Kajal Aggarwal Biography
Kajal Aggarwal Biography

हेल्लो दोस्तों साउथ की टॉप और बॉलीवुड में बेहतर तलाश रहीं काजल अग्रवाल (Kajal Aggarwal Biography) 19 जून को अपना 37वां जन्मदिन घर आए नए मेहमान अपने बेटे के साथ मनाएंगी। काजल ने बतौर लीड एक्ट्रेस फिल्म ‘सिंघम’ से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। इसके अलावा वह ‘स्पेशल 26’ और ‘दो लफ्जों की कहानी’ में भी नजर आ चुकी हैं। काजल बेशक बॉलीवुड में अपना सिक्का न जमा पाईं हो लेकिन साउथ इंडस्ट्री में काजल का नाम टॉप एक्ट्रेसेस में लिया जाता है। काजल भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल हैं जो मुख्य रूप से तेलुगु और तमिल फिल्मों में काम करती हैं।

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे शिल्पा शेट्टी : बाज़ीगर से धड़कन तक ऐसा रहा शिल्पा शेट्टी का सफ़र

जब काजल छोटी थी तब उनका परिवार उन्हें प्यार से काजू बुलाता था, इसलिए उनका उपनाम काजू है। जब वह स्कूल में पढ़ती थी तो उसे एक्टिंग का बहुत शौक था इसलिए वह स्कूल में हर तरह के फंक्शन में हिस्सा लेती थी और उसे बखूबी निभाती थी। काजल ने वैसे तो साउथ में कई फिल्मों में काम किया है. लेकिन बॉलीवुड में उन्हें ‘सिंघम गर्ल’ के नाम से जाना जाता है.

उन्होंने 2004 की बॉलीवुड फिल्म “क्यूं! हो गया ना“, शुरू की. जिसमें इन्होंने अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय और विवेक ओबेरॉय के साथ अभिनय किया था. जो कुछ खास नहीं था। इसके बाद उन्होंने 2007 की तेलुगु फिल्म “लक्ष्मी कल्याणम” में अभिनय किया, जो उनकी पहली तेलुगु फिल्म थी। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट तेलुगु और तमिल फिल्में दीं।

Kajal Aggarwal Biography

प्रारंभिक जीवन

काजल अग्रवाल का जन्म 19 जून 1985 को मुंबई, महाराष्ट्र में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता विनय अग्रवाल, कपड़ा व्यवसाय में एक उद्यमी हैं और उनकी माँ सुमन अग्रवाल एक हलवाई हैं, और काजल की व्यवसाय प्रबंधक भी हैं। काजल की एक छोटी बहन निशा अग्रवाल है, जो तेलुगु, तमिल और मलयालम सिनेमा की एक अभिनेत्री है, जिसकी शादी करण वलेचा (प्रबंध निदेशक गोल्ड्स जिम, एशिया) से हुई है।

उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई के सेंट ऐनी हाई स्कूल, किले में अध्ययन किया और जय हिंद कॉलेज में अपनी पूर्व-विश्वविद्यालय शिक्षा पूरी की। उन्होंने किशनचंद चेलाराम कॉलेज से मार्केटिंग और विज्ञापन में विशेषज्ञता के साथ मास मीडिया में स्नातक की पढ़ाई की। अपने बढ़ते वर्षों के दौरान एमबीए के सपनों को पूरा करने के बाद, वह जल्द ही स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल करने का इरादा रखती है।

टॉलीवुड में पहली पसंद

काजल को अजय देवगन के साथ काम करने का मौका मिला। फिल्म हिट भी हुई लेकिन किस्मत ने साथ नहीं दिया। सिंघम के बाद काजल को अगला प्रोजेक्ट मिलने में देरी हुई। अब काजल बॉलीवुड को छोड़ टॉलीवुड में किस्मत चमका रही हैं। काजल टॉलीवुड में निर्देशकों की पहली पसंद बन गई हैं। हालांकि इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत भी की है।फिल्म करियर शुरू करने से पहले, काजल ने कई विज्ञापनों में भी काम किया था।  काजल ने सेंट एनी हाई स्कूल से पढ़ाई की। उसके बाद काजल ने केसी कॉलेज मुंबई से अपनी ग्रेजुएशन मास मीडिया स्ट्रीम में पूरी की। काजल ने हिंदी में भले ही कम फिल्में की हों, लेकिन टॉलीवुड में वो हर साल 4 से 5 फिल्म कर लेती हैं। उनके पास मिनू कूपर और ऑडी जैसी लग्जरी गाड़ियां भी हैं। काजल ने कई विज्ञापनों में भी काम किया है। कई बड़े विज्ञापनों की वो ब्रैंड एम्बेसडर भी हैं।

यहाँ से मिली प्रसिद्धि

काजल ने वैसे तो साउथ में कई फिल्मों में काम किया है. लेकिन बॉलीवुड में उन्हें ‘सिंघम गर्ल’ के नाम से जाना जाता है. हालांकि इन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत एक हिन्दी फिल्म ‘क्यूं! हो गया ना…’ से शुरू की. जिसमें इन्होंने अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय और विवेक ओबेरॉय के साथ अभिनय किया था.

इन्होंने सुपरस्टार राम चरण तेजा के साथ बिग बजट तेलुगू फिल्म ‘मगधीरा’ से अपनी एक अलग पहचान बनाई. यह एक ऐतिहासिक काल वाली फिक्शन पर आधारित कहानी थी, जो कई भाषाओं में डब हुई और आज भी पसंद की जाती है.

