इन आसान घरेलू उपायों से सर्दियों में भी त्वचा रहेगी कोमल

ठंड के मौसम में खुश्क हवाओं के चलने से हमारी त्वचा रुखी और फटने लगती है. इसलिए ठंड के मौसम में सेहत के साथ हमारी स्किन को भी कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है. सर्दी में लोग ठंड से बचने के लिए तो कई उपाय करते हैं, लेकिन अपनी स्किन पर ध्यान नहीं देते. जिससे त्वचा की कोमलता पूरी तरह से खत्म हो जाती है. शहद के इस्तेमाल से आप एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर बना सकती हैं जो सर्दियों में भी आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखेगा। इसके लिए एक चम्मच शहद में दो चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच ग्रीन टी मिलाकर पेस्ट बना लें। Skin Care Tips For Winter Season

ठंडी के मौसम में सर्द हवाएं त्वचा की नमी चुरा लेते हैं, नतीजा स्किन ड्राई हो जाती है और त्वचा की चमक फीकी पड़ने लगती है। यदि त्वचा रूखी हो जाए तो कोई मेकअप भी अच्छा नहीं लगता। यदि आप सर्दियों में भी अपनी त्वचा को कोमल बनाए रखना चाहती हैं तो ज़्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है, बस कुछ आसान घरेलू तरीके अपनाइए।

Read – कहीं आप भी तो गलत समय पर नहीं खाते हैं सेब ?

एलोवेरा :

एलोवेरा भी कुदरती मॉइश्चराइजर का काम करता है। आप एलोवेरा जेल को ऐसी ही त्वचा पर रगड़ सकती हैं या फिर इससे मॉइश्चराइजिंग क्रीम घर पर ही बना सकती हैं। मॉइश्चराइजर बनाने के लिए बीवैक्स को पिघलाकर उसमें आधा कप नारियल तेल, ¼ कप बादाम का तेल मिला लें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें। क्रीम तैयार है इसे ठंडा करके एक जार में रख दें और रोजाना सोने से पहले त्वचा पर मसाज करें। यह स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ ही मुंहासों के दाग-धब्बे भी दूर कर देगा।

Skin Care Tips For Winter Season

एवोकाडो :

सर्दियों में त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए एवोकाडो फेस मास्क लगाएं। ये मास्क बनाने के लिए एवोकाडो का गूदा निकालकर एक बाउल में मैश कर लें और इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल शहद मिलाकर मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धोएं।

शहद :

शहद के इस्तेमाल से आप एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर बना सकती हैं जो सर्दियों में भी आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखेगा। इसके लिए एक चम्मच शहद में दो चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच ग्रीन टी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले चेहरे पर मॉइश्चराइजर की तरह लगाएं और सुबह उठकर धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नज़र आने लगेगा। सॉफ्ट होने के साथ ही स्किन ग्लो करने लगेगी।

Read – शरीर के ये 8 लक्षण इशारा करते हैं महिलाओं में किडनी रोग की तरफ

ग्लिसरीन :

ग्लिसरीन त्वचा की नमी बनाए रखने में मददगार है। ग्लिसरीन और गुलाबजल की समान मात्रा मिलाकर एक बोतल में रख दें और रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। सुबह चेहरा धो लें। रूखी त्वचा निखर जाएगी।

ओटमील बाथ :

आप ड्राई स्किन के लिए अपने नहाने के पानी में ओट्स पाउछर डाल सकते हैं या आप ऐसी क्रीम भी आज़मा सकते हैं, जिसमें सूखी और खुजली वाली त्वचा से राहत पाने के लिए ओट्समील का उपयोग किया गया हो। एक अध्ययन के अनुसार, ओट्स में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ड्राई स्किन के लिए बहुत अच्छा है।

Skin Care Tips For Winter

सूरजमुखी के बीज का तेल :

रुखी त्वचा से छुटकारा पाने में सूरजमुखी के बीज का तेल भी बहुत मददगार होता है। यह त्वचा को कुदरती रूप से मॉइश्चराइज़ करता है। इसमें विटामिन ई होता है तो जो स्किन सेल्स के अंदर नमी को बनाए रखता है। साथ ही सूरजमुखी का तेल लंबे समय तक त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखता है। इस तेल का इस्तेमाल त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी किया जा सकता है।

Read – अगर आप भी दिनभर रहते हैं AC में तो इन गंभीर बीमारियों के लिए रहें तैयार

नारियल का तेल :

नारियल तेल हर कोई बालों में लगता है क्योंकि यह आपको लंबे, घने और मज़बूत बाल देता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह त्वचा के लिए बेहतरीन मॉइश्चराइज़र का भी काम करता है, खासतौर पर सर्दियों के मौसम में। नारियल तेल ड्राई स्किन को मॉश्चराइज करने उसे हाइड्रेट रखता है। रात को सोने से पहले वर्जिन कोकोनट ऑयल से त्वचा की मालिश करने से सर्दियों में भी त्वचा मुलायम बनी रहती है।

मलाई :

शायद आपको पता नहीं होगा, लेकिन मलाई बेहतरीन मॉइश्चराइजर का काम करता है जो आपकी त्वचा की नमी को हर मौसम में बनाए रखता है। आप एक चम्मच मलाई में, एक चम्मच बेसन, चुटकीभर हल्दी और जरूरत के हिसाब से दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट रहने दें, फिर पानी से धो लें। स्किन बिल्कुल सॉफ्ट बन जाएगी।

Skin Care Tips For Winter

ऑलिव ऑयल :

यह भी रूखी त्वचा को मुलायम बनाता है। मुल्तानी मिट्टी में ऑलिव ऑयल और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर धो लें। आपकी ड्राई स्किन बटर जैसी सॉफ्ट हो जाएगी।

संतरा :

सर्दियों में संतरा खाना तो सेहत के लिए अच्छा होती ही है, संतरे का छिलका आपकी त्वचा को मुलायम और गोरी बनाता है। संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। पाउडर को एक जार में रख लें। अब नहाने से पहले संतरे के पाउडर शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं, रुखी त्वचा एकदम मुलायम हो जाएगी।

Keywords : Skin Care Tips For Winter Season, Skin Care Tips For Winter, Winter Season Skin Care Tips, Skin Care in Winters,

This post was last modified on January 14, 2020 10:30 PM

Share
Leave a Comment
Published by

Recent Posts

लाजवाब काजू करी बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , काजू को आप सिर्फ ड्राई-फ्रूट्स के तौर पर ही नहीं बल्कि इससे… Read More

June 5, 2020

5 जून को लगने वाला है चंद्र ग्रहण, जानिये क्या करें और क्या न करें

हेलो फ्रेंड्स , क्या आपको पता है की इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 5… Read More

June 3, 2020

लॉकडाउन स्पेशल: बिना ओवन तवा पर इस तरह बनाइये मलाईदार पिज्जा

हेल्लो दोस्तों आज कोरोना वायरस के कारण सभी जगह लॉकडाउन के कारण कामकाज, दूकान और… Read More

June 3, 2020

बुध प्रदोष व्रत रखने से होंगे सभी संकट दूर

हेलो दोस्तों , हम आपको प्रदोष व्रत के बारे में बताने जा रहे है। यह… Read More

June 2, 2020

आखिर निर्जला एकादशी को क्यों कहते हैं भीमसेन एकादशी, जानें वजह

शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहते है… Read More

June 2, 2020

आलू-सूजी के कटलेट बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपके लिए लाये है आलू सूजी कटलेट की रेसिपी। जो… Read More

June 2, 2020