हैप्पी बर्थडे भारती सिंह, कॉमेडियन, भारती सिंह जन्मदिन, भारती सिंह बर्थडे, भारती सिंह बायोग्राफी, बायोग्राफी, बॉलीवुड, Happy Birthday Bharti Singh, Bharti Singh Biography, Bharti Singh Birthday, Comedy Queen Bharti Singh, Biography, Bharti Singh Biography In Hindi

हेल्लो दोस्तों, आज भारती सिंह का जन्मदिन (Happy Birthday Bharti Singh) है जो टेलीविजन जगत का एक जाना माना चेहरा हैं, जो कि अपनी कॉमेडी के लिए काफी मशहूर हैं। आज हम आपके लिए भारती सिंह के बारे (Bharti Singh Biography) कुछ जानकारी लेकर आये हैं। भारती (Comedy Queen Bharti Singh) ने एक प्रतियोगी से अपने करियर की शुरुआत की थी और आज वो एक होस्ट और जज के रूप में कार्य कर रही हैं।

किसी भी मध्यम परिवार की लड़की के लिए इस ऊंचाई तक पहुंचना बेहद ही संघर्ष भरा काम है। लेकिन इन्होनें अपनी मेहनत के जरिए आज टी.वी की दुनिया में एक अच्छा मुकाम हासिल किया हुआ है और उनका नाम भारत के मशहूर कॉमेडियन में गिना जाता है। ‘लल्ली’ के नाम से मशहूर Bharti Singh आज टीवी का बहुत बड़ा नाम है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि Bharti Singh को उनकी मां जन्म से पहले ही मार देना चाहती थीं। पर्दे पर Bharti जितना मुस्कुराती दिखती हैं, उनकी जिन्दगी का सफर उतना ही मुश्किलों से भरा रहा है।

यह भी पढ़े – हैप्पी बर्थडे करिश्मा : अभिनेत्री करिश्मा कपूर की फिल्मी करियर और बायोग्राफी

कोख में ही मार देना चाहती थी मां

Bharti Singh ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उनकी मां जन्म से पहले ही उन्हें मार देना चाहती थी। इसके लिए उन्होंने कई बार कोशिश भी की, लेकिन ईश्वर को शायद कुछ और ही मंजूर था। हालांकि Bharti ने ये भी कहा जन्म के बाद उनकी मां ने उन्हें बहुत प्यार से पाला।

भारती सिंह का जन्म और शिक्षा

भारती सिंह भारत के पंजाब राज्य के अमृतसर शहर में इनका जन्म (Bharati Singh Birth Date) 3 जुलाई, सन् 1984 में हुआ था। भारती की प्राथमिक शिक्षा (Bharati Singh Education) इसी शहर के एक सरकारी स्कूल से हुई थी। इन्होंने कला में ग्रेजुएट किया हुआ है और आई. के गुजराल पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से इतिहास विषय में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की हुई है।

Bharti Singh Biography

भारती सिंह का परिवार

भारती के परिवार में उनकी मां के अलावा उनकी एक बहन (Bharti Singh Sister) और एक भाई है। बहन का नाम पिंकी है, जो कि उम्र में भारती से बढ़ी हैं और भाई (Bharti Singh Brother) का नाम धीरज सिंह है। इनका जीवन (Bharati Singh Family) इतना सरल नहीं रहा है। जब वो केवल दो साल की थी तभी उनके सिर से पिता का साया उठ गया। पिता की मृत्यु के बाद भारती की मां कमला सिंह पर अपने परिवार को संभालने की जिम्मेदारी आ गई थी और उनकी मां ने मेहनत करके भारती और इनके भाई-बहनों की परवरिश की।

