चेहरे पर है ओपन पोर्स तो ऐसे पाये इनसे छुटकारा

चेहरे की त्‍वचा के रोम छिद्र बताते हैं कि आपकी त्‍वचा कितनी स्‍वस्‍थ है। चेहरे के रोम छिद्र उम्र के साथ बड़े होते जाते हैं क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ त्वचा की रौनक कम होती जाती है। ये बड़े खुले रोम छिद्र भद्दे लगते हैं और परेशान करते हैं। यह समस्या आमतौर पर तैलीय त्वचा में अधिक होती है। How to Clean Enlarged Pores

विशेषज्ञों के अनुसार कई बार गलत मसाज करने से भी रोम-छिद्र गैरजरूरी तौर पर खुल जाते हैं। इन पोर्स को छोटा तो नहीं किया जा सकता लेकिन इसे साफ करके हल्का जरूर किया जा सकता है।

खूबसूरत स्किन पाने की इच्छा भला किसे नहीं होती। लड़का हो या लड़की, दोनों ही चाहते हैं कि उनकी स्किन बेदाग मुलायम और चमकदार हो, जिसका नूर देखते ही लोग उनकी ओर खींचे चले आए लेकिन चेहरे पर निकले मुंंहासे, झुर्रियां और झाइयां, स्किन को बिगाड़ कर रख देते हैं। वहीं धूल मिट्टी, खाने-पीने से जुड़ी हमारी खराब आदतें व धूप, स्किन संबंधी कई समस्याएं हमारे सामने लाकर खड़ी कर देती है। इससे चेहरे के रोमछिद्र या तो बंद हो जाते हैं या बहुत ज्यादा बड़े हो जाते हैं। चेहरे पर दिखाई देने वाले यह पोर्स स्किन को खुरदरा कर देते हैं, इससे त्वचा अपना लचीलापन खो देती है।

हम सभी अपने चेहरे पर मौजूद खुले रोमछिद्रों से काफी परेशान रहते हैं लेकिन हम इसका कोई उपाय नहीं ढ़ूंढ़ पाते हैं। लेकिन अब परेशान होने की जरुरत नहीं है हम आपको बता रहे हैं आपको इनसे छुटकारा पाने के ये सरल उपाय।

अगर आपकी स्किन भी पोर्स में गंदगी जमा होने के कारण खुरदरी और कठोर नजर आती है तो इन घरेलू तरीकों से आप इसे बड़ी आसानी साफ करके चेहरे की स्किन को कोमल और चमकदार बना सकती है।

स्टीम लें :

पोर्स में फसी गंदगी को आराम से निकालने के लिए भाप लेना बहुत बढ़िया ऑप्शन है। इससे स्किन बिल्कुल साफ और ब्राइट दिखने लगेगी। इस उपाय को आप सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं। इससे पोर्स साफ होने के साथ ही मुंहासे आने भी कम हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा :

यह उपाय पोर्स की सफाई गहराई से साफ करता है। इसके लिए 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा को पानी में साथ मिला कर पेस्ट बना लें। फिर इसे पूरे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

अंडा और नींबू :

अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, इससे स्किन की खराब परत अपने आप ही हट जाती है और नींबू में मौजूद विटामिन सी चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करता है। इसके लिए कटोरी में अंडे का सफेद भाग और नींबू का रंस लेकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इसे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

गुलाब जल :

पोर्स को बंद और साफ करने के लिये रोज वॉटर को चेहरे पर लगाकर उसे साफ करें। यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो कत्था लें और इसे गुलाब जल में और यदि त्वचा रूखी है तो दूध में धो लें। ध्यान रहे कि कत्थे की मात्रा मसूर के दाने जितनी ही होनी चाहिए। अब इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच लेमन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

चीनी स्‍क्रब :

चीनी पोर्स की सफाई के लिए बहुत बढ़िया उपाय है। इसके लिए चीनी में 1 चम्मच नींबू का रस मिला कर इससे चेहरे पर स्क्रब करें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

ग्रीन टी :

ग्रीन से पोर्स की सफाई होने के साथ स्किन टाइट होती है और ऑयली स्किन से राहत मिलती है। इस उपाय के लिए 1 ग्रीन टी पाउडर, 1 अंडा, 2 चम्‍मच बेसन और थोड़ा-सा गुलाबजल डाल कर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और बाद में सिंपल पानी से धो लें।

आइस क्‍यूब :

आइस क्‍यूब चेहरे पर हल्‍के-हल्‍के लगाने से चेहरे के खुले पोर्स बंद होने लगते हैं। इससे त्‍वचा खूबसूरत भी दिखने लगती है। लेकिन ऐसा दिन में केवल 15 से 20 सेकंड ही करें। रात को सोने से पहले आइस क्‍यूब चेहरे पर लगाना सबसे बेहतर रहता है।

Share
Vidhya

Recent Posts

कच्चे आम की कढ़ी बनाने की विधि

कच्चे आम से बनी हुई कढी का स्वाद दही मिलाकर बनी की कढी से अलग होता है. आमतौर पर इसमें… Read More

June 23, 2019 5:17 pm

टाइफाइड बुखार से बचाव के घरेलू इलाज

टाइफाइड एक खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी में तेज बुखार आता है, जो कई दिनों तक बना रहता है। यह… Read More

June 23, 2019 3:21 pm

स्वादिष्ट काजू कतली बनाने की विधि

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है दिवाली जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में हर घर में आपको काजू की बर्फी… Read More

June 22, 2019 6:15 pm

इन घरेलू उपचारों से कम कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बहुत महत्वपूर्ण काम होता है, परन्तु केवल इसकी मात्रा उतनी ही होनी चाहिए जितनी की… Read More

June 22, 2019 2:37 pm

चटपटी अचारी दही भिंडी बनाने की विधि

यदि आपको भिंडी की सब्‍जी काफी ज्‍यादा पसंद है तो आप अचारी दही भिंडी बना सकती हैं। अचारी दही भिंडी… Read More

June 22, 2019 11:15 am

दिल के रोग, कैंसर सहित कई बीमारियो में फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा मनमोहक फल है, जिसे देख कर हर कोई उसे खाने की इच्छा करता है, दिल के आकार… Read More

June 21, 2019 5:33 pm