सर्दियों में चाहिये मुलायम और निखरी त्वचा तो घर पर ऐसे बनाएं मॉइश्चराइजर

0
103

हेलो फ्रेंड्स , आप सभी को पता ही होगा कि सर्दियां शुरू हो गई हैं और सार्दियों के साथ ही त्वचा में रूखापन भी आना शुरू हो गया है। वैसे तो त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए बाजार में बहुत सारी क्रीम आती हैं मगर, इनका असर ज्यादा देर नहीं रहता और इनमें मिलावट होने के कारण यह त्वचा को नुकसान भी पहुंचा देते हैं। यदि ऐसे में आप घर का बना मॉइश्चराइजर लगाती हैं तो आपकी त्वचा का रूखापन तो जाएगा ही साथ ही आपकी त्वचा ग्लोइंग भी हो जाएंगी। Homemade Moisturizer

आप घर पर कई तरह से मॉइश्चराइजर बना सकती हैं मगर, आज हम आपको एक ऐसा खास नुस्खा बताएंगे। यह बेहद पुराना और असरदार तरीका है मॉइश्चराइजर बनाने का। इसको बनाना बहुत सस्ता है और एक बार बना कर आप इसे कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे यह मॉइश्चराइजर न तो खुशबूदार है और न ही दिखने में फैंसी यह पूरी तरह से देशी आइटम्स से बनता है।

यह भी पढ़ें – इन आसान घरेलू उपायों से सर्दियों में भी त्वचा रहेगी कोमल

इसे आप शरीर के हर हिस्से में लगा सकती हैं जहां आपको रूखापन महसूस होता है या वहां लगा सकती है जहां त्वचा फट रही है। तो चलिए जानते हैं इसको बनाने विधि।

आवश्यक सामग्री :

  1. 1 कप एलोवेरा जैल
  2. 7-8 बड़ा चम्मच मधुमक्खी का वैक्स
  3. 2 बड़ा चम्मच नारियल का तेल
  4. 2 बड़ा चम्मच बादाम का तेल
 Homemade  Moisturizer
Homemade Moisturizer

बनाने की विधि :

  1. आपको सबसे पहले वैक्स को पिघलाना होगा। इसके लिए आपको एक पैन को गैस पर चढ़ाना होगा और फिर उसमें वैक्स डालकर उसे पिघलाना होगा।
  2. वैक्स को पिघलाने के बाद आपको एलोवेरा की पत्तियों में से जैल निकालना होगा।
  3. फिर इस जैल को आप पिघले हुए वैक्स में डाल दें और उसके बाद आपको इसमें बादाम का तेल और नारियल का तेल डालना होगा।
  4. यह दोनों चीजें जब आप इसमें डाल दें तो इस मिश्रण को धीमी आंच पर कुछ देर पकने दें और इस दौरान आप निरंतर पक रही सामग्री को चलाते रहें।
  5. जब यह सामग्री क्रीम जैसी नजर आने लगे तो आपको इसे एक कांच की बोतल में भर लेना और इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख देना चाहिए।
  6. फ्रिज में रखने से मॉइश्चारइजर सेट हो जाएगा और आप इसे बाहर नॉर्मल टेम्प्रेचर पर रख दें।
  7. इसके बाद आप इस मॉइश्चराइज को जब चाहें तब इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे आप जितने दिन चाहें उतने दिन स्टोर करके रख सकती हैं।

यह भी पढ़ें – होंठों को फटने से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय

क्या होंगे फायदे :

  1. इस मॉइश्चराइज को लगाने से आपको कई फायदे होंगे।
  2. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो यह मॉइश्चराइज आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह आपकी रूखी त्वचा को स्मूद और ग्लोइंग बना देगा।
  3. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तब भी आप इस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। हां, आप इसे थोड़ी कम मात्रा में लगाएं।
  4. आपको यदि त्वचा की मसाज करनी हैं तो आप इस मॉइश्चराइजर से करें इससे आपकी त्वचा पर अनोखी चमक और निखार आ जाएगा।
  5. अगर आपको मुंहासे या किसी भी प्रकार का त्वचा संबंधी संक्रमण है तो आपके लिए यह मॉइश्चराइजर किसी रामबाण इलाज से कम नहीं हैं।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here