Home बायोग्राफी

बॉलीवुड में अलग कंटेंट से बनाई अपनी पहचान, जानिये एकता कपूर का ‘K’ लैटर से कनेक्शन | Ekta Kapoor Biography

0
609

बॉलीवुड की मशहूर निर्माता-निर्देशक एकता कपूर अपना जन्मदिन 7 जून को मनाती हैं। उन्होंने कई शानदार फिल्मों और टीवी सीरियल्स का निर्माण किया है। एकता कपूर मशहूर अभिनेता जितेंद्र की बेटी और तुषार कपूर की बहन हैं। एकता ने अपनी 17 साल की उम्र में इंडस्ट्री में काम कर शुरू कर दिया था। वह बालाजी टेलीफिल्मस की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी खास बातों से रूबरू करवाते हैं। Ekta Kapoor Biography

एकता कपूर ने कई नए चेहरे लॉन्च किये थे, जो आज बॉलीवुड में कामयाब हैं और अपनी एक अलग पहचान बनाई है. विद्या बालन, सुशांत सिंह राजपूत, रोनित रॉय, प्राची देसाई, राजीव खंडेलवाल, ये तो महज़ कुछ नाम हैं. स्टार्स एकता कपूर ने और भी कई ऐसे सितारों की चमक बढ़ाई है, जो इस चकाचौंध भरी दुनिया में खुद के लिए जगह की तलाश कर रहे थे. एकता ने छोटे परदे के कई कलाकारों को बड़े परदे पर भी मौका दिया.

यह भी पढ़ें – पैसों की कमी के कारण पैदा नहीं करना चाहते थे नेहा के माता-पिता, जानिए अनसुनी बातें

परिवार और प्रारंभिक जीवन

एकता कपूर का जन्म 7 जून 1975 को हुआ, इनकी उम्र 47 साल है. इनका नाता बॉलीवुड़ से बचपन का है. जहाँ इनके पिता जितेन्द्र एक बहुत ही प्रसिध्द अभिनेता रह चुकें है वहीं इनकी माँ शोभा कपूर भी फिल्मी और टीवी की दुनिया से ताल्लुख रखती है. एकता के परिवार में इनके भाई तुषार कपूर और उनके बेटे लक्ष कपूर भी शामिल है, तुषार भी एक अभिनेता है. इस प्रकार इस कपूर परिवार का हर सदस्य का टीवी और फिल्मो की दुनिया में बड़ा योगदान है. एकता की शिक्षा मुंबई के ही स्कूल, “बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल” से संपन्न हुईं. वहीं उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज से की. परंतु इन्होने मात्र 17 वर्ष की उम्र में यह सब छोड़कर अपना करियर शुरू किया.

Ekta Kapoor Biography
Ekta Kapoor Biography

करियर और सीरियल

एकता ने अपने करियर की शुरुआत कैलाश सुरेंद्रनाथ के विज्ञापन और फिल्म के साथ की परंतु असफल रही. इसके बाद उन्होंने अपने पिता की राय और सहयोग से खुद के टीवी सीरियल प्रोडक्शन बिज़नेस की शुरुआत की. इस बिज़नेस प्रोडक्शन हाउस का नाम इन्होंने बालाजी टेलीफिल्म्स रखा. उनके प्रथम प्रयास में बने एपिसोड्स को रिजेक्शन का सामना करना पढ़ा. परंतु इसके बाद उन्होंने एक बहुत ही प्रसिध्द सीरियल “हम पांच” बनाया.

इसके बाद वे सफलता की सीढ़ी पर आगे बढ़ते चली गईं और टीवी इंडस्ट्री को कई प्रसिध्द सीरियल दिये. इनके साल 2000 में आये सीरियल बहुत लोकप्रिय रहें, इस समय एकता ने अपने सीरियलों में सास बहु के रिलेशन को बखूबी दिखाया. इन सास बहू पर आधारित सीरियलों को दर्शको द्वारा बहुत सराहना मिली और इस समय एकता ने कई प्रसिध्द सीरियलों की लाइन लगा दी जिसका जिक्र हर दर्शक की जुबान पर था. इन सीरियलों ने एक समय पर स्टार प्लस पर अपना कब्ज़ा जमा रखा था.

