हैप्पी बर्थडे आशा भोंसले : बड़े सिंगरों के ठुकराए गाने गाकर बनाई पहचान, पढ़िए जन्मदिन विशेष

0
110

हेलो फ्रेंड्स, आप सभी को पता होगा की मशहूर गायिका आशा भोंसले जी का बर्थडे (Asha Bhosle Birthday) है। उन्होंने हिंदी फिल्म जगत की मशहूर पार्श्व गायिका हैं। वह फिल्म इंडस्ट्री में आशा ताई के नाम से भी जानी जातीं हैं। उनकी विशेषता है कि उन्होंने शास्त्रीय संगीत, गजल और पॉप संगीत हर क्षेत्र में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा है लता मंगेशकर की छोटी बहन और दिनानाथ मंगेशकर की पुत्री आशा ने फिल्मी और गैर फिल्मी लगभग 16 हजार गाने गाये हैं और इनकी आवाज़ के प्रशंसक पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। वह सिर्फ हिंदी में नहीं बल्कि मराठी, बंगाली, गुजराती, पंजाबी, तमिल, मलयालम, अंग्रेजी और रूसी भाषाओं में गाने गातीं हैं। आशा भोंसले ने अपना पहला गीत वर्ष 1948 में सावन आया फिल्म चुनरिया में गाया। Asha Bhosle Biography

यह भी पढ़ें – हैप्पी बर्थडे : चार साल की उम्र से ही मंदिरों में गाती थीं सुनिधि चौहान

इनका जन्म महाराष्ट्र के एक संगली शहर के गोहर के एक छोटे से घर में हुआ था. इन्होने एक संगीतमय परिवार में जन्म लिया था, जिनके पिता मास्टर दीनानाथ मंगेशकर एक मराठी भाषी गोमंतक मराठा समाज से संबंध रखते थे, और वे मराठी म्यूजिकल स्टेज में एक अभिनेता एवं क्लासिकल संगीतकार थे. जब आशा केवल 9 साल की थी, तब उनके पिता की मृत्यु हो गई.

इसके बाद उनका परिवार पुणे के कोल्हापुर में और उसके बाद फिर मुंबई में रहने लगा. आशा जी एवं उनकी बड़ी बहन ने अपने परिवार को आर्थिक रूप से समर्थन देने के लिए फिल्मों में गाना गाना एवं अभिनय करना शुरू किया. आशा जी एवं उनकी सभी बहनों को संगीत की शिक्षा उनके पिता ने दी थी, जोकि खुद एक बहुत बड़े संगीतकार थे. अपनी इसी शिक्षा के साथ उन्होंने अपने शुरूआती जीवन से बाहर निकलकर खुद का अधिकारिक तौर पर करियर बनाने का सोचा.

Asha Bhosle Biography
Asha Bhosle Biography

शादी :

आशा भोंसले ने 16 वर्ष की उम्र में 31 वर्षीय ‘गणपतराव भोसले’ के साथ पारिवारिक इच्छा के विरूद्ध विवाह किया, , जिस कारण उन्‍हें अपना घर भी छोड़ना पड़ा था। गणपत राव लता जी के निजी सचिव थे। यह विवाह असफल रहा। पति एवं उनके भाइयों के बुरे वर्ताव के कारण इस विवाह का दु:खान्त हो गया। 1960 के आसपास शादी टूटने के बाद आशा जी अपनी माँ के घर दो बच्चों और तीसरे गर्भस्थ शिशु (आनन्द) के साथ लौट आईं। 1980 ई. में आशा जी ने सचिन देव बर्मण के बेटे ‘राहुल देव बर्मन’(पंचम) से विवाह किया। यह विवाह आशा जी ने राहुल देव वर्मन के अंतिम सांसो तक सफलतापूर्वक निभाया। आशा जी की पहली शादी से उन्हें तीन बच्चे हैं। दो बेटे और एक बेटी।

