घर पर आसानी से बनाएं ये 10 तरह के हर्बल स्क्रब

स्क्रबिंग से त्वचा के डेड सेल्स हट जाते हैं और त्वचा को नई ताज़गी मिलती है, स्क्रब हमारे चेहरे की साफ सफाई के लिए बहुत जरूरी है। धूल मिट्टी और बॉडी लोशन के लगातार इस्तेमाल से त्वचा पर मृत कोशिकाएं जमा हो जाती हैं। जिन्‍हें हटाने के लिए चेहरे को स्क्रबिंग की जरूरत होती है। स्क्रबिंग का प्रयोग हफ्ते में एक बार जरूर करना चाहिए। स्क्रबिंग से चेहरे के डेड सेल्स निकल जाते हैं और वह दमकने लगता है। आजकल बाजार में कई तरह के स्क्रब मौजूद हैं लेकिन आप चाहें तो घर पर ही अपनी त्वचा के मुताबिक प्राकृतिक रूप से फेस स्क्रब तैयार कर सकती हैं। Homemade Scrub For Glowing Skin

घर पर बनाए जाने वाले फेस स्क्रब का बनाने में आसान व किफायती होने के साथ दुष्प्रभाव रहित होते हैं। आपके घर के किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनके इस्तेमाल से स्क्रब तैयार किये जा सकते हैं। यकीन मानिए इसे बनानें में आपको कोई मुश्किल नहीं होगी। तो चलिए हो जाइए तैयार घर पर फेस स्क्रब बनाने के लिए-

नॉर्मल स्किन के लिए स्क्रब

ऑरेंज-ओटमील स्क्रब

2 टेबलस्पून संतरे के छिलके का पाउडर, 2 टीस्पून ओटमील, 2 टेबलस्पून कोल्ड क्रीम. सारी सामग्री को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. जब यह पेस्ट हल्का सूख जाए, तो स्क्रब करें. गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा ज़रूर धोएं.

बार्लि (जौ)-लेमन स्क्रब

1 टीस्पून बार्लि का पाउडर, 2 टीस्पून नींबू का जूस, 1 टीस्पून दूध. सभी सामग्री को मिलाकर स्मूद पेस्ट बनाएं. चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. स्क्रब करते हुए हटाएं. गुनगुने पानी से धोएं.

ओटमील-आल्मंड स्क्रब

1 टेबलस्पून ओटमील, 1 टीस्पून आल्मंड ऑयल. दोनों को मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं. स्क्रब करते हुए हटाएं. गुनगुने पानी से धो लें.

ड्राई स्किन के लिए फेस स्क्रब

ओटमील स्क्रब

3-4 टेबलस्पून छाछ, 2 टेबलस्पून ओटमील. छाछ और ओटमील को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर स्क्रब करते हुए गुनगुने पानी से धोएं.

नरिशिंग आल्मंड स्क्रब

2 टेबलस्पून नरिशिंग क्रीम, 1 टेबलस्पून आल्मंड ऑयल. नरिशिंग क्रीम में आल्मंड ऑयल डालकर अच्छी तरह से फेंटें. चेहरे पर लगाकर सूखने दें. हल्का सूखने पर स्क्रब करते हुए हटाएं. पहले गुनगुने पानी से धोकर पेस्ट हटाएं, फिर ठंडे पानी से चेहरा ज़रूर धोएं.

ऑयली स्किन के लिए स्क्रब

लेमन-कैरट फेस स्क्रब

1 टेबलस्पून यीस्ट पाउडर, डेढ़ टीस्पून दही, 1 टीस्पून नींबू का रस, 1 टीस्पून गाजर का जूस, 1 टीस्पून ऑलिव या आल्मंड ऑयल.सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. नोट: मुंहासे होने पर इस स्क्रब को यूज़ न करें, वरना संक्रमण का डर बना रहता है.

शलजम-गाजर स्क्रब

50 ग्राम गाजर, 50 ग्राम शलजम, 25 मि.ली. दूध. शलजम व गाजर को उबालकर मैश कर लें. इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं. हल्का सूखने पर मसाज करते हुए हटाएं. गुनगुने पानी से धो दें.

