के साथ कैफ जोड़ा है। अपने नाम को लेकर खुद कटरीना कैफ कई बार मीडिया इंटरव्यूज में बोल चुकी हैं। 

इन्होंने मलयालम और तेलेगु फिल्मों में भी काम किया, और फिर इन्हें हिंदी फिल्मों का काम भी मिलने लगा. इन्होंने हिंदी सीखने के लिए कड़ी मेहनत की ताकि फिल्मों में किसी तरह की परेशानी न हो. वर्ष 2007 में नमस्ते लंदन, 2008 में सिंह इज किंग, 2011 में मेरे ब्रदर की दुल्हन में इनके अभिनय को काफी सराहा गया. इन फिल्मों के अलावा भी इन्होंने काफी हिट फिल्मे दीं जैसे हमको दीवाना कर गये, वेलकम, अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी.

Katrina Kaif Biography
Katrina Kaif Biography

कैटरीना ट्रस्ट और डोनेशन देने में भी बहुत एक्टिव रहती हैं, उन्होंने कई बार डोनेशन के लिए फ्री में काम किया है और अपनी फीस भी डोनेशन में दी है। ऐसा कहा जाता है कि कैटरीना कैफ के पास इंग्लैंड में अच्छी प्रोपर्टी है, लेकिन भारत में वो किसी किराए के घर में रहती हैं। आप भले ही कैटरीना कैफ को यहां कई सालों से देख रहे हैं, लेकिन उनके पास भारत की नागरिकता नहीं है और वो वीसा के आधार पर भारत में रह रही हैं और काम कर रही हैं।

अवार्ड :

कैटरीना को अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कई अवार्ड प्राप्त हुए है जैसे बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स, इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड्स, स्क्रीन अवार्ड्स, स्टारडस्ट अवार्ड्स, स्टार गिल्ड अवार्ड्स, जी सिने अवार्ड्स, पीपल्स चॉइस अवार्ड्स इंडिया और अन्य।

जीवन परिचय
वास्तविक नाम कटरीना टरकोटे
जन्मतिथि 16 जुलाई 1983
जन्मस्थान होन्ग कोंग
परिवारपिता – मुहम्मद कैफ
माता – सुजैन
बहिनें – स्टेफ़नी, क्रिस्टीन, नताशा, मेलिसा, इसाबेल, सोनिया
भाई – माइकल कैफ
व्यवसाय मॉडल, अभिनेत्री
लम्बाई (लगभग) फीट इन्च-5’8
वजन/भार (लगभग) लगभग 56 किलो
शारीरिक संरचना (लगभग) 34-26-34
आँखों का रंग भूरा
बालों का रंग काला
पसंदीदा अभिनेता ऋतिक रोशन, सलमान खान, रोबर्ट पैटिनसन
पसंदीदा व्यंजन ग्रिल्ड सैंडविच, खीर, चॉकलेट केक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here