यह भी पढ़ें – तपसी पन्नू : सॉफ्टवेर इंजिनियर से बॉलीवुड एक्ट्रेस तक का सफ़र

करियर :

  • आशा भोंसले जी ने वर्ष 1948 में आपने गायन करियर का शुभारंभ किया, और वह इसकी शुरुआत उन्होंने फिल्म ‘चुनरिया’ के साथ की. इसमें उनके द्वारा गाये गये गीत के बोल ‘सावन आया’ था. इस गाने के बाद से आशा की आवाज को एक अलग चंचल आवाज के लिए नोटिस किया गया.
  • आशी जी ने शुरुआत में कम बजट की हिंदी फिल्मों के लिए गाने गाकर अपने गायन करियर को आगे बढ़ाया. उनके अधिकांश गीत मूल रूप से वैम्प्स, केबरेट नंबर्स या सी – ग्रेड मूवीज जैसी भूमिकाओं के लिए थे. और इसे टॉप तक लाने में आशा जी ने काफी मेहनत की थी.
  • इसके बाद आशा जी ने अपनी मधुर और सुरीली आवाज का जादू चलाया और जल्द ही उनका करियर जीत के साथ आगे बढ़ने लगा. जिसमें कुछ फिल्म जैसे सन 1953 में फिल्म ‘परिणीता’, सन 1954 में फिल्म ‘बूट पॉलिश’, सी.आई.डी सन 1956 में और सन 1958 फिल्म ‘नया दौर’ आदि के लिए गाए कुछ गीत शामिल हैं.
  • आशा जी ने अपने कुछ गीतों जैसे ‘मांग के साथ तुम्हारा’ और ‘उड़ जब जब जुल्फें तेरी’ के माध्यम से संगीत इंडस्ट्री में अच्छी पहचान बनानी शुरू कर दी थी. इसके बाद तो आशा जी ने एक के बाद एक सुपरहिट गाने जैसे ‘दीवाना हुआ बादल’, ‘आओ हुजूर तुमको’, ‘ये दिल मेहरबान’ गाकर लोगों को अचंभित कर दिया.
  • फिर सन 1974 में आशा जी ने फिल्म ‘प्राण जाये पर वचन न जाये’ के लिए ‘चैन से’ गाना गाकर रिकॉर्ड बनाया था. इन गीतों की शानदार सफलता के बाद उन्हें एस.डी. बर्मन जैसे अन्य संगीत निर्देशकों द्वारा नोटिस किया गया.
Asha Bhosle Biography
Asha Bhosle Biography
  • आशा जी ने और एस.डी. बर्मन ने फिल्म ‘काला पानी’, ‘काला बाजार’, ‘इंसान जाग उठा’, ‘लाजवंती’, ‘सुजाता’ और ‘3 देवियाँ’ जैसी फिल्मों के लिए कई हिट साउंडट्रैक बनाये. इन गीतों में सबसे प्रसिद्ध थे मोहम्मद रफी और किशोर कुमार के साथ आशा जी के द्वारा गाये हुए डुएट गीत.
  • सन 1960 के मध्य में आशा ने आर.डी. बर्मन के साथ सहयोग किया और अपने करियर के चरम पर पहुँच गई. फिल्म ‘तीसरी मंजिल’ जोकि सन 1966 में आई थी, में उन्हें प्रसिद्धि प्राप्त हुई. और आशा जी एवं आर.डी. बर्मन द्वारा गाये गए डुएट गीतों ने इनकी जोड़ी भी बना दी.
  • आशा जी का अब करियर चरम सीमा पर पहुँच गया था, इसके बाद वे उस समय की सबसे सुंदर डांसर में से एक ‘हेलेन’ की आवाज बनी.
  • आशा जी के हेलेन के लिए गाने वाली कुछ हिट्स की सूची में सन 1966 में आई फिल्म ‘तीसरी मंजिल’ का ‘ओ हसीना जुल्फों वाली’ गाना, सन 1971 में आइ फिल्म ‘कारवां’ का ‘पिया तू अब तो आजा’ गाना, सन 1978 में फिल्म ‘डॉन’ का ‘ये मेरा दिल’ गाना और सन 1972 की फिल्म ‘जवानी दीवानी’ का लोकप्रिय गाना ‘जा जाने जा’ आदि शामिल हैं. इनमें उन्होंने लो पिच से लेकर हाई पिच तक सभी तरह से गाने गाये.