काजल के करियर की सबसे बड़ी हिट ‘मगधीरा‘ मानी जाती है। ये राजामौली की फिल्म थी जिसने रिलीज के साथ ही बॉक्सऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। चिरंजीवी के बेटे रामचरण इस फिल्म में हीरो थे। फिल्म इन्हीं के करेक्टर के दो जन्मों की कहानी थी। ‘मगधीरा’ काजल के करियर की उस समय की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है। रिपोर्ट्स की मानें तो काजल एक फिल्म के 2 करोड़ चार्ज करती हैं। 

Happy Birthday Kajal Aggarwal

बाहुबली से अफेयर

काजल कई प्रसिद्ध ब्रांडों के लिए विज्ञापन करती हैं। वह लक्स सीसीएल की ब्रांड एंबेसडर हैं। फिल्मों के अलावा विज्ञापन से काजल मोटी कमाई करती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो काजल साउथ के बाहुबली स्टार प्रभास की गर्लफ्रेंड भी रह चुकी हैं। एक समय पर दोनों के अफेयर की चर्चाएं जोरों पर थीं। हालांकि ये रिश्ता किसी मुकाम पर पहुंचने से पहले ही टूट गया।

क्रिकेटर पर आया दिल

बॉलीवुड स्टार्स और क्रिकेटर्स के बीच काफी पुराने समय से कनेक्शन चले आ रहे हैं, जहां सैफ अली खान की मां शर्मिला टैगोर और पिता नवाब मंसूर अली खान पटौदी से लेकर अनुष्का शर्मा और विराट कोहली तक लंबी लिस्ट है. लेकिन जब बॉलीवुड और साउथ सिनेमा की फेमस एक्ट्रेस काजल अग्रवाल ने एक क्रिकेटर का नाम लेकर अपनी पसंद बताई तो सभी को यह बात चौंकाने वाली लगी.

काजल किसी क्रिकेटर को डेट नहीं कर रहीं बल्कि क्रिकेटर रोहित शर्मा को काफी पसंद जरूर करती हैं. हाल ही यह बात खुद काजल अग्रवाल ने सबसे सामने स्वीकार की थी. लेकिन रोहित के शादीशुदा होने के कारण लोगों को काजल का यह बयान पसंद नहीं आया. एक इंटरव्यू के दौरान काजल ने बताया कि वह क्रिकेटर रोहित शर्मा को सिर्फ पसंद ही नहीं करती बल्कि उनकी दीवानी हैं.

Kajal Aggarwal Biography
Kajal Aggarwal Biography

काजल अग्रवाल की शादी

साल 2020 कोरोना वायरस के काल में काजल अग्रवाल ने 30 अक्टूबर 2020 को गौतम किचलू के साथ मुंबई में शादी कर ली. वायरस होने के कारण उन्होंने अपने सिर्फ नजदीकी रिश्तेदार और संबंधी को ही आमंत्रित किया था. उनकी वेडिंग ऑउटफिट अनामिका खन्ना ने और गौतम किचलू की शेरवानी अनिता डोंगरे ने डिजाइन की थी. उनकी हल्दी और मेहँदी की रस्म उनके घर पर ही हुई थी.

मां बनी काजल अग्रवाल

साल 2022 में काजल अग्रवाल के घर खुशियों ने दस्तक दी. 19 अप्रैल 2022 को काजल के घर बेटे का जन्म हुआ है. बेटे की खबर सुनकर दोनों पति पत्नी ख़ुशी के मारे रो पड़े, जिसकी सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल हुई थी. एक्ट्रेस की बहन ने काजल और गौतम के बेटे का नाम नील किचलू (Neil Kitchlu) रखा है. एक्ट्रेस और उनके पति गौतम किचलू पेरेंट क्लब में शामिल होकर खुशी से झूम रहे हैं. 

पुरस्कार

  • 2011 में फिल्म “वृंदावनम” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (तेलुगु) का सिनेमा पुरस्कार जीता।
  • 2012 में फेवरेट हीरोइन का अवार्ड।
  • 2013 में साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स में साउथ इंडियन सिनेमा का यूथ आइकन जीता।
  • 2013 में बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक्स) का अवार्ड
  • 2016 में एडिसन अवार्ड्स, द फैशन आइकॉन ऑफ द ईयर और द गॉर्जियस बेले ऑफ द ईयर।
  • 2017 में जी तेलुगू गोल्डन अवार्ड्स।

काजल की बायोग्राफी

NamesKajal Agarwal
NicknameKajju
Date of Birth19 June 1985
Birth PlaceMumbai, Maharashtra, India
Height 5′ 5″
Weight 55 Kg
Figure Measurements32-26-32
Star SignGemini
Eye ColourBlack
Hair ColourDark Brown
SchoolSt. Anne’s High School, Mumbai
CollegeJai Hind College, Mumbai
K.C. College, Mumbai
Educational QualificationDegree in Mass Media specializing in Advertising and Marketing
Debut FilmBollywood Film: Kyun! Ho Gaya Na (2004)
Telugu Film: Lakshmi Kalyanam (2007)
Tamil Film: Pazhani (2008)
FamilyFather– Vinay Aggarwal (Entrepreneur)
Mother– Suman Aggarwal (Confectioner)
Sister– Nisha Agarwal (Actress)
Husband – Gautam Kitchlu (Businessman)
Son – Neil Kitchlu
Favourite FoodHyderabadi Biryani
Favourite Colour(s)White, Red, Blue
Instagramhttps://www.instagram.com/kajalaggarwalofficial/
Facebookhttps://www.facebook.com/ImKajalAggarwal/
Twitterhttps://twitter.com/MsKajalAggarwal

रिलेटेड पोस्ट

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here