जन्मदिन के एक दिन पहले कंगना रनौत को मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड

0
45

हेलो फ्रेंड्स, कंगना रनौत को सोमवार को घोषित किए गए 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया है. कगंना को यह पुरस्कार फिल्म ‘मणिकर्णिका’ और ‘पंगा’ में भूमिका के लिए दिया गया. कंगना रनौत एक भारतीय फिल्‍म अभिनेत्री हैं। जिन्‍होंने अपने दम पर बॉलीवुड में अपने आप को स्‍थापित किया है। उन्‍हें तीन बार राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार और चार बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिल चुका है। वे भारत की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक हैं। Kangana Ranaut Biography

कंगना को भारतीय सिनेमा में सबसे ज्‍यादा फीस पाने वाली अभिनेत्री के तौर पर पहचाना जाता है। कंगना रनौत को पांच बार फोर्ब्स इंडिया की टॉप 100 सेलीब्रिटीज की लिस्‍ट में जगह मिल चुकी है। साल 2014 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘क्वीन’ में उनके ज़बरदस्त एक्टिंग के लिए उन्हें बॉलीवुड की क्वीन भी कहा जाने लगा।

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे आलिया : जानिये अलिया भट्ट के बारे में कुछ अनसुनी बातें

कंगना का जन्‍म हिमांचल प्रदेश के भांभला में एक राजपूत परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम अमरदीप रनौत और मां का नाम आशा रनौत है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम रंगोली है और एक छोटा भाई है जिसका नाम अक्षत है।

पढ़ाई :

कंगना की पढ़ाई डी. ए. वी. स्‍कूल चंडीगढ़ से हुई थी। उनका परिवार उन्‍हें मेडिकल के पेशे में भेजना चाहता था पर 16 साल की उम्र में ही वे दिल्‍ली आ गईं और यहां उन्‍होंने थियेटर ग्रुप ज्‍वाइन कर लिया।

Kangana Ranaut Biography
Kangana Ranaut Biography

कंगना का जिद्दी स्वभाव :

यह बचपन से बहुत जिद्दी थी, कभी किसी की नही मानती थी. एक बार जब बचपन मे इनके पिता इनके भाई के लिये खेलने के लिये गन तथा इसके लिये गुड़िया लाये थे, उनको भी वही गन चाहिये थी, जो उनके भाई के पास थी, तो उन्होंने उस गुड़िया को कभी नही अपनाया. यह जो सोच लेती थी, वह करके रहती थी. पढ़ाई मे असफल होने के बाद सोलह वर्ष की उम्र मे यह अपना घर छोड़ कर दिल्ली आ गयी.

दिल्ली आ जाने के बाद भी इनको नही पता था कि, अब क्या करना है. क्यों आई है वो यहाँ ? यह बहुत बड़ा सवाल था उनके जीवन का. इस कारण बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा. शुरुवाती दौर मे बहुत घूमना पड़ा, कुछ समझ नही आरहा था कि क्या करना है कहा जाना है. तब इन्होंने मॉडलिंग मे अपना लक अजमाया तथा एक मॉडलिंग एजेंसी ज्वाइन करी. उस एजेंसी ने इनके लुक्स व कद-काठी को देख कर अपनी एजेंसी का हिस्सा बना लिया. थोड़े समय बाद इनके हर काम में कमियां निकाली गई, जिस वजह से इन्होंने उस एजेंसी को छोड़ दिया.

यह भी पढ़ें – हिंदी फिल्मों की पार्श्वगायिका अलका याग्निक की अनसुनी बातें

करियर :

अपने शुरुआती दिनों के संघर्ष के समय में वो फिल्‍म प्रोड्यूसर महेश भट्ट के संपर्क में आईं जिससे उन्‍हें अनुराग बासू की रोमांटिक थ्रिलर फिल्‍म ‘गैंगेस्‍टर’ में लीड रोल मिला। उन्‍होंने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया और इस फिल्‍म से उन्‍होंने दर्शकों के बीच में अपनी अच्‍छी छाप छोड़ी, इस फिल्‍म में किये उनके प्रदर्शन के लिये काफी सराहा गया और कंगना को इस फिल्‍म के लिये साल का बेस्‍ट फीमेल डेब्‍यू का अवार्ड भी मिला।

इसके बाद कंगना ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्‍में दीं। कंगना ने फैशन, वादा रहा, वो लम्‍हें, नॉकआउट, तनु वेड्स मनु, सिमरन जैसी अनेकों फिल्‍मों में काम किया है। हाल ही में कंगना की फिल्‍म ‘मणिकर्णिका: झांसी की रानी’ में उनके अभिनय की हर किसी ने तारीफ की। इस फिल्‍म में उनके द्वारा किया गया अभिनय अद्वितीय है।

Kangana Ranaut Biography
Kangana Ranaut Biography

सुर्खियों में कंगना :

कंगना बॉलीवुड की एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिनका नाम हमेशा से विवादों में रहा है। एक ओर जहां कंगना ने फिल्‍मों अपने अभिनय की वजह से सुर्खियां बटोरीं तो वहीं उनका नाम कभी रितिक रोशन तो कभी शाहिद कपूर के साथ संबंधों को लेकर सुर्खियों में रहा।

हालिया रिलीज़ :

कंगनकी हालिया रिलीज़ फिल्म ‘पंगा’ है। कंगना फिल्म तेजस, थालाईवी और धाक्कड़ में जल्द ही नज़र आने वाली है।

जीवनी
पूरा नाम : कंगना रनौत
जन्मतिथि : 23 मार्च 1987
जन्म स्थान : भाम्बला, हिमाचल प्रदेश
लम्बाई : 5 फुट 5 इंच (5’5”)
काम काज : अभिनेत्री
स्कूल : डी.ए.वी स्कूल , चंडीगढ़
कॉलेज :ऐलाइट स्कूल ऑफ माडलिंग
फैमिली : माता : आशा रनौत
पिता : अमरदीप रनौत
भाई : अक्षत रनौत
बहन : रंगोली रनौत
बालों का रंग : डार्क ब्राउन
आँखों का रंग :डार्क ब्राउन
धर्म : हिन्दू
पसंद का खाना : दाल-चावल, हैदराबादी बिरयानी
पसंद का हीरो : सलमान खान, शाहरुख खान, आमिर खान
पसंद की हिरोइन : मधुबाला, प्ररविन बाबी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here