यह भी पढ़ें – बर्थडे स्पेशल : प्रियंका चोपड़ा का मिस वर्ल्ड से बॉलीवुड का सफ़र

  • फिल्म ‘हरे राम हरे कृष्ण’ का गाना ‘दम मारो दम’ भी उनकी प्रतिभा का नया पक्ष था. इसके अलावा भी आशा जी ने काफी सारे हिट गाने देकर लोगों को अपनी आवाज के जादू में मंदमुग्ध कर दिया.
  • आशा जी ने अपने देश भक्ति से लेकर गजलें एवं रोमांटिक तक सभी तरह के गानों से आलोचकों को गलत साबित कर दिया. उन्होंने यह साबित किया कि वे अन्य शैलियों में भी गाना गा सकती हैं.
  • एक बार महान संगीतकार खय्याम ने उन्हें सामान्य से 2 नॉट कम गाने के लिए कहा. तो उन्होंने उस पर भी ध्यान देते हुए अपनी गायन शैली को और मजबूत किया और नतीजा यह निकला कि उनके गाये गाने आज तक बहुत शान और सम्मान के साथ गाए जाते हैं.
  • 1990 के दशक में आशा जी ने पेप्पी नंबर्स गाने के साथ प्रयोग किया. और उन्होंने ए.आर. रहमान, अनु मालिक और संदीप चौटा जैसे उनसे छोटे म्यूजिक डायरेक्टर्स के साथ ‘तन्हा तन्हा’, ‘यारे’, ‘कमबक्त इश्क’ और ‘चोरी पे चोरी’ जैसे हिट गाने गाए. हालांकि समय के साथ वास्तव में उनकी आवाज में उतना दम नहीं रहा था, जैसा कि 30 साल पहले के उनके द्वारा गाये गये गानों में था.
  • उनके करियर में एक समय ऐसा आया जब उन्हें मेनस्ट्रीम बॉलीवुड में एक प्लेबैक सिंगर के रूप में अपनी बड़ी बहन लता मंगेशकर के खिलाफ खड़ा कर दिया. और आशा जी अपनी खुद की पूरी तरह से एक अलग पहचान बनाने में लग गई और उन्होंने बना भी ली थी.
  • शास्त्रीय, पश्चिमी – प्रभाव, पॉप, कैबरे, गजल जैसी शैलियों के माध्यम से वह गीतों से अधिक बहुमुखी प्रदर्शनों के साथ उभर कर सामने आई. उन्होंने अपनी बहन लता मंगेशकर की परछाई पर हावी होने से इनकार कर दिया और संगीत के साथ प्रयोग करना जारी रखा.
Asha Bhosle Biography
Asha Bhosle Biography

आशा भोंसले से जुडी कुछ रोचक बातें :

