सोनम कपूर जीवन परिचय, सोनम कपूर जन्मदिन, सोनम कपूर बायोग्राफी, Sonam Kapoor Biography in Hindi, Sonam Kapoor Biography, Sonam Kapoor, Biography, Happy Birthday Sonam Kapoor, Sonam Kapoor Birthday

हेल्लो दोस्तों बॉलीवुड एक्ट्रेस और फैशन डीवा सोनम कपूर 9 जून को अपना 37वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर जल्द ही मां बनने वाली हैं और इन दिनों वह अपनी प्रेग्नेंसी का भरपूर लुत्फ उठा रही हैं। इस वक्त सोनम कपूर अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त पति आनंद आहूजा संग बिता रही हैं। वैसे तो बॉलीवुड इंडस्ट्री में सोनम कपूर को काम करते हुए एक दशक से ज्यादा का समय हो चुका है। एक्ट्रेस ने फिल्मों में अपनी परफॉर्मेंस के दम पर वाहवाही भी खूब बंटोरी है। एक्सपर्ट की मानें तो, भले ही अपने दम पर सोनम किसी फिल्म को सुपरहिट करा पाने में वे अभी तक सफल ना हो पाई हों मगर लीड एक्ट्रेस के तौर पर उन्होंने अपनी पहचान तो इंडस्ट्री में बना ही ली है।

यह भी पढ़ें : हैप्पी बर्थडे : बाज़ीगर से धड़कन तक ऐसा रहा शिल्पा शेट्टी का सफ़र

परिवार और शिक्षा

एक्ट्रेस सोनम कपूर का जन्म 9 जून, 1985 को मुंबई में हुआ था। सोनम अनिल कपूर और सुनीता कपूर की बेटी और अर्जुन कपूर की चचेरी बहन हैं। सोनम फिल्म निर्माता सुरिन्दर कपूर की पोती हैं और निर्माता बोनी कपूर, अभिनेता संजय कपूर की भतीजी हैं। सोनम कपूर के 2 भाई बहन भी हैं, बहन का नाम रिया कपूर और भाई हर्षवर्धन हैं।

उसने यूनिर्वसिटी ऑफ़ ईस्ट लंडन में अपनी पढाई की है और फिर दक्षिण पूर्व एशिया के यूनाईटेड वर्ल्ड कॉलेज में इंटरनेशनल बैकालौरेट (अंतर्राष्ट्रीय स्नातक की डिग्री) पाने के लिये दाखिला लिया। सोनम कपूर ने बाद में मुंबई विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।वह अंग्रेजी, हिन्दी और पंजाबी भाषा में निपुण हैं।

सोनम कपूर कैरियर

सोनम कपूर की पहली फिल्म सवारियां थी जो 2007 मैं आयी थी, सोनम कपूर उससे पहले संजय लीला भंसाली के साथ एक सहायक (असिस्टेंट डायरेक्टर) के रूप में काम किया और उनकी फिल्म ब्लैक (2005) के निर्माण के दौरान सोनम ने संजय लीला भंसाली को मदद की। फिल्मों में डेब्यू करने से पहले सोनम कपूर का वजन काफी ज्यादा था। संजय लीला भंसाली ने उन्हें वेट लॉस की सलाह दी थी। ऐसे में डेब्यू से पहले सोनम कपूर ने लगभग 30 किलो तक वजन कम किया था। 

Happy Birthday Sonam Kapoor

फिर 2006 में फिल्म आयी दिल्ली-6 में अभिषेक बच्चन के साथ एक फिल्म करने का मौका मिला। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर ठीक ही चली लेकिन सोनम कपूर के एक्टिंग को अत्यधिक प्रशंसा हुई। उसके बाद फिर सोनम कपूर ने नीरजा, प्रेम रतन धन पायो, रांझा जैसी फिल्मों अपनी बेहतरीन अभिनय का प्रदर्शन किया।

