साबुन और बाजारु फेशवॉश की जगह, घर पर ही बनाए अपने चेहरे के ल‍िए फेशवॉश

आजकल बाजार में चेहरा क्‍लीन और चमकदार बनाने के नाम पर ढ़ेरों केमिकलयुक्‍त प्रॉडक्‍ट मिलते है। कई बार ये चेहरे को दुरस्‍त करने की बजाय रुखापन और एलर्जी की समस्‍या भी होने लगती है। ज्‍यादातर लोगों की दिन की शुरुआत फेसवॉश या साबुन से फेस धोकर होती है। लेकिन इनमें मौजूद केमिकल चेहरे की चमक को छीन सकते हैं। Homemade Natural Face Washes

आज हमको कुछ ऐसे घरेलू होममेड फेसवॉश के ल‍िए बताने जा रहे हैं जो चेहरे को हर तरीके के साइडइफेक्‍ट से बचाकर चेहरे को सुंदर और साफ सुथरा रखते है। इसके अलावा इन्‍हें बनाने में आपकी जेब भी ढ़ीली नहीं होगी।

आइए जानते हैं कि आप किन-किन चीजों से अपना चेहरा धो सकते हैं।

1. शहद और अंडा :

एक बड़े कटोरे में अंडे के पीले हिस्‍से में एक टीस्‍पून ऑर्गेनिक शहद मिला लें। इनका बहुत ही पतला पेस्‍ट बना ले इसमें 6 से 7 बादाम के बारीक टुकड़े और बुरादा मिला लें। अब इस पेस्‍ट को अच्‍छे से हिलाएं। इसके बाद इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के ल‍िए लगाकर छोड़ दें। फिर जब ये पैक सूख जाए तो हल्‍के गर्म पानी से इसे चेहरे से हटा दें। शहद चेहरें को सॉफ्ट बनाता है और अंडे में प्रोटीन होता है जो चेहरे की मृत कोशिकाएं हटाकर चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है।

2. पाइनएप्‍पल और नींबू :

इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण ये चेहरे से डेड स्किन हटाकर चेहरे को साफ सुथरा बनाता है। इससे फेसवॉश तैयार करने के लिए एक कटोरी अनानास अच्छी तरह मैश कर लें और इसमें नींबू का रस या गुलाबजल मिलाएं। अब इसे दस मिनट तक चेहरे लगा कर सादे पानी से धोएं।

3. दही और पुदीने के पत्ते:

इस फेसवॉश को बनाने के लिए दही में खीरा अच्छी तरह मैश करके उसमें पुदीने की पत्तियां पीस कर मिलाएं। फिर इससे चेहरे के 5 मिनट तक मसाज करके चेहरे को धोएं। इससे चेहरे की गंदगी तो साफ होगी ही साथ ही में दाग-धब्बों और मुंहासों से भी राहत मिलेगी।

4. स्ट्रॉबेरी और नींबू :

स्ट्रॉबेरी से तैयार फेसवॉश ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसे तैयार करने के लिए कटोरी में स्ट्रॉबेरी लेकर अच्छी तरह मैश कर लें और फिर इसमें नींबू का रस या गुलाबजल मिलाएं। फिर इसे 10 मिनट चेहरे पर लगा कर बाद में धो लें। यह फेसवॉश चेहरे को चमकदार और गोरा बनाता है।

5. शहद:

शहद स्किन पर न केवल मॉइश्चराइजर का काम करता है बल्कि यह स्किन को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए हाथों पर कुछ बूंदे शहद की लेकर चेहरे की मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

6. क्‍ले और एस्प्रिन :

क्‍ले चेहरे के लिए सबसे अच्‍छा क्‍लींजर होता है। ये चेहरे के तेल को सोंखकर चेहरे से सारी गंदगी खींचकर बाहर निकाल देता है। एस्प्रिन में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते है। जिसे वजह से चेहरे से सभी मुंहासों का खात्‍मा हो जाता है। एक कटोरे में 2 चम्‍मच क्‍ले मिलाएं और उसमें एस्प्रि‍न की 5-6 गोली का चूर्ण बनाकर मिला लें। अब इसके पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट ऐसे ही रहने दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

7. दूध और शहद :

चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाने के लिए दूध और शहद से तैयार फेसवॉश काफी बढ़िया ऑप्शन है। इसे तैयार करने के लिए 2 चम्मच कच्चे दूध में 1 चम्मच शहद मिलाएं। इससे चेहरे की 2-3 मिनट तक मसाज करें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

कच्चे आम की कढ़ी बनाने की विधि

कच्चे आम से बनी हुई कढी का स्वाद दही मिलाकर बनी की कढी से अलग होता है. आमतौर पर इसमें… Read More

June 23, 2019 5:17 pm

टाइफाइड बुखार से बचाव के घरेलू इलाज

टाइफाइड एक खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी में तेज बुखार आता है, जो कई दिनों तक बना रहता है। यह… Read More

June 23, 2019 3:21 pm

स्वादिष्ट काजू कतली बनाने की विधि

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है दिवाली जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में हर घर में आपको काजू की बर्फी… Read More

June 22, 2019 6:15 pm

इन घरेलू उपचारों से कम कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बहुत महत्वपूर्ण काम होता है, परन्तु केवल इसकी मात्रा उतनी ही होनी चाहिए जितनी की… Read More

June 22, 2019 2:37 pm

चटपटी अचारी दही भिंडी बनाने की विधि

यदि आपको भिंडी की सब्‍जी काफी ज्‍यादा पसंद है तो आप अचारी दही भिंडी बना सकती हैं। अचारी दही भिंडी… Read More

June 22, 2019 11:15 am

दिल के रोग, कैंसर सहित कई बीमारियो में फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा मनमोहक फल है, जिसे देख कर हर कोई उसे खाने की इच्छा करता है, दिल के आकार… Read More

June 21, 2019 5:33 pm