  • आशा जी बेहद कम उम्र की थी, तभी उन्होंने संगीत की तालीम लेना शुरू कर दिया था, और महज दस साल की उम्र में हिंदी सिनेमा में गाने ही गाये।
  • आशा जी हिंदी सिनेमा की बेहद अच्छी पार्श्व गायिका होने के साथ-साथ बेहद अच्छी मिमिक्री आर्टिस्ट भी हैं। वह अपनी लता मंगेशकर और गुलफाम अली की खूब नकल करती हैं।
  • जिस तरह आशा ताई रोमांटिक गाने गाती हैं, उसी तरह वह थी, उन्होंने महज 16 साल की उम्र में अपने उम्र में बड़े गणपत राव भोंसले से विवाह रचा लिया था। उनकी इस शादी के बाद उनका और उनकी बहन लता का रिश्ता बेहद खराब हो गया। और उनकी यह शादी भी महज कुछ साल ही चल सकी।
  • दूसरी बार आशा ताई प्यार अपने से छ साल छोटे राहुल देव बर्मन से हुआ। आशा जी का विवाह आरडी बर्मन से 1980 में हुआ जिसने उन्होंने आरडी बरम की अंतिम सांसो तक सफलतापूर्वक निभाया।
  • आशा ताई पहले हिंदी सिनेमा में क्लासिकल सांग गाती थी, लेकिन जब उन्हें आजा आजा मैं हूँ प्यार तेरा गाना ऑफर किया तो उन्होंने गाने से मना आकर दिया, बाद में उन्होंने यह एक हफ्ते की रिहर्सल के बाद गाया, जो भी आज सुपरहिट है।
  • आशा ताई नें हिंदी सिनेमा में छ दशक तक कई बेहतरीन गाने गाये, जब उनके जमाने के गायक रिटायरमेंट ले रहे थे, तब उन्होंने संगीत निर्देशक ए.आर रहमान के साथ मुझे रंग दे, तन्हा-तन्हा गानों से हिंदी सिनेमा में अपनी वापसी की।
  • आशा जी हिंदी सिनेमा की अकेली ऐसी अभिनेत्रीं हैं, जिन्हे ग्रैमी पुरुस्कार के नामंकन मिला।
  • आशा भोंसले सिर्फ अच्छी गायिका ही नहीं बल्कि एक बेहद अच्छी कूक भी हैं। आशा जी दुबई और कुवैत में अपने रेस्त्रां चैन भी है।
  • कहा जाता है कि जो गीत ये गायिकाएं नहीं गाती थीं, वही गाने आशा भोंसले के हिस्से आते थे. उन्होंने हार नहीं मानी और जो भी काम मिला आशा भोंसले ने उसे पूरी जी-जान से किया. 1957 में उन्हें बड़ा ब्रेक दिया ओ.पी. नैय्यर ने. फिल्म थी ‘तुमसा नहीं देखा'(1957). इसके बाद नया दौर (1957), लाजवंती (1958), हावड़ा ब्रिज (1958) और चलती का नाम गाड़ी (1958) जैसी फिल्मों ने उन्हें बॉलीवुड में स्थापित करने का काम किया.
जीवनीAsha Bhosle Biography
पूरा नाम : आशा भोंसले
जन्मतिथि : 8 सितंबर, 1933
जन्म स्थान : संगली, संगली स्टेट, महाराष्ट्र, ब्रिटिश भारत
लम्बाई : 5 फुट 2 इंच (5’3”)
काम काज : भारतीय प्ले बैक सिंगर, गायिका
फैमिली : माता का नाम : – शेवंती मंगेश्वर
पिता का नाम : दीनानाथ मंगेश्वर (प्रसिद्ध गायक एवं अभिनेता)
बहन : लता मंगेश्वर (बड़ी बहन), ऊषा मंगेश्वर एवं मीना खादीकर (छोटी बहन)
भाई का नाम : हृदयनाथ मंगेश्वर
पति का नाम : गणपतराव भोसले (1949-1960)
: आरडी बर्मन (1980-1994 मृत्यु तक)
बेटे का नाम : हेमंत भोसले एवं आनंद भोसले
बेटी का नाम : वर्षा भोसले
पोती का नाम : ज़ानई
बालों का रंग : काला
आँखों का रंग : काला
धर्म : हिन्दू
पसंद का खाना :मछली एवं चिप्स
पसंद का हीरो : राज कपूर
पसंद की हिरोइन : मधुबाला
पसंदीदा रंग :काला एवं सफेद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here