हैप्पी बर्थडे : जूही चावला मना रही है अपना 53 वां जन्मदिन

0
78

हेलो फ्रेंड्स , आप सभी को पता होगा ही कि जूही चावला का जन्मदिन है। ये भारतीय फिल्म एक्ट्रेस/मॉडल/फिल्म निर्माता 1984 मिस इंडिया सौंदर्य पृष्ठ के विजेता हैं। जूही चावला अपने एक एक्टिंग करियर में दो फिल्म-फेयर पुरस्कार भी अपने नाम कर चुकी हैं। चावला ने बंगाली, पंजाबी, मलयालम, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु भाषा फिल्मों के अलावा मुख्य रूप से हिंदी भाषा फिल्मों में काम किया है। Juhi Chawala Biography

जूही चावला मध्य 80-90 दशक की प्रसिद्ध एक्ट्रेस रह चुकी हैं, साथ ही और अपने कॉमेडिक समय और जीवंत स्क्रीन पर व्यक्तित्व के लिए विशेष प्रशंसा प्राप्त की।

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे तपसी पन्नू : सॉफ्टवेर इंजिनियर से बॉलीवुड एक्ट्रेस तक का सफ़र

जूही चावला का जन्म 13 नवंबर 1967 को लुधियाना, पंजाब में हुआ। जूही के पिता पंजाबी और माता गुजराती हैं। उनके पिता भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी थे। उन्होंने फोर्ट कॉन्वेंट स्कूल, मुंबई से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की, और एचआर में विशेषज्ञता के साथ मुंबई के सिडेनहम कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की है।

पढ़ाई खत्म करने के बाद जूही ने वर्ष 1984 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और अपने खिताब नाम किया, साथ ही उन्होंने 1984 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ कॉस्टयूम पुरस्कार भी जीता।

Juhi Chawala Biography
Juhi Chawala Biography

करियर :

जूही चावला ने अपने करियर में 1986 की फिल्म ‘सल्तनत’ में सबसे पहले काम किया था, हालांकि वह फिल्म ज्यादा चल नहीं पाई। 1988 में उन्होंने ‘कयामत से कयामत तक’ नाम की फिल्म में काम किया, जिसके लिए उन्हें “लक्स न्यू फेस ऑफ़ द इयर अवार्ड” भी मिला। इस फिल्म में जूही चावला के साथ-साथ मशहूर अभिनेता ‘आमिर खान’ मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म काफी सफल रही। जूही चावला और आमिर खान की यह जोड़ी बड़े पर्दे पर काफी अच्छी साबित हुई।

इसके बाद जूही चावला और आमिर खान ने साथ में ‘हम हैं राही प्यार के’, ‘अंदाज अपना अपना’, ‘इश्क’ जैसी बेहतरीन फिल्मे भी की। इतना ही नहीं जूही चावला ने और भी बड़े-बड़े फ़िल्मी सितारों के साथ काम किया है। जूही चावला ने अभिनेता शाहरुख खान के साथ ‘यस बॉस’, ‘राजू बन गया जैंटलमैन’, ‘डर’ और ‘डुप्लीकेट’ जैसी फिल्मो में काम किया है।

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे : मशहूर अभिनेत्री सोहा अली खान आज मना रही 42वा जन्मदिन

शादी :

जूही चावला की बिजनेसमैन जय मेहता से हुई है, उनके दो बच्चे भी हैं- अर्जुन और जहान्वी । जय मेहता और जूही चावला इंडियन प्रीमियर लीग टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के सह-मालिक हैं, जिन्होंने शाहरुख खान के साथ अपनी कंपनी रेड मिर्च एंटरटेनमेंट के तहत भागीदारी की। उनके भाई बॉबी चावला लाल मिर्च एंटरटेनमेंट के सीईओ थे।

क्यों छुपाई थी अपनी शादी की बात?

जूही चावला ने अपनी शादी की बात काफी लंबे समय तक छुपाई थी और जब उनकी शादी की खबर मीडिया तक पहुंची, तो कई लोगों के दिल टूट गए थे. जूही चावला के लाखों फैन्स उनकी शादी के बारे में कुछ भी नहीं जान सके. जूही चावला ने अपने एक इंटरव्यू में इस राज़ पर से पर्दा उठाया था. जूही ने बताया कि जब उनकी शादी हुई थी, उस समय लोगों के पास इंटरनेट नहीं होता था, उस वक़्त फोन पर कैमरा भी नहीं होता था. शायद यही वजह रही होगी कि उस समय जूही चावला की शादी की खबर लीक नहीं हो पाई.

जूही ने अपने इंटरव्यू में कहा, “मैंने उस दौरान अपनी पहचान बनानी शुरू की थी और मैं उस वक़्त अच्छा-खासा काम कर रही थी. ये वही समय था जब जय मेरी जिंदगी में आए. मुझे डर था कि शादी की खबर से मेरा करियर डूब सकता है. मैं अपना करियर जारी रखना चाहती थी और शादी की बात छुपाना मुझे बीच का रास्ता लगा इसलिए मैंने अपनी शादी की बात छुपाई.”

