हैप्पी बर्थडे भारती : मशहूर कॉमेडियन भारती सिंह का जीवन परिचय – Bharti Singh Biography

0
107

हेलो फ्रेंड्स , आज भारती सिंह का जन्मदिन (Happy Birthday Bharti Singh) है जो टेलीविजन जगत का एक जाना माना चेहरा हैं, जो कि अपनी कॉमेडी के लिए काफी मशहूर हैं. आज हम आपके लिए भारती सिंह के बारे (Bharti Singh Biography) कुछ जानकारी लेकर आये हैं.

भारती (Comedy King Bharti Singh) ने एक प्रतियोगी से अपने करियर की शुरुआत की थी और आज वो एक होस्ट और जज के रूप में कार्य कर रही हैं.

किसी भी मध्यम परिवार की लड़की के लिए इस ऊंचाई तक पहुंचना बेहद ही संघर्ष भरा काम है. लेकिन इनने अपनी मेहनत के जरिए आज टी.वी की दुनिया में एक अच्छा मुकाम हासिल किया हुआ है और उनका नाम भारत के मशहूर कॉमेडियन में गिना जाता है.

यह भी पढ़े – हैप्पी बर्थडे करिश्मा : अभिनेत्री करिश्मा कपूर की फिल्मी करियर और बायोग्राफी

भारती सिंह का जन्म और शिक्षा :

भारती सिंह भारत के पंजाब राज्य के अमृतसर शहर से है और अमृतसर में इनका जन्म (Bharati Singh Birth Date) 3 जुलाई, सन् 1984 में हुआ था. भारती की प्राथमिक शिक्षा (Bharati Singh Education) इसी शहर के एक सरकारी स्कूल से हुई थी. इन्होंने कला में ग्रेजुएट किया हुआ है और आई. के गुजराल पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से इतिहास विषय में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की हुई है.

Bharti Singh Biography
Bharti Singh Biography

भारती सिंह का परिवार :

इनका जीवन (Bharati Singh Family) इतना सरल नहीं रहा है और जब वो केवल 2 वर्ष की थी तभी इनके पिता की मृत्यु हो गई थी. पिता की मृत्यु के बाद भारती की मां कमला सिंह पर अपने परिवार को संभालने की जिम्मेदारी आ गई थी और उनकी मां ने मेहनत करके भारती और इनके भाई-बहनों की परवरिश की.

भारती के परिवार में उनकी मां के अलावा उनकी एक बहन (Bharti Singh Sister) और एक भाई है. बहन का नाम पिंकी है, जो कि उम्र में भारती से बढ़ी हैं और भाई (Bharti Singh Brother) के नाम धीरज सिंह है.

यह भी पढ़े – अभिनेत्री अविका गौर (आनंदी) की बायोग्राफी

कई फिल्मों में किया काम :

इन्होंने हिंदी मूवी ‘खिलाडी 786’ और ‘ सनम रे’ में भी काम किया हुआ है. हिंदी फिल्म के अलावा भारती को पंजाबी और कन्नड़ फिल्मों में भी देखा गया है और भारती द्वारा की गई इन फिल्मों के नाम इस प्रकार हैं- एक नूर (पंजाबी फिल्म), यमला जाट यमला (पंजाबी फिल्म) , जाट एंड जूलियट 2(पंजाबी फिल्म), मुंडिया तो बच की रही (पंजाबी फिल्म) और रंगन स्टाइल (कन्नड़ फिल्म).

Bharti Singh Biography
Bharti Singh Biography

भारती सिंह की शादी :

भारत की इस प्रसिद्ध कॉमेडियन ने अपने बॉयफ्रेंड (Bharti Singh Husband) के साथ विवाह किया है. भारती की तरह इनके पति हर्ष लिंबियाशिया (Harsh Limbachiyaa) भी टी.वी की दुनिया से है और वो एक लेखक के तौर पर कार्य करते हैं.

हर्ष एक गुजराती परिवार से हैं और वो आयु में भारती से छोटे हैं. कहा जाता है कि इन दोनों की मुलाकात एक प्रसिद्ध कॉमेडी शो (Comedy Show) के दौरान हुई थी और हर्ष इस शो में एक लेखक के रूप में कार्य करते थे. इस कॉमेडी शो के दौरान शुरू हुई इनकी दोस्ती प्यार में बदल गई और इन दोनों ने साल 2017 के जनवरी महीने में सगाई कर ली.

यह भी पढ़ें : हैप्पी बर्थडे सलोनी : गंगूबाई का रोल निभाकर हुईं थीं मशहूर सलोनी

सगाई करने के कुछ महीनों के बाद दिसम्बर में इन्होंने विवाह (Bharati Singh Marriage) भी कर लिया था. इन्होंने अपना विवाह करने के लिए भारत के गोवा राज्य को चुना था और इसी राज्य में इन दोनों ने सात फेरे लिए थे.

भारती सिंह को मिले अवार्ड :

भारती सिंह को उनके द्वारा किए गए कार्य के लिए कई पुरस्कारों (Bharti Singh Awards) से नवाजा गया है और साल 2011 में न्यू टैलेंट अवार्ड भारती ने अपने नाम किया था. इसके बाद भारती को साल 2012 में कॉमेडी के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार और पीपुल्स च्वाइस अवार्ड इंडिया भी दिया गया था.

Bharti Singh Biography
Bharti Singh Biography

साल 2015 में बिग स्टार मोस्ट इंटरटेनिंग जूरी / होस्ट (टीवी) का पुरस्कार भारती को “कॉमेडी नाइट्स बचाओ” शो के लिए दिया गया था. वहीं साल 2017 में गोल्डन पेटल अवार्ड फॉर बेस्ट कॉमेडी भी इन्होंने अपने नाम किया था. इन पुरस्कारों के अलावा भारती को पंजाबी म्यूजिक बेस्ट कॉमेडी अवार्ड भी मिल रखा है.

Real Name – Bharti Singh
Nickname –Lalli
Date of Birth –3 July 1984
Birth Place –Amritsar, Punjab, India
Profession –Actress, Comedian
Height –5’0
Weight –85 kg
Figure Measurements –38-40-40
Eye Colour –Dark Brown
Hair Colour-Black
School –A Government School in Amritsar
College –Punjab Technical University, Punjab
Debut Film –Punjabi Film: Ek Noor (2011)
Bollywood: Khiladi 786 (2012)
Kannada Film: Rangan Style (2013)
Hindi TV: The Great Indian Laughter Challenge (2008)
Star Sign –Aries
Husband/Spouse –
Father –
Mother –
Brother –
Sister –
Haarsh Limbachiyaa (Writer)

Mother – Kamla Singh
Dhiraj Singh
Pinky Singh (Elder)
Religion –Hinduism

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here