सिर्फ 3 दिनों में पलकों को लम्बा, घना और चमकदार बनाए

आंखों की खूबसूरती पलकों से जानी जाती है। अगर पलके छोटी हो तो खूबसूरती फीकी पड़ने लगती है। कुछ लड़कियों की पलके नैचुरली घनी और लंबी होती है जो उनकी खूबसूरती को दर्शाती है लेकिन जिन लड़कियों पलके लंबी नही होती वे मार्किट की बनी नकली पलकों को सहारा लेती हैं। जिसे हर रोज लगाने उतारने का झंझट होता है। अगर आप भी रोज-रोज आईलैशेज लगाने उतारने के झंझट से परेशान है तो आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर पलकों को नैचुरल तरीके बढ़ाएं और आंखों को नैचुरली खूबसूरती दें। How to Grow Long and Thick Eyelashes

लड़कियों की आंखें देखने में तभी खूबसूरत लगती हैं जब उनकी पलकें लंबी और घनी हों। घनी पलकें और भौं, आंखों की सुंदरता में चार चांद लगा देते है। लेकिन कई लोगों की ऊपरी और निचली पलकें बहुत हल्‍की होती है जिससे आंखों में कोरापन लगता है। बाजार में ऐसी कोई चीज़ अभी तक उपलब्‍ध नहीं है जो आपकी पलकों को घना बना सके। अगर आप अपनी पतली और कम घनी पलकों से परेशान हैं तो यहां नीचे दिये हुए उपायों को जरुर आजमाएं।

1. कैस्टर ऑइल और ऑलिव ऑइल

पलकों के बाल बढ़ाने के लिए कैस्टर ऑइल के साथ जैतून का तेल बहुत ही आसान और आई लैश बढ़ाने का प्राकृतिक उपाय है। इसके लिए एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑइल और एक्स्ट्रा वर्जिन कैस्टर ऑइल का प्रयोग करें। पलकों के लिए इस उपाय को तैयार करने के लिए जितनी मात्रा में ओलिव ऑइल लिया हो उसकी आधी मात्रा में कैस्टर ऑइल लें और इन दोनों को मिक्स कर के एक बंद शीशी में रख लें। अब रोजाना सोने के पहले रुई के फोहे से इसे अपनी पलकों के बालों पर लगायें। इसे रात भर लगे रहने दें.। आप कुछ हफ़्तों में फरक देंखेगी।

2. पलकों के हिसाब से मस्‍कारा लगाएं

अगर आप किसी नाइट पार्टी या डेट पर जा रही हैं तो पलकों पर मसकारा अच्‍छी तरह से लगाएं। इससे पलकों में भारीपन आएगा और वह सुंदर लगेगी। यह तरीका सबसे ज्‍यादा प्रयोग किया जाता है। मार्केट में लम्‍बी और छोटी पलकों के लिए अलग – अलग तरीके के मसकारे मिल जाएंगे। आप अपनी पलकों के हिसाब से खरीद कर सही तरीके से लगाएं।

3. नकली पलकें लगाएं

अगर आपकी आंखों में पलकें बिलकुल नहीं है तो नकली पलकों को इस्‍तेमाल भी कर सकती है। ये मार्केट में आसानी से मिल जाती है। इन्‍हे खरीदकर लाएं, अपनी आंखों के हिसाब से सेट कर लें और उन्‍हे लगा लें। इन्‍हे लगाने से असली पलकें छुप जाती है और नकली पलकों से आंखों की सुंदरता बढ़ जाती है।

4. मॉश्‍चराइजर लगाएं

पलकों को भारी और घना दिखाने के लिए आप उन पर मॉश्‍चराइजर लगा सकती है इससे वह घनी और डार्क दिखेगी। यह पलकों को भारी और घना करने का सबसे सरल और सस्‍ता तरीका है।

5. अपनी पलकों को ना रगड़ें

अगर आपकी पलकें कम घनी है तो उन्‍हे कतई न रगड़ें, इससे वह टूटती है। पलकों को रगड़ना बंद कर दीजिए, इससे वह टूटेगी नहीं और घनी हो जाएगी। इस तरीके से आपको किसी भी ब्‍यूटी टिप्‍स को अपनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

6. वैसलीन भी है बड़े काम की

वैसलीन छोटी पलको की लंबाई बढ़ाने के लिए एक और आसान तरीका है। रात को सोने से पहले अपनी पलकों पर वेसिलीन का एक थपका लगा ले। यह एक अच्छी अवधि में पलको के विकास में सुधार देता है। खैर, वेसिलीन इतनी यह ज़्यादा महँगा नही है इसलिए वेसिलीन खरिदने के लिए भारी खर्च करने की जरूरत नहीं है।

7. विटामिन ई कैप्‍सूल

पलकों को लंबा और घना बनाने के तरीके, विटामिन ई बालों को पोषण देने के लिए प्रसिद्ध रूप से जाना जाता है। यह वास्तव में पलको को स्वास्थ्य बना देगा। यह बालों को पूरी तरह से खींचने मे मदद करेगा। तो सीधे अपनी पलको पर विटामिन ई के तेल की एक छोटी सी मात्रा लगाने की कोशिश करे। पलको के विकास के लिए इस उपाय का अभ्यास करते रहे।

8. ग्रीन टी

ग्रीन टी केवल सेहत के लिए ही नहीं स्किन और पलकों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसे प्रयोग में लाने के लिए पहले बिना चीनी वाली इससे टी बना लें और फिर टी बैग को ठंडा करें। अब कॉटन के साथ टी बैग को दबाएं, जिससे टी बैग के पोषक तत्व और लिक्विड्स कॉटन में आ जाएंगे। फिर इसे पलकों पर 15-20 मिनट तक लगाएं और बाद में ठंडे पानी से धोएं।

9. एलोवेरा

एलोवेरा को आप केवल ग्लोइंग स्किन के लिए ही नहीं पलकों को लंबा बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा से जेल निकाल कर कॉटन के साथ पलकों पर लगाएं। इसके अलावा आप इसमें जोजोबा ऑयल या फिर विटामिन ई युक्त कोई तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं। इसे 15 मिनट लगा रहने के बाद आंखों को ठंडे पानी से धो लें।

This post was last modified on June 6, 2018 5:41 AM

Share
Leave a Comment

Recent Posts

राई के दाने भी पलट सकते हैं आपकी किस्मत, जानें इसके अचूक टोटके

क्या आपको पता है कि भोजन में स्वाद बढ़ाने वाली राई का इस्तेमाल आपको बुरी… Read More

May 25, 2020

बैंक खाते में 31 मई तक रखिये 342 रुपये, मिलेगी 4 लाख की सुरक्षा

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते है की इस समय देश एक भयंकर संकट से… Read More

May 24, 2020

फिल्म रेडी के ‘छोटे अमर चौधरी’ ने छोटी उम्र में किया दुनिया को अलविदा

कॉमेडियन एक्टर मोहित बघेल (Mohit Baghel) ने 27 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा… Read More

May 23, 2020

रुई जैसे सॉफ्ट पकोड़े वाली कढ़ी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , हम आपको पकोड़े वाली कढ़ी की रेसिपी बता रहे है। यह बहुत… Read More

May 22, 2020

आटा केक बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपको बता रहे है। आटा केक की रेसिपी। इसको बच्चे… Read More

May 20, 2020

मटका कुल्फी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , गर्मी का मौसम शुरू हो गया है इसलिए आज हम आपको मटका… Read More

May 17, 2020