हैप्पी बर्थडे काजोल : जानियें “देशी-दुल्हनिया” का फ़िल्मी सफ़र…

0
72

हेलो फ्रेंड्स , आज प्रसिद्ध अभिनेत्री काजोल का जन्मदिन (Happy Birthday Kajol) है। काजोल 90 के दशक की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्होंने बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया है। काजोल अब तक के अपने फ़िल्मी सफर में छः फिल्मफेयर अवार्ड अपने नाम कर चुकीं हैं। Kajol Biography

काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को मुंबई में हुआ। वह एक फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखतीं हैं। काजोल दिवंगत निर्माता-निर्देशक सोमू मुखर्जी और पूर्व अभिनेत्री तनुजा की बेटी हैं। काजोल की एक बहन हैं जिसका नाम तनीषा मुखर्जी वह भी अभिनय की दुनिया में सक्रिय हैं।

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे कृति सैनॉन : क्यों इंजीनियरिंग छोड़ बॉलीवुड में रखा था कदम?

काजोल दिवंगत एक्ट्रेस नूतन की भांजी भी हैं। इतना ही नहीं काजोल के नाना-नानी भी भारतीय सिनेमा का हिस्सा रहे हैं। काजोल का पूरा पैतृक परिवार भी बॉलीवुड का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। उनके पिता के भाई जॉय और देब मुखर्जी भारतीय फिल्म निर्माता थे, तो वंही उनके दादाजी एक फ़िल्मकार थे। उनके चचेरे भाई-बहनों में रानी मुखर्जी, शर्बानी मुखर्जी और मोहनीश बहल शामिल हैं, जो कि फिल्म जगत में सक्रिय हैं। उनके चचेरे भाई अयान मुखर्जी बॉलीवुड के प्रसिद्ध निर्देशक हैं।

Kajol Biography
Kajol Biography

शादी :

काजोल की शादी अभिनेता अजय देवगन से 24 फ़रवरी 1999 को हुई थी। जिस समय काजोल की शादी हुई थी उस समय वह बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेसेस में शुमार थीं। आलोचकों ने काजोल के शादी के फैसले को गलत ठहराया था, आलोचकों का कहना था कि शादी के बाद काजोल का करियर पूरी तरह खत्म हो जायेगा पर ऐसा नहीं हुआ।

काजोल ने फिल्मों में काम करना जारी रखा। शादी के बाद उनकी फिल्म कभी ख़ुशी कभी गम ब्लॉकबस्टर हिट हुई। काजोल के दो बच्चे हैं- न्यासा देवगन, युग देवगन।

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे तपसी पन्नू : सॉफ्टवेर इंजिनियर से बॉलीवुड एक्ट्रेस तक का सफ़र

करियर :

काजोल ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत महज़ 16 साल की उम्र में ही कर दी थी। उनकी पहली बॉलीवुड डेब्यू फिल्म बेखुदी थी। हालंकि फिल्म तो कुछ खास नहीं चली थीं। लेकिन आलोचकों को उनका अभिनय बेहद पसंद आया। इसी के चलते उनके पास फिल्मों की लाइन लग गयी।

उसके बाद 1993 में काजोल अब्बास मस्तान की फिल्म बाजीगर में नज़र आई। इस फिल्म में उनके साथ शाहरुख़ खान और शिल्पा शेट्टी भी थे। काजोल की यह बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई।

Kajol Biography
Kajol Biography

साल 1995 में काजोल की दो फ़िल्में करण-अर्जुन और दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे बैक टू बैक हिट हुई। फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे के लिए काजोल को बेस्ट एक्ट्रेस फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

काजोल ने अपने बॉलीवुड करियर में कई बेहतरीन फ़िल्में की उसी में शामिल है गुप्त। फिल्म गुप्त में काजोल एक नकारत्मक किरदार में नज़र आयीं थीं। और उनके किरदार को लोगों ने बेहद पसंद किया।

यह भी पढ़ें – बर्थडे स्पेशल : पहली फिल्म में ही बदल दिया था कैटरीना का असली नाम

इतना भी नही उन्हें इस फिल्म के फिल्म फेयर अवार्ड बेस्ट इन नेगेटिव रोल से भी सम्मनित किया गया। साल 2001 में फिल्म कभी ख़ुशी कभी गम के बाद काजोल ने फ़िल्मी दुनिया से एक लंबा ब्रेक लिया। इस दौरान उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया। साल 2006 में एक बार फिर काजोल ने फिल्म फना से अपनी धमाकेदार वापसी की।

फिल्म फना में काजोल एक अंधी लड़की की भूमिका में नज़र आयी थीं जिसे कश्मीरी आतंकवादी से प्यार हो गया था। इस फिल्म में उनके अपोजिट आमिर खान नज़र आये थे। फिल्म सुपरहिट हुई और साथ ही एक और फिल्म फेयर आवर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस काजोल की झोली में आ गिरा।

जीवन परिचय
वास्तविक नाम काजोल मुखर्जी
जन्मतिथि 5 अगस्त 1974
जन्मस्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
स्कूल/विद्यालय सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल, पंचगनी, महाराष्ट्र
परिवार पिता – शोमू मुखर्जी (फिल्म निर्माता)
माता – तनुजा (अभिनेत्री)
बहन – तनिषा मुखर्जी (अभिनेत्री)
पति – अजय देवगन (अभिनेता) (वर्ष 1999 – वर्तमान)
बेटा – युग
बेटी – निसा
व्यवसाय अभिनेत्री
लम्बाई (लगभग) फीट इन्च-5′ 3″
वजन/भार (लगभग) लगभग 60 किलो
शारीरिक संरचना (लगभग) 35-28-34
आँखों का रंग धूसर (Grey)
बालों का रंग काला
धर्म हिंदू
पसंदीदा भोजन फ्रेंच फ्राइज़ के साथ ऑलिव, पिज्जा, स्पेगेटी सलाद
पसंदीदा अभिनेताअजय देवगन और शाहरुख़ खान
पसंदीदा अभिनेत्री श्रीदेवी
पसंदीदा रंग श्वेत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here