हैप्पी बर्थडे आलिया : जानिये अलिया भट्ट के बारे में कुछ अनसुनी बातें

0
53

फिल्म इंडस्ट्री की सबसे सफल एक्ट्रेसेज में से एक आलिया भट्ट, आज अपना 28वां जन्मदिन मना रही हैं. भट्ट परिवार की सबसे छोटी बेटी आलिया के इस खास दिन पर सभी उन्हें प्यार दे रहे हैं. उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपके लिए लाये हैं अलिया भट्ट से जुडी कुछ अनसुनी जानकारी ! Alia Bhatt Biography in Hindi

आलिया भट्ट एक भारतीय अभिनेत्री और सिंगर हैं। वह वर्तमान समय में भारत की बेहतरीन अभिनेत्रियों में सुमार हैं। और लगातार सुपर फिल्‍में कर रही हैं। फिल्म जगत में आने से पहले आलिया का वज़न काफी ज्यादा था, लेकिन उन्होंने अपने वजन पर कड़ी मेहनत करके फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर में एक ग्लैमरस लड़की की भूमिका अदा की। आलिया ने सिर्फ तीन माह के अंदर अपना 16 किलो वजन कम किया। अपनी ही बहन पूजा भट्ट की तरह आलिया बेहद खूबसूरत देखती है।

यह भी पढ़ें : शानदार एक्ट्रेस के अलावा बेहतरीन गायिका भी हैं श्रद्धा कपूर

पृष्‍ठभूमि

आलिया भट्ट का जन्‍म 15 मार्च 1993 को बॉलीवुड के मसहूर फिल्‍म निर्देशक महेश भट्ट और फिल्‍म अभिनेत्री सोनी राजदान के घर में हुआ। उनके पिता गुजराती मूल के ब्राह्मण हैं तो वहीं उनकी माता जर्मन मूल की भारतीय कश्‍मीरी हैं।आलिया भट्ट के पास भारतीय नागरिकता नहीं है और न ही उनके पास भारतीय पासपोर्ट है। उन्‍होंने ब्रिटेन की नागरिता ली है और उनके पास संयुक्‍त राजशाही पासपोर्ट भी है। आलिया की एक बड़ी बहन शाहीन हैं। पूजा भट्ट और राहुल भट्ट, उनके पिता की पहली पत्नी की संतान हैं। फिल्म निर्माता मुकेश भट्ट उनके चाचा हैं जबकि एक्टर इमरान हाशमी और निर्देशक मोहित सूरी कजन्स हैं। आलिया अपनी स्टेप सिस्टर पूजा भट्ट से उम्र में 21 साल छोटी हैं।

Alia Bhatt Biography in Hindi

पढ़ाई

आलिया भट्ट ने ज्‍यादा पढ़ाई नही की है। उन्‍होंने मात्र स्‍कूल लेवल तक पढ़ाई की है। उनकी कॉलेज की पढ़ाई फिल्‍मों में उनके कैरियर के कारण नहीं शुरू हो सकी।

करियर

उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत बाल कलाकार के तौर पर फिल्‍म ‘संघर्ष’ से हुई थी जिसमें उन्‍होंने छोटी प्रीति जिंटा का रोल अदा किया था लेकिन मुख्‍य अभिनेत्री के तौर पर उनके करियर की शुरूआत करण जौहर की फिल्‍म ‘स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर’ से हुई थीा जिसमें उन्‍होंने वरुण धवन और सिध्‍दार्थ मल्‍होत्रा के साथ काम किया था।स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर में उनकी ऐक्टिंग को काफी सराहना मिली जिसके बाद उन्‍होंने इम्तियाज अली की फिल्‍म हाइवे टू स्‍टेट्स और हम्‍टी शर्मा की दुल्‍हनियां में काम किया और अपने दमदार प्रदर्शन से सबको अपनी ओर आकर्षित किया। उन्होंने सिद्धार्थ मल्होत्रा, वरुण धवन, ऋषि कपूर, रणदीप हुड्डा, अर्जुन कपूर, रितेश देशमुख, शाहिद कपूर, रणबीर कपूर और शाहरुख खान जैसे कई लोकप्रिय कलाकारों के साथ काम किया है। वह मॉडलिंग भी करती हैं। इसके अलावा, उनके पास महान गायन कौशल भी है। आलिया अपनी खूबसूरती की वजह से युवाओं में काफी लोकप्रिय हैं।

यह भी पढ़ें : मशहूर अभिनेत्री सोहा अली खान मना रही 42वा जन्मदिन

अक्टूबर 2014 में आलिया ने फैशन डिजाइनिंग में भी हाथ आजमाया। उन्होंने एक ऑनलाइन फैशन पोर्टल के साथ जुड़कर अपनी क्लोथिंग ऑन लाइन लॉन्च की। आलिया शुरुआत में उतनी फैशनेबल नहीं थी लेकिन अपनी डेब्यू फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ के दौरान फैशन की तरफ उनका रुझान बढ़ता गया। आलिया सिंगिंग में भी हाथ आजमा चुकी हैं। उन्होंने फिल्म ‘हाईवे’ में जेब बंगश के साथ ‘सूहा साहा’ गुनगुनाया और ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ में ‘समझावां’ का अनप्लग्ड वर्जन गाया। एक्ट्रेस की सिंगिंग को काफी सराहा गया। आलिया भट्ट अपने प्रोड्यूसर करियर की शुरुवात फिल्म डार्लिंग्स से करने जा रही है। Alia Bhatt Biography in Hindi

Alia Bhatt Biography in Hindi

प्रसिद्ध फ़िल्में

स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, हाइवे, टू स्‍टेट्स, हम्‍टी शर्मा की दुल्‍हनियां और गली बॉय।

आने वाली फिल्‍में

आलिया की आने वाली फिल्‍म ब्रह्मास्‍त्र और गंगूबाई काठियावाड़ी, RRR और डार्लिंग्स है। हाल ही में उन्‍होंने बाहुबली के प्रसिध्‍द डायरेक्‍टर राजामौली की बड़े बजट की फिल्‍म RRR को साइन किया है। इस फिल्म में आलिया सहायक भूमिका में नज़र आएँगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here