कई बार तो भरपेट खाना भी नसीब नहीं होता था। भारती सिंह को पढ़ाई के लिए भी बहुत मेहनत करनी पड़ी। कॉलेज की फीस माफ कराने के लिए उन्होंने स्पोर्ट्स में दाखिला लिया। यही नहीं वो रोज सुबह 5 बजे प्रैक्टिस करने कॉलेज पहुंच जाती थी ताकि उन्हें जूस के लिए मिलने वाला 5 रुपए का कूपन मिल सके। भारती ये सारे कूपन इकट्ठा कर लिया करती थी और फिर जमा कूपन से घर बहुत सारे फल ले जाया करती थी।

यह भी पढ़े – अभिनेत्री अविका गौर (आनंदी) की बायोग्राफी

कपिल की सलाह पर आईं मुंबई

भारती सिंह अमृतसर में थियेटर करती थी जहां उनकी मुलाकात कपिल शर्मा से हुई। उन्होंने ही भारती को ‘laughter चैलेंज’ का ऑडिशन देने के सलाह दी। भारती जब अपने सपने पूरे करने के लिए मुंबई आना चाहती थी, तो मां ने उनका पूरा साथ दिया। आसपास के लोगों ने इस पर काफी बात बनाई और कहा कि अगर लड़की को मुंबई भेजोगी तो उसकी शादी नहीं हो पाएगी, लेकिन मां ने कहा कि वो अपनी बेटी को उसका सपना पूरा करने का मौका जरूर देंगी।

मुंबई आकर उनकी किस्मत बदल गई। उन्होंने ‘laughter चैलेंज’ का ऑडिशन दिया और सिलेक्शन भी हो गया। जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। भारती सिंह ने ‘कॉमेडी सर्कस’, ‘कपिल शर्मा शो’, ‘खतरों के खिलाड़ी’ जैसे कई रिएलिटी शो में काम किया। आज भारती सिंह देश के बड़े कॉमेडियन में शुमार हैं।

Bharti Singh Biography

कई फिल्मों में किया काम

इन्होंने हिंदी मूवी ‘खिलाडी 786’ और ‘ सनम रे’ में भी काम किया हुआ है। हिंदी फिल्म के अलावा भारती को पंजाबी और कन्नड़ फिल्मों में भी देखा गया है और भारती द्वारा की गई इन फिल्मों के नाम इस प्रकार हैं- एक नूर (पंजाबी फिल्म), यमला जाट यमला (पंजाबी फिल्म), जाट एंड जूलियट 2 (पंजाबी फिल्म), मुंडिया तो बच की रही (पंजाबी फिल्म) और रंगन स्टाइल (कन्नड़ फिल्म)।

भारती सिंह की शादी

भारत की इस प्रसिद्ध कॉमेडियन ने अपने बॉयफ्रेंड (Bharti Singh Husband) के साथ विवाह किया है। भारती की तरह इनके पति हर्ष लिम्‍बचिया (Harsh Limbachiyaa) भी टी.वी की दुनिया से है और वो एक लेखक के तौर पर कार्य करते हैं। हर्ष एक गुजराती परिवार से हैं और वो आयु में भारती से छोटे हैं। कहा जाता है कि इन दोनों की मुलाकात एक प्रसिद्ध कॉमेडी शो (Comedy Show) के दौरान हुई थी और हर्ष इस शो में एक लेखक के रूप में कार्य करते थे।

इस कॉमेडी शो के दौरान शुरू हुई इनकी दोस्ती प्यार में बदल गई और इन दोनों ने साल 2017 के जनवरी महीने में सगाई कर ली। सगाई करने के कुछ महीनों के बाद दिसम्बर में इन्होंने विवाह (Bharati Singh Marriage) भी कर लिया था। इन्होंने अपना विवाह करने के लिए भारत के गोवा राज्य को चुना था और इसी राज्य में इन दोनों ने सात फेरे लिए थे।