भंसाली ने सांवरिया फिल्म (2007) में उस समय के एक नये कलाकार रणबीर कपूर के साथ सोनम कपूर को भी अभिनय के शटर मैं उतारा, मगर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर विफल रही। मगर उनके काम की अच्छी समीक्षा हुई और सब आलोचकों ने उनकी सराहना की। सोनम का एक्टिंग मैं इंट्रेस्ट नहीं था, सोनम को एक्टिंग मैं लाने वाले संजय लीला भंसाली हैं। सोनम को अभिनेत्री बनने के लिए संजय लीला भंसाली ने 1.5 वर्ष तक समझाया।

सोनम कपूर को फिल्मफेयर और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई पुरस्कार भी प्राप्त कर चुकी हैं। 2012 में, वह फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 में अपनी आय और लोकप्रियता के आधार पर शामिल हो गयी थी।

कर चुकी हैं वेट्रेस की नौकरी

मीडियो रिपोर्ट की माने तो फिल्मों में प्रवेश करने से पहले सोनम कपूर वेट्रेस नौकरी कर चुकी है। सोनम कपूर बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर की बेटी हैं। ऐसे में आपके मन में ये सवाल उठता होगा कि इतने बड़े स्टार की बेटी होने के बावजूद उन्हें वेट्रेस की नौकरी क्यों करनी पड़ी।

तो आपको बता दें कि, सोनम कपूर ने ये नौकरी किसी मजबूरी में नहीं बल्कि अपनी पॉकेटमनी बढ़ाने और अपनी अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए की थी। सोनम जब मात्र 15 साल की थी तो उन्होंने एक रेस्ट्रोरेंट में काम करना शुरू कर दिया जहां वो वेटर का काम करती थीं लेकिन सोनम कपूर ने ये नौकरी 1 हफ्ते के बाद छोड़ दी थी।

यह भी पढ़ें : शादीशुदा महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 6 काम

जल्द ही घर आएगा नन्हा मेहमान

सोनम कपूर और आनंद अहूजा ने इसी साल मार्च में ‘वे पेरेंट्स बनने वाले हैं’ इस बात की खुशखबरी दी थी। उन्होंने सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें शेयर की थी जिसमें वे आनंद की गोद में लेटी हुई दिखाई दे रहीं थी जिसके कैप्शन में उन्होंने अपने आने वाले बच्चे के लिए कुछ प्यार भरी बातें लिखीं थी। आपको बता दें कि साल 2018 में सोनम कपूर और आनंद अहूजा शादी के बंधन में बंधे थे। इसके पहले उन्होंने कई सालों तक एक-दूसरे को डेट किया था। आनंद अहूजा फैशन लेबल ‘भाने’ और ‘स्नीकर्स बूटिक वेज नाॅनवेज’ को चलाते है। सोनम और आनंद मुंबई और लंदन से आना-जाना करते रहते है। सोनम कपूर को आखिरी बार 2019 में आई फिल्म ‘द जोया फैक्टर’ में देखा गया था। इसके अलावा सोनम जल्द ही शोम मखिजा की फिल्म ‘ब्लाइंड’ में दिखाई देंगी। साथ ही एक्ट्रेस नेटफ्लिक्स की थ्रिलक ‘एके बनाम एके’ में भी कैमियो रोल में दिखाई दी थी।

विवादों से है पुराना नाता

इन सब से अलग इन 13 सालों में सोनम कपूर ने कई सारे ऐसे स्टेटमेंट दिए हैं जिनकी वजह से वे कंट्रोवर्सी का हिस्सा बनीं. उनके जन्मदिन पर जानते हैं ऐसी ही कुछ कंट्रोवर्सीज के बारे में.

