बर्थडे स्पेशल : बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री ऐश्‍वर्या रॉय बच्‍चन मना रही है 47 वां जन्मदिन

0
107

हेलो फ्रेंड्स ,आज प्रसिद्ध अभिनेत्री ऐश्‍वर्या रॉय बच्‍चन का जन्मदिन है। यह बेहद खूबसूरत और प्रसिद्ध बॉलीवुड अदाकारा हैं, जिन्होंने बेहद कम समय में अपनी एक्टिंग प्रतिभा का लोहा हिन्दी फिल्म जगत में मनवाया है। वे न सिर्फ अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध हैं, बल्कि फिल्म इंडस्ट्री की सबसे लोकप्रिय, सफल और प्रभावशाली शख्सियत के तौर पर जानी जाती है। Aishwarya Rai Bachchan Biography

ऐश्वर्या राय साल 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। उन्हें दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के तौर पर भी जाना जाता है। वे बॉलीवुड की सबसे प्रसिद्द बच्चन परिवार की बहु भी हैं। ऐश्वर्या अपनी खूबसूरती और एक्टिंग के लिए न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी मशहूर हैं, उन्होंने फिल्मों में अपने शानदार किरदार से दर्शकों को बखूबी रोमांचित किया है।

यह भी पढ़ें – 62 साल की हुईं किरण खेर, जानें उनकी जिंदगी के उतार-चढाव

इनका जन्‍म मैंगलोर, कर्नाटक में हुआ था। उनके पिता कृष्‍णराज समुद्री जीवविज्ञानी थे। उनकी मां का नाम बृंदा है जो कि गृहणी हैं। उनके एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम आदित्‍य रॉय है और वे मर्चेंट नेवी में इंजीनियर हैं। वे ऐश्‍वर्या की फिल्‍म ‘दिल का रिश्‍ता’ के सह-निर्माता भी थे।

पढ़ाई-

उनका परिवार बाद में मुंबई आ गया जहां ऐश्‍वर्या ने आर्य विद्या मं‍दिर हाई स्‍कूल से पढ़ाई की थी। उन्‍होंने बारहवीं की पढ़ाई जय हिन्‍द कॉलेज से की और उसके बाद डीजी रूपारेल कॉलेज ज्‍वाइन कर लिया जहां उन्‍हें एचएससी परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक आए।

Aishwarya Rai Bachchan Biography
Aishwarya Rai Bachchan Biography

करियर-

ऐश्‍वर्या ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत 1997 में मणिरत्‍नम की फिल्‍म ‘इरूवर’ से की थी। तमिल में निपुण ना होने की वजह से उनकी आवाज को किसी अन्‍य ने डब किया। फिल्‍म सफल रही। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्‍म ‘और प्‍यार हो गया’ थी जिसमें उनके हीरो बॉबी द्योल थे। फिल्‍म खास सफल नहीं हुई।

1999 में रिलीज हुई ‘हम दिल दे चुके सनम’ उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट रही। यह फिल्‍म काफी सफल रही और ऐश्‍वर्या के काम को भी सराहा गया। इसके लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार भी दिया गया। इसके बाद आई फिल्‍म ‘ताल’ में भी उनकी परफॉर्मेंस को काफी सराहा गया।

यह भी पढ़ें – अभिनेत्री करिश्मा कपूर की फिल्मी करियर और बायोग्राफी

नृत्‍य में भी हैं पारंगत-

बचपन में उन्‍होंने पांच साल तक क्‍लासिकल डांस और संगीत की ट्रेनिंग ली।

शादी-

रॉय ने 2007 में अभिनेता अभिषेक बच्‍चन से शादी की जिनसे उन्‍हें एक बच्‍ची है-आराध्‍या। यह शादी भारत की हाईप्रोफाइल शादियों में से एक रही जिसमें केवल गिने-चुने लोगों को ही न्‍यौता दिया गया। शादी को बकायदा रीति-रिवाज के साथ संपन्‍न कराया गया।

Aishwarya Rai Bachchan Biography
Aishwarya Rai Bachchan Biography

प्रसिद्ध फिल्‍में –

इरूवर, और प्‍यार हो गया, हम दिल दे चुके सनम, ताल, जोश, हमारा दिल आपके पास है, मोहब्‍बतें, देवदास, दिल का रिश्‍ता, खाकी, रेनकोट, उमराव जान, धूम 2, गुरू, प्रोवोक्‍ड, द लास्‍ट लीजन, जोधा अकबर, सरकार राज, रावन, रोबोट, गुजारिश।

ब्रांड एंडोर्समेंट्स में भी हैं आगे –

रॉय पहली बार कैमलीन पेसिंल के विज्ञापन में दिखाई दी थीं जब वे नौंवी कक्षा में थीं। वे आमिर खान के साथ किए गए पेप्‍सी के विज्ञापन के बाद से पापुलर हो गईं। वे इकलौती ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्‍होंने पेप्‍सी और कोका कोला दोनों को एंडोर्स किया है। वे देश की टॉप ब्रांड एंबेस्‍डर्स में से एक हैं और इस मामले में वे सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। वे टाइटन की घडि़यों, लोरियल, लकमे कॉस्‍मेटिक्‍स, पालमोलिव, लक्‍स, नक्षत्र डायमंड ज्‍वैलरी, कल्‍यान ज्‍वैलर्स के विज्ञापन कर चुकी हैं।

जीवनी
पूरा नाम : ऐश्वर्या रॉय बच्‍चन
जन्मतिथि : 1 नम्बर 1973
जन्म स्थान : मंगलौर , कर्नाटक , इंडिया
लम्बाई :5 फुट 7 इंच (5’7”)
काम काज : अभिनेत्री
स्कूल/विद्यालय : आर्य विद्या मंदिर , मुंबई
जय हिन्द कॉलेज मुंबई
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय : डी . जी . रुपारेल कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स साइंस एंड कॉमर्स
फैमिली : माता का नाम : ब्रिन्द्या राय
पिता का नाम : कृष्णराज राय
भाई : आदित्य राय
पति : अभिषेक बच्चन
बेटी- आराध्या बच्चन
बालों का रंग : काला
आँखों का रंग : हेजल ग्रीन ब्लू
धर्म : हिन्दू
पसंद का खाना : चिकन करी और चोकलेट्स
पसंद का हीरो : अमिताभ बच्चन , राज कपूर
पसंद की हिरोइन : नरगिस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here