डिंपल कपाड़िया जीवन परिचय, डिंपल कपाड़िया जन्मदिन, Dimple Kapadia Biography in Hindi, Dimple Kapadia Biography, Dimple Kapadia, Biography, Happy Birthday Dimple Kapadia, Dimple Kapadia Birthday

हेल्लो दोस्तों, डिंपल कपाड़िया इस साल 8 जून को अपना 65 वा जन्मदिन मना रही है। डिंपल कपाड़िया एक भारतीय अभिनेत्री हैं। अभिनेत्री डिम्पल कपाड़िया उन कलाकारों में शामिल हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में नायिका की परंपरागत छवि को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डिंपल कापड़िया ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत महज 15 साल की उम्र में फिल्म बॉबी से की थी। Dimple Kapadia Biography

डिंपल कपाड़िया का जन्म 8 जून 1957, दिन शनिवार को गुजराती परिवार में बॉम्बे, भारत (जो अब मुंबई के नाम से जाना जाता है।) में हुआ था। उनकी माता का नाम बेट्टी कपाड़िया और पिता का नाम चुन्नीलाल भाई कपाड़िया था। जो कि एक बहुत बड़े व्यापारी थे। डिंपल कपाड़िया अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं। डिंपल की दो छोटी बहनें और एक भाई है। बहन सिंपल कपाड़िया जो कि एक अभिनेत्री हैं जिनकी साल 2009 में कैंसर के कारण मृत्यु हो गई थी। इनकी दूसरी बहिन रीमा और भाई मुन्ना है। डिंपल कपड़िया ने फिल्मीं दुनिया में पंद्रह साल की उम्र में फिल्म बॉबी से कदम रख दिया था। इस फिल्म ने उन्हें फ़िल्मी दुनिया का स्टार बना दिया था।

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे शिल्पा शेट्टी : बाज़ीगर से धड़कन तक ऐसा रहा शिल्पा शेट्टी का सफ़र

शादी :

वर्ष 1973 में अपनी पहली फिल्म “बॉबी” की रिलीज होने के 6 महीने पहले ही 15 साल की उम्र में ही  27 मार्च 1973 को जुहू में उनके पिता के बंगले में आर्य समाज के रीति-रिवाज के अनुसार उनकी शादी उनसे 15 साल बड़े सुपरस्टार राजेश खन्ना से हो गई थी। हालांकि डिंपल और राजेश का यह प्रेम विवाह सिर्फ दस साल तक ही टिक सका और इसके बाद राजेश-डिंपल अलग हो गए। उनकी दो बेटियां भी हैं। रिंकी खन्ना-ट्विंकल खन्ना। ट्विंकल खन्ना एक अभिनेत्री हैं और बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की पत्नी हैं।

करियर :

डिंपल ने अपने करियर की शुरुआत की साल 1973 में निर्देशक राजकपूर की फिल्म बॉबी से की थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट ऋषि कपूर थे। इस फिल्म से कपाड़िया रातों-रात सुपरस्टार बन गयीं थीं। इस फिल्म के बाद उनके पास फिल्मों की कतार लग गयी थीं लेकिन उन्होंने सभी फिल्मों के प्रस्ताव को ठुकराकर आइडल बीवी बनना उचित समझा, क्योँकि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ही डिंपल ने सुपरस्टार राजेश खन्ना से शादी रचा ली थी। हालंकि उनकी यह शादी दस साल तक ही चली।

Dimple Kapadia Biography
Dimple Kapadia Biography

पति राजेश के अलगाव के बाद डिंपल ने एक बार फिर हिंदी सिनेमा मे फ़िल्मी जख्मी शेर से अपनी वापसी की। लेकिन फिल्म औंधे मुंह बॉक्स ऑफिस पर गिरी। इसके बाद पर्दे पर फिल्म सागर से एक बार फिर लौटी फिल्म बॉबी की जोड़ी, ऋषि कपूर-डिंपल कपाड़िया। रमेश सिप्पी निर्देशित फिल्म सागर में डिंपल कपाड़िया ने अपनी सेक्सी-बोल्ड इमेज से दर्शकों को चौंका दिया।

