गायिका अंतरा मित्रा की बायोग्राफी । Antra Mitra Biography

0
86

हेलो फ्रेंड्स , आज अंतरा मित्रा का जन्मदिन है. ये कैसे छोटे से शहर से निकल कर गायकी की दुनिया में संघर्ष करते हुए सफलता के शिखर को पाया. अंतरा मित्रा (Antra Mitra Biography) का जन्म पश्चिम बंगाल कलकत्ता के समीप स्थित शहर मसलन्दपुर (Maslandpur) में 10 जुलाई 1987 को हुआ।

अंतरा मित्रा के पिता एक संगीत शिक्षक है जो कि बच्चो को संगीत की शिक्षा देते थे. मित्रा को संगीत का वातावरण बचपन से मिला और संगीत के सुरों को सुनते सुनते ही वो बड़ी हुई।

यह भी पढ़े – हैप्पी बर्थडे पीवी सिन्धु : रोजाना 56 KM दूरी तय कर ट्रेनिंग अकादमी.

इनके अंदर संगीत का जादू इस कदर रहा की मात्र 3 वर्ष की आयु से ही पिता जी से सीखने आने वाले छात्रों के साथ गाने लगी. और महज 6 वर्ष की आयु में मंच पर गाने लगी और अपने गायकी का प्रदर्शन दिखाना शुरू कर दिया। एक सफल सिंगर बनने में इनको अपने पिता जी द्वारा हमेशा मदद मिली।

अंतरा मित्रा की चाची भी बहुत ही सुरीला गाती थी. और उनका ऑल इंडिया रेडियो में हमेशा गायन का कार्यक्रम आता था. अंतरा अपनी चाची की गायकी की दीवानी रही और उनसे भी संगीत की शिक्षा ली।

Antra Mitra Biography
Antra Mitra Biography

शिक्षा :

इन्होंने प्रारम्भिक शिक्षा राजबालावपुर हाई स्कूल की और कोलकाता विश्वविद्यालय से बंगाली साहित्य में में शिक्षा प्राप्त की. 18 साल की आयु में ही राष्ट्रीय टेलीविजन पर प्रतियोगी बन कर भाग ली और उस समय इस तरह के रियलिटी शो में लाखों की संख्या मे दीवाने थे.

और इस शो के बाद सोनी टेलीविजन प्रसारित होने वाला सबसे प्रचलित गायन रियलिटी शो ’इंडियन आइडल’ के दूसरे सत्र मे प्रतिभागी रही और अपनी दिलकश आवाज से लोगों को अपनी गायकी का दीवाना बना दिया. अंतरा की आवाज़ के चाहने वाले भी लाखों हो गये और वह फाइनल मे पहुॅची लेकिन आगे का सफर अधुरा ही रह गया, और इस रियलिटी शो की फस्ट विनर नही बन पाई.

यह भी पढ़े – अभिनेत्री अविका गौर ( आनंदी ) की बायोग्राफी – Avika Gor Biography

लेकिन संगीतकार अनु मलिक ने अंतरा को अपनी आने वाली फिल्म के गाने गाने का ऑफर दिया. लेकिन उस समय अंतरा ने यह ऑफर ठुकरा दिया और वहा से सीधा अपने घर आ गयी.

करियर :

एक समय था जब ये गायन करियर को छोड़ कर मेडिकल लाइन मे जाने की सोचती रही. लेकिन फिर ये वापस संगीत की दुनिया मे लौट आई और मुंबई आ गयी और यहाँ शुरू दिनों के दौरान काफी संघर्ष किया. मैगी और बर्गर नूडल्स आदि ही खा कर गुजारा किया.

उन्हे प्लेबैक सिंगर बनने का मौका मिला, अंतरा का पहला हिट गाना राजनीति फिल्म का ….भिगी सी भागी सी… रहा और इस गाने मोहित चौहान के साथ गाया था.

Antra Mitra Biography
Antra Mitra Biography

2015 में आई शाहरुख खान और काजोल की फिल्म दिलवाले के लिए अरिजीत सिंह के साथ गेरुआ और जनम जनम गाने को गाया और यह दोनो गाने काफी प्रसिद्ध हुए.

असली पहचान उन्हे प्रभुदेवा की 6 दिसम्बर 2013 को आई फिल्म “आर … राजकुमार” के गाने “साड़ी के फाल सा” से मिली थी. और यही वो गाना है जो अंतरा को रातों-रात सफलता के शिखर पर पहुॅचा दिया.

इसी तरह अतंरा अपनी मेहनत से आगे बढ़ती रही. सबसे अधिक काम संगीत निर्देशक प्रीतम चक्रवर्ती के साथ किया. और संगीतकार प्रीतम को ही अपनी इस सफलता का हमेशा श्रेय देती है. ये हिन्दी गानों के साथ-साथ उर्दू, कन्नड़, बंगाली और अंग्रेजी गानो को भी गायाकरती है।

जीवन परिचय
वास्तविक नाम अंतरा मित्रा
जन्मतिथि 10 जुलाई 1 9 87
जन्मस्थान मसलन्दपुर – कोलकाता के पास, पश्चिम बंगाल, भारत
स्कूल/विद्यालय राजबालावपुर हाई स्कूल मसलन्दपुर
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय कोलकाता विश्वविद्यालय, कोलकाता
शैक्षिक योग्यता स्नातक
व्यवसाय सिंगर
लम्बाई (लगभग) फीट इन्च-5 ‘4 इंच
वजन/भार (लगभग) लगभग 52 किलो
शारीरिक संरचना (लगभग) 32-28-34
आँखों का रंग ब्राउन
बालों का रंग काला
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here