घर बैठे अपनी आइब्रो को घनी और मोटी बनाने के घरेलू तरीके

0
5054

चेहरे के साथ-साथ आंखो की खूबसूरती भी पर्सनेलटी में चार चांद लगा देती है। परफेक्ट आइब्रो आपकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है। कुछ लड़कियों की आइब्रो इतनी पतली होती है कि मेकअप करने के बाद भी दिखाई नहीं देती। ज्यादातर लड़कियां तो इन्हें मोटा दिखाने के लिए पेंसिल का इस्तेमाल करती है जो कई बार उनके लिए परेशानी बन जाता है। ऐसे में आप कुछ असरदार घरेलू तरीके अपना कर आइब्रो को हमेशा के लिए मोटा बना सकती है। इन घरेलू उपायों से कुछ हफ्तों में ही आपकी आइब्रो बिना किसी नुकसान के मोटी हो जाएगी। Home Remedies To Make Eyebrows Thicker

खूबसूरत चेहरे में आइब्रो की शेप भी अहम भूमिका निभाती है। हमारी पर्सनैलिटी को निखारने में आईब्रो भी महत्‍वपूर्ण मानी जाती है। सदियों से इसे खूबसूरती का पैमाना माना गया है। परफैक्‍ट शेप और अच्‍छी ग्रोथ वाली आइब्रो आपकी पर्सनैलिटी को उभारने का काम करती है।

महिलाओं में मोटी आइब्रो को ज्‍यादा पंसद किया जाता है लेकिन सभी की आइब्रो मोटी नहीं होती हैं। आज हम आपको आइब्रो के बालों को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

गुनगुना पानी :

दिन में 2 बार रोजाना गुनगुने पानी में रूई भिगोकर मसाज करें। रोजाना करीब 10 मिनट मसाज करने से त्वचा में रक्त संचार तेजी से होने लगता है, जिससे भौंहों के बालें की ग्रोथ अच्छी तरह से होती है।

Home Remedies To Make Your Eyebrows Thicker 
Home Remedies To Make Eyebrows Thicker

दूध :

दूध और इससे बने उत्‍पादों में खूब विटामिन और प्रोटीन होता है। ये कई तरह की समस्‍याओं से लड़ने में मदद करता है। थोड़ा सा दूध लें और उसमें कॉटन बॉल डुबोएं। अब इस कॉटन बॉल को रात के समय आइब्रो पर लगाइए। दूध आइब्रो के बालों को जड़ से पोषण देता है। रोज़ इस नुस्‍खे का प्रयोग करने पर आपकी आइब्रोज़ पर नए बाल आने लगेंगें।

मेथीदाने के बीज :

मेथीदाने के बीजों का प्रयोग भी आप इस काम में कर सकते हैं। रातभर पानी में मेथीदाने के बीजों को भिगोकर रख दें। इसके बाद इसका पेस्‍ट तैयार कर लें। सुबह इस पेस्‍ट को नहाने से पहले आइब्रो पर लगाएं। इस पेस्‍ट में बादाम तेल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं। ये त्‍वचा को पोषण देकर आइब्रो के बालों को बढ़ाने में मदद करता है।

नींबू :

नींबू की एक स्‍लाइस काटकर उससे आइब्रो पर मसाज करें। एक चौथाई कप नारियल तेल और 1 एक छिला हुआ नींबू डाल दें। इसे रातभर सूखने के लिए रख दें। अब इस पेस्‍ट को आइब्रो पर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं। इसके बाद 2 घंटे तक धूप में ना जाएं।

प्याज़ का रस :

प्‍याज़ में सल्‍फर की मात्रा ज्‍यादा होती है जोकि आइब्रो के बालों को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। प्‍याज़ का रस निकाल लें। इसमें कॉटन बॉल डुबोएं और आइब्रो पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

एलोवेरा पल्‍प :

एलोवरो की पत्तियों से पल्‍प निकाल लें। इसे 30 मिनट के लिए आइब्रो पर लगाएं। इसके बाद पानी से इसे साफ कर लें। ये पल्‍प त्‍वचा को चमकदार और मुलायम भी बनाता है।

Home Remedies To Make Your Eyebrows Thicker 
Home Remedies To Make Eyebrows Thicker

हिबिस्‍कस :

मोटी आइब्रोज़ पाने की आपकी चाहत को हिबिस्‍का पूरा कर सकता है। हिबिस्‍कस का पेस्‍ट बनाएं और आइब्रो पर लगाएं। कुछ समय के लिए रहने दें और फिर चेहरा धो लें।

नारियल का दूध :

नारियल के दूध में कॉटन बॉल डुबोएं और इसे आइब्रो पर लगाएं। रातभर के लिए लगा रहने दें। इससे आइब्रो के बाल फिर से उगने लगेंगें।

अंडे की जर्दी :

एक अंडा लें और उसमें से उसका पीला भाग निकाल लें। इसे अच्‍छी तरह से फेंट लें। अब आइब्रो पर इसे लगाएं। ये आइब्रो के बालों को बढ़ने में मदद करेगा।

ऑयल मसाज :

नारियल तेल, कैस्‍टर ऑयल, बादाम तेल या ऑलिव ऑयल से आइब्रो की मसाज करें। ये आइब्रो को मोटा करने में मदद करेगा।

Home Remedies To Make Eyebrows Thicker
Home Remedies To Make Eyebrows Thicker

वैसलीन :

रोज़ 2-3 बार आइब्रो और इसके आसपास वैसलीन लगाएं। ये आइब्रो के बालों को बढ़ाकर उन्‍हें मोटा करती है।

इसके अलावा :

इन घरेलू नुस्‍खों के अलावा आपको कई और चीज़ों पर भी ध्‍यान देना है। सबसे पहले तो संतुलित आहार लें जिसमें विटामिन सी, बी, एच और ई प्रचुर मात्रा में मौजूद हो। दूसरी बात रोज़ 8-10 गिलास पानी पीएं जिससे शरीर से विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाएं। जब कोई लोशन या क्रीम चेहरे पर लगाएं तो उसे आइब्रो पर ना लगाएं। लोशन और क्रीम में कई तरह के केमिकल होते हैं जो आइब्रो के बालों की ग्रोथ को प्रभावित कर सकते हैं। काजल वगैरह से आइब्रो को डार्क कर सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here