बर्थडे स्पेशल : जानिये भूमि पेडनेकर की जिंदगी और फिल्मी करियर के बारे में

0
95

हेलो फ्रेंड्स , हम आपको भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar Biography) की बायोग्राफी के बारे में बताने जा रहे है। ये हिंदी फिल्मो की अभिनेत्री हैं। उन्होंने अपनी एक के बाद एक हिट फिल्मो की वजह से बहुत कम समय में ही अपना नाम लोकप्रिय अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल कर लिया है। भूमि ने अभिनय की शुरुआत करने से पहले कुछ समय तक यश राज फिल्म्स में एक असिस्टेंट कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में काम किया था।

इसके बाद उन्होंने फिल्मो की दुनिया में अभिनय करने का फैसला लिया था। भूमि पेडनेकर ने साल 2015 से अपने व्यवसाय जीवन की शुरुआत की थी। उन्होंने फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के साथ अभिनय की शुरुआत की थी जिसे लोगो ने बहुत प्यार दिया था।

यह भी पढ़े – हैप्पी बर्थडे भारती : मशहूर कॉमेडियन भारती सिंह का जीवन परिचय…

फिर उन्होंने ‘टॉयलेट : एक प्रेम कथा’, ‘शुभ मंगल सावधान’, ‘सांड की आँख’, ‘बाला’ जैसी बड़ी बड़ी फिल्मो में अभिनय करके अपनी लोकप्रियता को दिन प्रति दिन बढाया हैं। उन्होंने अपने अभिनय की वजह से बहुत से अवार्ड्स को अपने नाम किया है।

प्रारंभिक जीवन :

भूमि पेडनेकर का जन्म 18 जुलाई 1989 को मुंबई में हुआ था। भूमि के पिता का नाम ‘सतीश’ था जिनका देहांत हो चुका है। भूमि की माँ का नाम ‘सुमित्रा’ है। भूमि की एक जुड़वाँ बहन है जिनका नाम ‘समीक्षा’ हैं। समीक्षा पेशे से एक लॉयर हैं। भूमि ने अपने स्कूल की पढाई ‘आर्य विद्या मंदिर स्कूल, जुहू, मुंबई से पूरी की थी।

Bhumi Pednekar Biography
Bhumi Pednekar Biography

इसके बाद उन्होंने ‘व्हिस्टलिंग वुड इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फिल्म, कम्युनिकेशन & मीडिया आर्ट्स’, मुंबई से कॉलेज की पढाई पढ़ी थी। इस कॉलेज से भूमि को एक बार कम हाज़िरी की वजह से कुछ समय के लिए निकाल दिया था। भूमि के अपनी पढाई पूरी करने के बाद यश राज फिल्म्स में लगभग 6 सालो तक असिस्टेंट कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में काम किया था इसके बाद उन्होंने फिल्मो में अभिनय करने के बारे में सोचा था।

व्यवसायिक जीवन :

भूमि ने लगभग 6 सालो तक यश राज फिल्म्स कंपनी में असिस्टेंट कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में काम किया था। इसके बाद साल 2015 से उन्होंने अपने अभिनय के करियर को ध्यान देने का सोचा था और उसी साल उन्होंने हिंदी फिल्मो में अपना डेब्यू भी किया था। भूमि की डेब्यू फिल्म का नाम ‘दम लगा के हईशा’ था। इस फिल्म के निर्माता ‘शरत कटारिया’ थे और फिल्म में भूमि ने आयुष्मान खुराना के साथ अभिनय किया था।

यह भी पढ़े – सरोज खान की बायोग्राफी (हिंदी में)

इस फिल्म में भूमि के एक मोटी लड़की का किरदार अभिनय किया था जिसे उसके वज़न की वजह से उसका पति, यानी आयुष्मान खुराना, पसंद नहीं करता हैं। इस फिल्म के लिए भूमि को लगभग अपना 12 किलो वजन बढ़ाना पड़ा था। यह एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी। फिल्म की क्रिटिक ने बहुत तारीफ की थी और खास कर भूमि पेडनेकर के अभिनय की तारीफ सबसे ज़्यादा हुई थी।