Juhi Chawala with husband

जूही चावला से जुड़े इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स :

1- जूही चावला 1984 में मिस इंडिया का खिताब हासिल कर चुकी हैं और साथ ही वो 1984 में ही मिस युनिवर्स बेस्ट कॉस्टयूम का भी अवार्ड जीती हैं।

2- मिस युनिवर्स प्रतियोगिता में स्विमिंग कॉस्टयुम पहनना और कयामत से कयामत तक में आमिर को किस करना उन्हें आज भी सबसे शर्मिंदगी भरा पल लगता है।

3- जूही चावला की एक खासियत है कि वो चाहकर भी किसी पर गुस्सा नहीं कर पाती। वो बस कड़वे घूंट पीकर रह जाती हैं।

4- जूही चावला सिर्फ एक बेहतरीन एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि एक ट्रेंड क्लासिकल सिंगर हैं जिसके बारे में कईयों को पता भी नहीं होगा।

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे : 91 साल की हुईं सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर

5- आमिर खान के साथ उन्होंने कयामत से कयामत तक की लेकिन बाद में उनका और आमिर का झगड़ा हो गया और दोनों ने 8 साल तक बात नहीं की। आखिर 8 साल के बात दोनों की बात शुरू हुई तो दोस्ती इतनी पक्की हो गई कि जरूरत पड़ने पर आमिर 2 बजे रात में जूही के यहां पहुंच जाते हैं। शाहरुख खान के साथ भी उनकी दोस्ती पुरानी है। दोनों अब साथ में बिजनस भी करते हैं।

6- जूही चावला के बारे में कहा जाता है कि वो पहली मॉडल हैं जिन्होंने बॉलीवुड में एक्ट्रेस बन इतनी सक्सेस पाई।

7- पूरे बॉलीवुड में अकेले इमरान खान हैं जो उन्हें आंटी बुलाते हैं क्योंकि इमरान जब 6 साल की थी तब जूही कयामत से कयामत तक कर रही थीं और उसी के सेट पर इमरान से मिली थीं और तब से इमरान उन्हें आंटी ही बुलाते हैं।

Juhi Chawala Biography
Juhi Chawala Biography

8- शाहरुख खान को जूही चावला जब पहली बार देखीं तो उन्हें वो बेहद साधारण इंसान लगे थे और उन्हें बाद में पता चला कि यही उनकी फिल्म का हीरो है।

9- माधुरी दीक्षित और जूही चावला में कभी भी नहीं बनी। दोनों में हमेशा कांटे की टक्कर रही ठीक वैसे ही जैसे आज दीपिका-प्रियंका के बीच माना जाता है। बाद में हालांकि गुलाब गैंग में दोनों साथ में भी दिखे।

जूही चावला की प्रसिद्ध फिल्में :

सल्तनत, कयामत से कयामत तक, अम्र प्रेम, लोफ़र, नाजायज, दरारम डर ,यस बॉस, इश्क, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, झूठ बोले कौवा काटे, एक रिश्ता, आमदनी अट्ठनी खर्चा रुपैय्या, 3 दीवारें, दोस्ती: फ्रेंड्स फोरवरम क्रेक्स्य 4, लफंगे परिंदे, सन ऑफ़ सरदार, गुलाब गैंग, दिल विल प्यार -व्यार, जीरो, एक लड़की तो देखा तो ऐसा लगा।

जीवनी
पूरा नाम : जूही चावला
जन्मतिथि : 13 नम्बर 1967
जन्म स्थान : अंबाला, हरियाणा, भारत
लम्बाई : 5 फुट 4 इंच (5’4”)
काम काज : अभिनेत्री
स्कूल : फोर्ट कॉन्वेंट स्कूल, मुंबई
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय : सिडेनहम कॉलेज, मुंबई
शैक्षिक योग्यता : एचआर में विशेषज्ञता के साथ स्नातक
फैमिली : माता का नाम : स्वर्गीय मोना चावला
पिता का नाम : स्वर्गीय डॉ. एस. चावला
भाई : स्वर्गीय संजीव चावला
बहन : स्वर्गीय सोनिया चावला
पति : जय मेहता (व्यवसायी)
बेटी : जान्हवी मेहता
बेटा : अर्जुन मेहता
बालों का रंग : काला
आँखों का रंग : गहरा भूरा
धर्म : हिन्दू
पसंद का खाना :पनीर शशिकला, डोसा, रसमलाई, गुलाब जामुन, कारमेल कस्टर्ड
पसंद का हीरो : शाहरुख खान, आमिर खान
पसंद की हिरोइन : श्रीदेवी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here