यह भी पढ़ें – जानिये अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की कुछ अनसुनी बातें

हाल में चल रहे सीरियल नागिन का भी इनके प्रोडक्शन द्वारा छटवां भाग बनाया गया है. इस सीरियल की पूर्व सीरीज को भी दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया है. इसके बाद साल 2019 में इनके प्रोडक्शन हाउस द्वारा नागराज सीरियल की घोषणा की जा चुकीं है. इन सब से अलग अब एकता अपने सीरियलों के माध्यम से इतिहास को भी दिखाने की कोशिश कर रही है, परंतु जोधा अकबर में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पढ़ा.

Ekta Kapoor Biography
Ekta Kapoor Biography

इन सबके साथ एकता ने एक बॉक्स क्रिकेट लीग (Box Cricket League 2018) सीजन की भी शुरुआत की है, जिसमे सारे टीवी कलाकारों के मध्य क्रिकेट का आयोजन किया जाता है. इस क्रिकेट लीग में एकता के सीरियल के हर कलाकार को भाग लेना जरुरी है.

एकता का जलवा

उन्होंने बाॅलीवुड फिल्मों के प्रोडक्शन में 2001 में आई फिल्म “क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता” से कदम रखा। इसके बाद उन्होंने 2003 और 2004 में क्रमशः “कुछ तो है” और सुपरनैचुरल थीम पर आधारित “कृष्णा काॅटेज” प्रोडूस की। इसके बाद उन्होंने “क्या कूल हैं हम” के लिए काम किया जिसमें उनके भाई तुषार कपूर ही हीरो थे। इसके बाद संजय गुप्ता की फिल्म “शूटआउट एट लोखंडवाला” की वे को-प्रोड्यूसर रहीं।

यह भी पढ़ें – जन्मदिन के एक दिन पहले कंगना रनौत को मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड

“मिशन इंस्तांबुल” और “ईएमआईः लेना है तो चुकाना पड़ेगा” में भी काम किया। 2010 से 2014 के बीच में उन्होंने उनकी “लव सेक्स और धोखा”, वन्स अपाॅन ए टाइम इन मुंबई, शोर इन द सिटी, रागिनी एमएमएस, क्या सुपर कूल हैं हम, द डर्टी पिक्चर, एक थी डायन, शूटआउट एट वडाला, लुटेरा, वन्स अपाॅन ए टाइम इन मुंबई दोबारा, कुकु माथुर की झंड हो गई, रागिनी एमएमएस-2, शादी के साइड एफेक्टस, मिलन टाकीज, मैं तेरा हीरो जैसी फिल्मों के लिए काम किया।

Ekta Kapoor Biography
Ekta Kapoor Biography

पुरस्कार और सम्मान

उन्होंने अपने शानदार काम के लिए कई पुरस्कार जीते हैं जैसे कि इंडियन टेली अवार्ड्स, कलाकर अवार्ड्स, एशियन टेलीविज़न अवार्ड्स, अप्सरा अवार्ड्स, ज़ी रिश्ते अवार्ड्स, स्टार परिवार अवार्ड्स, 3rd बोरोप्लस अवार्ड्स, न्यू टैलेंट अवार्ड्स, बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स, 4th बोरोप्लस अवार्ड्स बेहतर! वीमेन अवार्ड्स, एशिया के सोशल एम्पावरमेंट अवार्ड्स, लायंस गोल्ड अवार्ड्स, स्टारडस्ट अवार्ड्स, स्क्रीन अवार्ड्स, पुणे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, जी गौरव पुरस्कार, नेशनल मीडिया नेटवर्क फिल्म एंड टीवी अवार्ड्स, ग्लोबल इंडियन फिल्म एंड टीवी ऑनर्स, दादा साहब फाल्के एकेडमी अवार्ड्स, और ETC बॉलीवुड बिजनेस अवार्ड्स।