फिल्मों का सफल सफर :

भूमि ने अपनी पहली फिल्म के बाद लगभग 1 साल तक किसी और फिल्म में अभिनय नहीं किया था। साल 2017 में भूमि को फिल्म ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ में देखा गया था। इस फिल्म में भूमि को अभिनता अक्षय कुमार के साथ अभिनय करते हुए देख गया था। फिल्म के निर्माता श्री नारायण सिंह थे, जिन्होंने फिल्म में एक गांव के बारे में दर्शाया था, जहाँ लोग टॉयलेट के लिए खेतों का इस्तेमाल किया करते थे।

Bhumi Pednekar Biography
Bhumi Pednekar Biography

फिल्म में भूमि के किरदार ने अपने घर पर ही टॉयलेट बनाने की ज़िद में अपना ससुराल छोड़ देती हैं। फिल्म में अक्षय के पिता का किरदार अभिनेता सुधीर पांडे ने दर्शाया था, जो एक पंडित थे और अपने घर के आंगन में टॉयलेट ना बनाने की ज़िद में अड़े थे। यह फिल्म कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी जिसमे देश के एक बड़े मुद्दे को पेश किया गया था। फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा बहुत सराहना मिली थी और भूमि के किरदार की भी सभी ने बहुत तारीफ़ की थी।

इस फिल्म को दर्शको द्वारा भी बहुत प्यार मिला था और फिल्म ने कुल 3 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। अपनी दूसरी फिल्म में भी सफलता पाने के बाद, उन्होंने उसी साल अपनी तीसरी फिल्म को भी दर्शको के बीच पेश किया था। इस फिल्म का नाम ‘शुभ मंगल सावधान’ था।

यह भी पढ़े – Kajal Aggarwal Biography : इस क्रिकेटर पर आया था काजल का…

पुरस्कार और उपलब्धियां :

  • 2016, ‘फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड्स’ में फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के लिए ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ का अवार्ड मिला था।
  • 2016, ‘प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड्स’ में फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के लिए ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ का अवार्ड मिला था।
  • 2016, ‘स्क्रीन अवार्ड’ में फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के लिए ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ का अवार्ड मिला था।
  • 2016, ‘ज़ी सिने अवार्ड्स’ में फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के लिए ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ का अवार्ड मिला था।
  • 2016, ‘स्टारडस्ट अवार्ड्स’ में फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के लिए ‘सुपरस्टार ऑफ़ टुमारो – फीमेल’ का अवार्ड मिला था।
  • 2016, ‘बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स’ में फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के लिए ‘मोस्ट एंटरटेनिंग एक्ट्रेस इन ए सोशल रोल’ का अवार्ड मिला था।
  • 2016, ‘इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी अवार्ड्स’ में फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के लिए ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ का अवार्ड मिला था।
जीवन परिचय
वास्तविक नाम भूमि पेडनेकर
जन्मतिथि 18 जुलाई 1989
स्कूल/विद्यालय आर्य विद्या मंदिर स्कूल, जुहू, मुंबई
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिल्म,
कम्युनिकेशन एंड मीडिया आर्ट्स, मुंबई
शैक्षिक योग्यताबैचलर ऑफ कॉमर्स (बी. कॉम)
परिवारपिता – स्वर्गीय सतीश पेडनेकर
माता – सुमित्रा पेडनेकर
बहन – समिक्षा (जुड़वां बहन, वकील)
व्यवसाय अभिनेत्री
लम्बाई (लगभग) फीट इन्च-5′ 4″
वजन/भार (लगभग) लगभग 60 किलो
शारीरिक संरचना (लगभग) 34-28-36
आँखों का रंग भूरा
बालों का रंग काला
पसंदीदा अभिनेता शाहरुख खान, सलमान खान
पसंदीदा व्यंजन मिस्सी रोटी, बटर चिकन, दाल मखनी, चॉकलेट्स, पिज्जा, भर्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here