फिल्म सागर के बाद हिंदी सिनेमा में डिंपल की छवि एक बोल्ड अभिनेत्री के रूप में उजगार होने लगी। इसके बाद उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। साल 1991 में आई फिल्म ‘लेकिन’ उनके करियर का टर्निंग पॉइंट रही। इस फिल्म का निर्माण स्वर कोकिला लता मंगेश्कर ने किया था। इस फिल्म का गाना ‘यारा सिली सिली’ दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हुआ था।

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे दिशा : सिर्फ 500 रुपए लेकर मुंबई आईं थी, ऐसे बदली किस्मत

डिंपल कपाड़िया के बारे में रोचक और अनसुनी बातें :

  • – डिंपल कपाड़िया ने हिंदी सिनेमा में शौहरत और नाम महज़ पंद्रह साल की उम्र में हासिल कर लिया था।
  • – डिंपल की शादी फिल्म बॉबी की शूटिंग पूरी होने से पहले ही हो गयी थी, जिस कारण से उन्हें फिल्म के दौरान अपने हाथों को छुपाना पड़ा क्योँकि उनके हाथों ब्राइडल मेहँदी लगी हुई थी।
  • – डिंपल-राजेश ने अपने हनीमून के लिए यूरोप को चुना था। सुपरस्टार राजेश खन्ना ने वहां कपाड़िया के 16वें जन्मदिन की शानदार पार्टी रखी थी। जिसमे अमिताभ बच्चन और जय बच्चन ने भी शिरकत की थी।
  • -डिंपल राजेश को प्यार से काका बुलाती थीं और राजेश डिंपल को डिम्पी कहकर पुकारते थे।
  • – राजेश और डिंपल शादी के दस साल बाद ही अलग रहने लगे थे, लेकिन कभी भी दोनों के बीच तलाक नहीं हुआ।
  • – भले ही दोनों के बीच अलगाव हो गया था लेकिन राजेश खन्ना अपनी बीवी डिंपल से बेहद मोहब्बत करते थे, ये उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था।
  • – कहा जाता है कि, डिंपल और राजेश के अलगाव की वजह उनकी शराब थी क्योँकि उस दौरान उनका फ़िल्मी करियर ग्राफ नीचे गिरता चला जा रहा था, जिस कारण से वह अवसाद में रहनें लगे थे।
Dimple Kapadia Biography

प्रसिद्ध फ़िल्में :

डिंपल ने फ़िल्मी करियर में अब तक तकरीबन 75 फिल्मों में अभिनय किया है। बॉबी, रामलखन, सागर, दबंग, लेकिन, अजूबा, नरसिम्हा ,गर्दिश अल्ला रक्खा, इंसानियत, बीस साल बाद, साजिश, इंसाफ रुदाली ,क्रांतिवीर, फाइंडिंग फैंनी, पटियाला हाउस, लक बाय चांस।

जीवनी
पूरा नाम : डिंपल कपाडिया
जन्मतिथि : 8 जून 1957
जन्म स्थान : बॉम्बे, बॉम्बे स्टेट, भारत
लम्बाई :5 फुट 3 इंच (5’3”)
काम काज : अभिनेत्री
स्कूल : सेंट जोसेफ कॉन्वेंट हाई स्कूल, मुंबई
कॉलेज : ज्ञात नहीं
शैक्षिक योग्यता : ज्ञात नहीं
फैमिली : माता : बेट्टी कपाड़िया
पिता : चुन्नीभाई कपाडिया
पति राजेश खन्ना
बहन : रीमा कपाड़िया
भाई : सुहैल कपाड़िया
बेटियां : रिंकी खन्ना, ट्विंकल खन्ना
बालों का रंग : भूरा
आँखों का रंग : भूरा
धर्म : हिन्दू
पसंद का खाना : बुट्टा करी
पसंद का हीरो : अमिताभ और जैकी श्रॉफ

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here