अपर लिप्स हेयर हटाने के रामबाण घरेलु नुस्ख़े

क्या आप भी होठों के ऊपरी हिस्से यानी कि अपर लिप्स पर बार-बार आने वाले बालों से परेशान हैं? असल में देखा जाए तो महिलाओं के साथ होने वाली यह समस्या बहुत आम है, इतना ही नहीं चेहरे पर अनचाहे बालों की ग्रोथ की वजह से महिलाओं को घर से बाहर आने जाने में भी हिचकिचाहट महसूस होती है। Remove Upper Lip Hair at Home

जबकि देखा जाए तो अपर लिप्स पर आने वाले बाल एक आम समस्या है, जो हार्मोन्स में होने वाले बदलावों की वजह से होती है। हालांकि ब्यूटी पार्लर में इस समस्या का हल है, लेकिन वह बेहद दर्दनाक प्रक्रिया होती है। ऐसे में अगर आपको कुछ ऐसे नुस्खें की जानकारी मिल जाए, जिसे आप घर बैठे और बिना किसी दर्द के आराम से बेहतरीन रिजल्ट पा सकते हैं तो?

जी हां, आज हम इस आर्टिकल के ज़रिए आपको कुछ ऐसे होममेड नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपका काम चुटकियों में हो जाएगा। आपके इस काम के लिए किचन किंग आलू और उसके साथी नींबू, शहद और चीनी यहां तक कि बेसन भी बेस्ट आॅप्शन है।

आलू का रस

आलू का रस, एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट का प्राकृतिक आॅप्शन है। इसके रस के माध्यम से आप आराम से होठों के ऊपर के बालों को निकाल सकते हैं।

सामग्री :

2 चम्मच पीली दाल
1 चम्मच आलू का जूस
1 चम्मच शहद
1 चम्मच नींबू का रस

विधि :

एक मध्यम आकार का आलू छीलकर कद्दू कस कर, इसका जूस निकाल लें। अब 2 चम्मच पीली दाल का पाउडर, 1 चम्मच शहद और नींबू का रस लेकर 1 चम्मच आलू के रस में अच्छे से मिक्स करें। अब इस तैयार पेस्ट को होठों के ऊपर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए सूखने के बाद इसे सादे पानी से साफ कर लें, अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस पेस्ट को हफ्ते में कम से कम दो बार लगाएं।

कुछ और नुस्खे

बेसन

रसोई में रखा बेसन, जहां त्वचा से गंदगी की परते हटाता है वहीं यह अनचाहे बालों के रंग को हल्का करने में भी सक्षम है।

सामग्री:

1 चम्मच बेसन
एक चुटकी हल्दी
दूध

विधि:

सबसे पहले एक बाउल में 1 चम्मच बेसन लें। फिर एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस तैयार पेस्ट को होठों के ऊपर लगाएं और सूखने दें। जब एक बार सूख जाए तो इसे बालों की उल्टी दिशा में हल्का सा स्क्रब करें। अब इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। बेहतरीन रिज़ल्ट के लिए इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।

एग व्हाइट

त्वचा की गंदगी निकालने वाला एग व्हाइट आपके अनचाहे बालों को भी निकालने के लिए बेस्ट आॅप्शन है।

सामग्री:

एक अंडे का सफेद हिस्सा
½ चम्मच कॉर्न फ्लोर
1 चम्मच चीनी

विधि:

एक अंडे के सफेद हिस्से में ½ चम्मच कॉर्न फ्लोर और 1 चम्मच चीनी मिलाएं। इस तैयार पेस्ट को होठों के ऊपर वाले हिस्से में लगाकर 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। एक बार सूख जाए तो इस मास्क को बालों की उलटी दिशा में खींच कर उतारे और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे बार बार लगाते रहें, ताकि आपको अनचाहें बालों से जल्द से जल्द छुटकारा मिल सके।

शहद और चीनी

चीनी और शहद एक तरह से होम वैक्सिंग की तरह काम करते हैं। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और वह मॉइश्चराइज्ड भी हो जाती है।

सामग्री:

3 चम्मच चीनी
1 चम्मच शहद
कुछ बूंदे नींबू की

विधि:

3 चम्मच चीनी,1 चम्मच शहद एक साथ बढ़िया से मिक्स करें। मिक्स कर इस मिश्रण को इतना गर्म करें कि चीनी पिघल जाए। इसके बाद नींबू का रस मिलाकर बढ़िया से मिक्स करें। इस तरह तैयार घोल की एक लेयर को होठों के ऊपर वाले हिस्से में लगाएं। अब इस पर एक वैक्सिंग स्ट्रीप या फिर कॉटन कपड़ा लगाकर खींच लें। अब ठंडे पानी से अच्छे से धोकर, थोड़ा क्रीम लगा लें।

चीनी और नींबू

जैसा कि हम जानते हैं कि नींबू में ब्लीचिंग एजेंट होता है, इसी वजह से जब इसे चीनी के साथ मिलाया जाए तो बेहतरीन परिणाम देता है। खासकर जब बात हो होठों के ऊपर के बालों की।

सामग्री :

1 चम्मच चीनी
कुछ बूंदे नींबू का रस

विधि :

एक बाउल लें, इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालें। नींबू के इसी रस में 1 चम्मच चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं। इस तैयार मिश्रण को उस एरिया में लगाएं जहां ज़्यादा बाल हैं। एक बार लगाकर, लगभग 15 मिनट तक मसाज करें, ऐसा करीब हफ्ते में 2-3 बार मसाज करें। इससे आपको बहुत हद तक राहत मिलेगी।

Share
Vidhya

Recent Posts

चेहरे से पिम्पल्स की छुट्टी कर देंगे ये घरेलू नुस्खें

चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम… Read More

May 23, 2019 4:42 pm

खुशबूदार टेस्टी पुदीना गट्टा की सब्जी बनाने की विधि

क्या आप पुदीने की चटनी बनाकर बोर हो गए हैं? पुदीने से ही कुछ नई तरह का रेसिपी बनाना चाहते… Read More

May 23, 2019 11:25 am

साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं ये संकेत, रहेंं सावधान !

साइलेंट हार्ट अटैक उसे कहते हैं जब व्‍यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हुए बिना ही दिल काम करना… Read More

May 23, 2019 10:57 am

बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम का सीजन चल रहा है और हर किसी को आम खाना बेहद पसंद होता है. आम से आप एक… Read More

May 22, 2019 4:57 pm

पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक… Read More

May 22, 2019 3:32 pm

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि

तरबूज़ के छिलकों का आप क्या करते हैं? ज़ाहिर है, फेंक देते होंगे। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इनसे… Read More

May 22, 2019 3:18 pm