यह भी पढ़ें : हैप्पी बर्थडे सलोनी : गंगूबाई का रोल निभाकर हुईं थीं मशहूर सलोनी

शादी के 5 साल बाद बनी माँ

लाफ्टर क्वीन और कॉमेडियन भारती सिंह शादी के 5 साल बाद मां बन गई हैं। जानकारी के लिए बता दें इसी साल (03 अप्रैल 2022, रविवार) को उन्होंने बेटे को जन्म दिया है। भारती के पति हर्ष लिम्बाचिया ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर फैंस को यह गुड न्यूज दी थी। हर्ष ने भारती के साथ की एक बेहद खूबसूरत फोटो शेयर कर लिखा, “इट्स ए बॉय।” भारती ने पिछले साल अपनी प्रेग्नेंसी की अनाउंसमेंट की थी। इसके बाद से ही भारती अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा में बनी हुई थीं। इन दिनों दोनों अपने बच्चे के साथ मस्ती कर रहे हैं।

Bharti Singh Biography
Bharti Singh Biography

भारती सिंह को मिले अवार्ड

भारती सिंह को उनके द्वारा किए गए कार्य के लिए कई पुरस्कारों (Bharti Singh Awards) से नवाजा गया है और साल 2011 में न्यू टैलेंट अवार्ड भारती ने अपने नाम किया था। इसके बाद भारती को साल 2012 में कॉमेडी के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार और पीपुल्स च्वाइस अवार्ड इंडिया भी दिया गया था।

साल 2015 में बिग स्टार मोस्ट इंटरटेनिंग जूरी/होस्ट (टीवी) का पुरस्कार भारती को “कॉमेडी नाइट्स बचाओ” शो के लिए दिया गया था। वहीं साल 2017 में गोल्डन पेटल अवार्ड फॉर बेस्ट कॉमेडी भी इन्होंने अपने नाम किया था। इन पुरस्कारों के अलावा भारती को पंजाबी म्यूजिक बेस्ट कॉमेडी अवार्ड भी मिल रखा है।

भारती सिंह की कमाई 

इस समय भारती सिंह का नाम हमारे देश के सबसे महंगे कॉमेडियन में शामिल है। वो एक एपिसोड करने के लिए छह से सात लाख रुपए तक लेती हैं। इसके अलावा भारती के पास मुंबई में अपना घर, मर्सिडीज-बेंज और ऑडी Q5 कार हैं। इन दोनों कारों की कुल कीमत 2 करोड़ रूपए से अधिक है।

इस वक्त भारती काफी तेजी से तरक्की कर रही हैं और वो एक लोकप्रिय चेहरा बन गई हैं। जिसके कारण भारती को हर कोई अपने रियलिटी शो में जरूर बुलाता है। वहीं हम उम्मीद करते हैं कि भारती अपने जीवन में इसी तरह और तरक्की करें।

भारती सिंह बायोग्राफी
पूरा नाम – भारती सिंह
उप नाम –लल्ली (LALLI)
जन्म तारीख –03 जुलाई 1984
जन्म स्थान –अमृतसर, पंजाब, भारत
पेशा –कॉमेडियन और एक्टर
लंबाई –5’0
वजन –85 किलो
शारीरिक बनावट –38-40-40
आंखों का रंग –गहरा भूरा
बालों का रंग –काला
स्कूल –सरकारी स्कूल, अमृतसर
कॉलेज –पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी, पंजाब
पहली फिल्म –पंजाबी फिल्म : एक नूर (2011)
बॉलीवुड फिल्म : खिलाड़ी 786 (2012)
कन्नड़ फिल्म : रंगन स्टाइल (2013)
हिंदी टीवी : The Great Indian Laughter Challenge (2008)
राशि –मेष राशि
पति का नाम –
पिता का नाम –
माता का नाम –
भाई का नाम –
बहिन का नाम –
हर्ष लिम्‍बचिया (लेखक)

कमला सिंह
धीरज सिंह

पिंकी सिंह
धर्म –हिन्दू
इंस्टाग्राम अकाउंटbharti.laughterqueen
ट्विटर अकाउंटhttps://twitter.com/bharti_lalli?lang=en
फेसबुक अकाउंटwww.facebook.com/bhartisinghofficial

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here