लोरियल के उत्पादों के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुने जाने के बाद, वह Cannes के उत्पादों के लिए ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ रेड कारपेट पर चलने के लिए काफी उत्साहित थीं, लेकिन ऐश्वर्या ने सोनम के साथ चलने से इनकार कर दिया। इस घटना के बाद, सोनम ने कहा, “ऐश ने मेरे पिताजी (अनिल कपूर) के साथ काम किया है इसलिए मैं उन्हें आंटी बुलाती हूँ।”

Happy Birthday Sonam Kapoor

एक दफा Cannes पर फिल्म समीक्षक अनुपमा चोपड़ा के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, सोनम कपूर से कैटरीना कैफ के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कैटरीना के बारे में अपना नाकारात्मक दृष्टिकोण रखा।

इसी तरह वर्ष 2010 में, फिल्म समीक्षक शोभा डे ने सोनम कपूर की फिल्म (आई हेट लव स्टोरी) (2010) की कड़ी आलोचना की, जिसके चलते सोनम कपूर और शोभा डे के बीच ट्वीटर पर एक जुबानी जंग छिड़ गई।

सोनम इन दिनों सोशल मीड‍िया पर काफी एक्ट‍िव हैं. कुछ दिनों पहले उन्होंने अपने घर की इनसाइड फोटोज शेयर की थी, जिसमें आनंद भी थे. इसमें उन्होंने घर के स्टडी रूम से लेकर लॉन, वर्क स्टेशन, किचन, बेडरूम भी दिखाए थे. इन तस्वीरों को लोगों ने काफी पसंद किया था. इनमें से एक तस्वीर में सोनम खुद भी किचन में खाना बनाती नजर आईं.

यह भी पढ़ें : आखिर 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

एक समय था जब सोनम बहुत अधिक मोटी थी. उनके मोटापे को लेकर कॉलेज के दिनों में अक्सर लोग उनका मजाक उड़ाते थे. जिसका खुलासा खुद सोनम ने किया था। सोनम 15 से 20 साल की उम्र के बीच PCOC की बीमारी से जूंझ रही थी जिसकी वजह से उनका वजन तेजी से बढ़ रहा था। लेकिन अब स्टाइल (Style) और फैशन (Fashion) के मामले में सोनम कपूर आहूजा (Sonam Kapoor Ahuja) का शायद ही कोई तोड़ मौजूद हो। शादी के बाद भी सोनम अपने स्टाइल के साथ कोई कॉम्प्रोमाइज नहीं करती हैं।

आपको बता दें कि सोनम कपूर हमेशा से ऐसी नहीं थीं। अपने करियर के शुरुआती दिनों में सोनम बेहद सिंपल और कैजुअल लुक्स में नजर आती थीं। साल 2007 से लेकर साल 2009 तक सोनम के लुक्स में डिज़ाइनर साड़ी और सूट्स ही शामिल थे। लेकिन साल 2011 में कान्स डेब्यू के दौरान जीन पॉल गॉल्टियर के डिज़ाइन किए हुए गाउन को पहनकर उन्होंने फैशन का नजरिया ही बदल दिया था।

सोनम कपूर बायोग्राफी

जीवनी
पूरा नाम : सोनम कपूर
जन्मतिथि :9 जून 1985
जन्म स्थान : मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
लम्बाई : 5 फुट 9½ इंच (5’9½”)
काम काज : अभिनेत्री
स्कूल : आर्य विद्या मंदिर, जुहू, मुंबई
कॉलेज : मुंबई विश्वविद्यालय, मुंबई
ईस्ट लंदन विश्वविद्यालय, लंदन
शैक्षिक योग्यता : अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में स्नातक
फैमिली : माता : सुनीता कपूर
पिता : अनिल कपूर (अभिनेता)
बहन : रिया कपूर (छोटी बहन, निर्माता)
भाई : हर्षवर्धन कपूर (छोटा भाई, अभिनेता)
बालों का रंग : काला
आँखों का रंग : गहरा भूरा
धर्म : हिन्दू
पसंद का खाना :पाव भाजी, तंदूर केकड़ा, अदरक और आलू के साथ चिकन, मछली, चोलर दाल, pork belly bun, दही बटाटा पुरी, चॉकलेट
पसंद का हीरो : अनिल कपूर, अक्षय कुमार, शाहरुख़ खान
पसंदीदा अभिनेत्री :नूतन, वहीदा रहमान, मीना कुमारी, प्रियंका चोपड़ा, रानी मुख़र्जी, माधुरी दीक्षित

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here