हैप्पी बर्थडे : दूसरी बार मां बनने जा रहीं करीना कपूर, आज मना रही 40वां जन्मदिन

0
17

हेलो फ्रेंड, जैसा कि आप सभी को पता है। करीना कपूर हिन्‍दी फिल्‍मों की मशहूर अभिनेत्री हैं। जिनको प्‍यार से लोग ‘बेबो’ भी कहते हैं। उन्‍होंने कई शैलियों की फिल्‍मों में कई तरह के किरदार निभाए हैं। इनको 6 बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिल चुका है और बॉलीवुड की सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में भी उनका नाम मशहूर है। उनका ऑफ स्‍क्रीन जीवन भी काफी चर्चा में रहता है। फिल्‍मों में अभिनय के अलावा वे स्‍टेज परफॉर्मर भी हैं। Kareena Kapoor Biography

इनका जन्‍म मुंबई में हुआ थाा उनके पिता का नाम रणधीर कपूर और मां का नाम बबिता है और दोनों अपने समय के मशहूर अभिनेता/अभिनेत्री रहे हैं। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम करिश्‍मा कपूर है इनका भी हिन्‍दी फिल्‍मों में जाना-माना नाम हैं। उनका पूरा खानदान हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री से कहीं ना क‍हीं जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें : हैप्पी बर्थडे तपसी पन्नू : सॉफ्टवेर इंजिनियर से बॉलीवुड एक्ट्रेस तक का सफ़र

एक समय ऐसा था जब करीना कपूर और शाहिद कपूर के रोमांस के चर्चे हुआ करते थे. मगर अचानक से दोनों का ब्रेकअप हो गया और करीना की जिंदगी में बॉलीवुड के नवाब सैफ अली खान ने एंट्री मारी.

पढ़ाई :

करीना कपूर की शुरुआती पढाई मुम्बई के ही एक नर्सिंग स्कूल में हुई है, जिसका नाम जमनाबाई नरसी स्कूल है. फिर वह देहरादून चली गई जहाँ पर उन्होंने वेलहेम गर्ल्स हाई स्कूल में अपना नामांकन कराया. करीना का मन ज्यादा पढाई में नहीं लगता था, इस इंस्टिट्यूसन में वे अपनी माँ को खुश करने के लिए जाया करती थी. गणित को छोड़कर और किसी भी विषय में उनकी ज्यादा रूचि नहीं थी.

Kareena Kapoor Biography
Kareena Kapoor Biography

करीना ने वेलहम से अपनी स्नातक की पढाई करने के बाद विले पारले जो की मुम्बई में है के मिथिला बाई कॉलेज से कॉमर्स से स्नातक के लिए दो वर्ष की पढाई की. फिर उन्होंने यूनाइटेड स्टेट के हारवार्ड समर स्कूल में 3 महीने के ग्रीष्मकालीन सत्र में माईक्रो कम्प्यूटर की पढाई के लिए नामांकन कराया. इसके बाद उन्हें कानून के बारे में जानने की इच्छा हुई, तो उन्होंने अपना नामांकन मुम्बई के ही एक लॉ कॉलेज में करा लिया, जो कि गवर्मेंट लॉ कॉलेज था.

उन्होंने कानून की पढाई में एक साल का सत्र पूरा किया, लेकिन बाद में उनकी चाहत फिल्मों में जाने की होने लगी, जिस वजह से फिल्मों में अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए करीना कपूर फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इण्डिया नामक संस्थान से जुड़ गई. फिर वो एफटीआईआई के सदस्य किशोर नामित से अभिनय सीखने लगी.

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे करिश्मा : अभिनेत्री करिश्मा कपूर की फिल्मी करियर और बायोग्राफी

शादी :

करीना कपूर ने अपने से 10 साल उम्र में बड़े मशहूर अभिनेता सैफ अली खान से शादी की है। शादी से पहले उनके अपने सह-अभिनेताओं से रहे अफेयर भी मीडिया की खूब सुर्खियां बटोरते रहे। सैफ और करीना का एक बेटा भी है जिसका नाम तैमूर है और वह भी मीडिया में सुर्खियों में बना रहता है। कपल ने 16 अक्टूबर, 2012 को मुंबई से बांद्रा में एक प्राइवेट सेरेमनी कर शादी कर ली थी. करीना ने इस बात का निर्णय लिया था कि वे अपने नाम के आगे खान लगाएंगी और साथ में हिंदू धर्म को भी फॉलो करती रहेंगी. यही इस जोड़ी की सबसे खूबसूरत बात है. 

Kareena Kapoor Biography
Kareena Kapoor Biography

करियर :

करीना कपूर के करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘रिफ्यूजी’ से हुई थी। इस फिल्‍म में उनके अभिनय को आलोचकों ने भी सराहा। इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍में की। कुछ फिल्‍में चलीं लेकिन कुछ बुरी तरह पिट गईं। फिल्‍म ‘चमेली’ में उनका किरदार करियर का टर्निंग प्‍वाइंट बना। फिल्‍म ‘जब वी मेट’ में निभाए गए उनके किरदार को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया।

करीना और सैफ अली खान ने कई सारी फिल्मों में साथ काम किया. इनमें से ओंकारा, टशन, कुर्बान और एजेंट विनोद जैसी फिल्में शामिल हैं. करीना के लिए साल 2020 इसलिए भी खास है क्योंकि वे दूसरी बार मां बनने वाली हैं. 

जीवनी
पूरा नाम :करीना कपूर खान
जन्मतिथि :21 सितंबर, 1980
जन्म स्थान : मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
लम्बाई : 5 फुट 4 इंच (5’4”)
काम काज : फिल्म अभिनेत्री एवं फैशन डिज़ाइनर
स्कूल/विद्यालय :जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई,
वेलहम गर्ल्स स्कूल, देहरादून
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय :मीठीबाई कॉलेज, मुंबई
फैमिली :माता का नाम : बबिता कपूर
पिता का नाम : रणधीर कपूर
बहन : करिश्मा कपूर
पति का नाम : सैफ अली खान
बेटे का नाम : तैमूर अली खान पटौदी
बालों का रंग : गहरा भूरा
आँखों का रंग : हेज़ल हरा
धर्म : हिन्दू
पसंद का खाना : दाल, चावल, पास्ता
पसंद का हीरो : राज कपूर और शाहरुख़ खान
पसंद की हिरोइन : काजोल, नर्गिस एवं मीना कुमारी
पसंदीदा रंग : काला और लाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here