मटर-नींबू फेस स्क्रब

4-6 टेबलस्पून मटर का पाउडर, 1/4 टीस्पून नींबू का रस, 2 टेबलस्पून गुलाबजल. मटर के पाउडर को आधे घंटे के लिए गुलाबजल व नींबू के रस में भिगोए रखें. अच्छी तरह फेंटकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट सूखने दें. गुनगुने पानी से धो लें.

पैची स्किन के लिए फेस स्क्रब

ओटमील-मिल्क पाउडर स्क्रब

1 टेबलस्पून मिल्क पाउडर, 1 टेबलस्पून ओटमील, 2 टेबलस्पून नींबू का रस. सभी सामग्री को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर स्क्रब करते हुए हटाएं. गुनगुने पानी से धो लें. अब चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे मारें.

बनाना-एग स्क्रब

2 अंडे का पीला भाग, 1 कप आल्मंड या ऑलिव ऑयल, 1 केला, 2-3 बूंद नींबू का रस. अंडे के पीले भाग में ऑयल मिलाकर अच्छी तरह फेंटें. इसमें पके हुए केले को मैश करके मिलाएं. 2-3 बूंद नींबू का रस डालकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं. 30 मिनट बाद पहले गुनगुने, फिर ठंडे पानी से धोएं. इस स्क्रब से चेहरे के दाग़-धब्बे जल्दी कम होते हैं.

पीच-हनी फेस स्क्रब

2 टीस्पून मिल्क पाउडर, 1 टीस्पून शहद, 2 टेबलस्पून पीच का पल्प (पीच की जगह ख़ुबानी भी ले सकते हैं), 1 टीस्पून नींबू का रस. मिल्क पाउडर में शहद व पीच मिलाएं. चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं और इस पानी से चेहरा धोएं. चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे मारें.

आल्मंड-मिल्क फेस स्क्रब

250 ग्राम पिसे हुए बादाम, 100 मि.ली. दूध. बादाम और दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे व गर्दन पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. गुनगुने पानी से चेहरा धोकर बादाम तेल से चेहरा मसाज करें. इस स्क्रब से दाग़-धब्बे जल्दी दूर होते हैं और रंगत भी निखरती है.

स्ट्रॉबेरी-मिल्क फेस स्क्रब

100 ग्राम स्ट्रॉबेरी, 2 टीस्पून मिल्क पाउडर, 1 टीस्पून नींबू का रस. स्ट्रॉबेरी को मिल्क पाउडर व नींबू के आधे रस में मिलाकर मैश कर लें. चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट छोड़ दें. स्क्रब करते हुए नींबू के रस मिले गुनगुने पानी से धोएं. चेहरा ठंडे पानी से ज़रूर धोएं.

Share
Leave a Comment
Published by

Recent Posts

राई के दाने भी पलट सकते हैं आपकी किस्मत, जानें इसके अचूक टोटके

क्या आपको पता है कि भोजन में स्वाद बढ़ाने वाली राई का इस्तेमाल आपको बुरी… Read More

May 25, 2020

बैंक खाते में 31 मई तक रखिये 342 रुपये, मिलेगी 4 लाख की सुरक्षा

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते है की इस समय देश एक भयंकर संकट से… Read More

May 24, 2020

फिल्म रेडी के ‘छोटे अमर चौधरी’ ने छोटी उम्र में किया दुनिया को अलविदा

कॉमेडियन एक्टर मोहित बघेल (Mohit Baghel) ने 27 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा… Read More

May 23, 2020

रुई जैसे सॉफ्ट पकोड़े वाली कढ़ी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , हम आपको पकोड़े वाली कढ़ी की रेसिपी बता रहे है। यह बहुत… Read More

May 22, 2020

आटा केक बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपको बता रहे है। आटा केक की रेसिपी। इसको बच्चे… Read More

May 20, 2020

मटका कुल्फी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , गर्मी का मौसम शुरू हो गया है इसलिए आज हम आपको मटका… Read More

May 17, 2020