यह भी पढ़ें – जानिये अलिया भट्ट के बारे में कुछ अनसुनी बातें

2001 में, एशिया वीक पत्रिका द्वारा एकता को 50 ‘एशिया के सबसे शक्तिशाली संचारकों’ में से एक के रूप में चुना गया है। उन्हें भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) की मनोरंजन समिति का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था। वह सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक हैं। उन्हें भारत की 25 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक माना जाता है। उन्होंने ‘द सोसाइटी अचीवर अवार्ड’ और ‘द बेस्ट एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर’ प्राप्त किया है।

पिता ने रखी थी ये शर्त

एकता के मुताबिक उनके पिता जितेंद्र ने उन्हें कहा था कि उन्हें काम और शादीशुदा जिंदगी के बीच किसी एक को चुनना होगा। इसके बाद एकता ने काम को चुना क्योंकि वो शादी नहीं करना चाहतीं।

Ekta Kapoor Biography
Ekta Kapoor Biography

36 की उम्र में फ्रीज किए थे एग

मालूम हो कि एकता ने एक इंटरव्यू में यह खुलासा किया था कि उन्होंने 36 साल की उम्र में अपने एग फ्रीज किए थे। एकता ने कहा था, ‘जब मैं 36 साल की थी तब मैंने अपने एग स्टोर किए थे। मैं नहीं जानती लेकिन मैंने सोचा कि मैं शादी कर भी सकती हूं और नहीं भी कर सकती। हो सकता है कि मेरी शादी बहुत देर से हो। या हो सकता है कि यह कभी ना हो क्योंकि एक बच्चे के लिए मैं शादी नहीं करूंगी।’

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे कृति सैनॉन : क्यों इंजीनियरिंग छोड़ बॉलीवुड में रखा था कदम?

एक बेटे की मां हैं एकता

बता दें कि एकता 27 जनवरी 2019 को मां बनी थीं। दरअसल एकता सरोगेसी के जरिए मां बनीं थीं। उनका एक बेटा है जिसका नाम उन्होंने रवि (Ravie) रखा है। उनका बेटा उनके पास रह सके इसके लिए उन्होंने अपने ऑफिस में क्रेच की शुरुआत भी की थी। एकता ने अब तक कई टीवी सीरियल बनाए हैं जो दर्शकों को बेहद पसंद आए जिनमें कहानी घर घर की, घर एक मंदिर, क्योंकि सास भी कभी बहू थी, कसौटी जिंदगी की, कुटुंब, हम पांच और नागिन जैसे सीयिरल शामिल हैं।

क्यों है ‘K’ लेटर से प्यार?

अब आप सोच रहे हैं कि एकता के सभी सीरियल का नाम “K” लेटर से क्यों शुरू होता है. इसके पीछे भी एक खास वजह है. दरअसल, एकता कपूर को न्यूमेरोलॉजी में काफी विश्वास है. उनका मानना है कि K लेटर उनके लिए काफी लकी साबित होता है. जिसका नतीजा उनके सभी फैंस और दर्शकों के सामने है.

जीवनी
पूरा नाम : एकता कपूर
जन्मतिथि :7 जून 1975
जन्म स्थान : मुंबई, महाराष्ट्र
लम्बाई : 5 फुट 4 इंच (5’4”)
काम काज : भारतीय टीवी और फिल्मों की निर्माता
स्कूल : बांबे स्काटिश स्कूल
कॉलेज : मीठीबाई कॉलेज
शैक्षिक योग्यता : ज्ञात नहीं
फैमिली : माता : शोभा कपूर
पिता : जीतेंद्र कपूर (फिल्म अभिनेता)
भाई : तुषार कपूर (बड़ा भाई, फिल्म अभिनेता)
बच्चे बेटा- रवि कपूर (सरोगेसी के माध्यम से)
बालों का रंग : काला
आँखों का रंग :काला
धर्म : हिन्दू
पसंद का खाना : चॉकलेट
पसंद का हीरो :ऋतिक रोशन, सलमान खान, शाहरुख़ खान, आमिर खान
पसंद की हिरोइन : प्रियंका चौपडा, करीना कपूर, साक्षी तवर

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here