हेल्लो दोस्तों मानसून अपने साथ हमारी त्वचा और बालों के लिए कई परेशानियाँ लेकर आता है। बारिश के मौसम में उमस ज़्यादा होती है जिससे स्किन और बालों की तमाम समस्याएं शुरू हो जाती हैं। अधिकतर महिलाऐं बारिश के मौसम में (Hair Care Tips In Rainy Season) बालों के ज़्यादा टूटने- झड़ने, डैंड्रफ और ड्राईनेस जैसी समस्याओं से परेशान रहती हैं। लगातार झड़ने से बाल बेजान और बहुत ज़्यादा पतले हो जाते हैं जिससे हमारी चिंता और ज़्यादा बढ़ सकती है।

ये भी पढ़िए : सर्दियों में ऐसे करें बालों की देखभाल, बनी रहेगी इनकी चमक

मानसून में बाल ज़्यादा ऑयली हो जाते हैं और अगर बालों की ठीक से देखभाल ना की जाए तो बाल डैमेज हो जाते हैं। बारिश के मौसम में बालों की एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है और साफ-सफाई का भी ध्यान देना होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे (Hair Care Tips) बताएंगे जिनकी मदद से आप मानसून में अपने बालों की अच्छी देखभाल कर पाएंगी और उन्हें डैमेज होने से बचा सकती हैं।

इस तरह रखें बालों का ख्याल – How To Care Your Hair In Rainy Season :

गर्म तेल से करें बालों की मालिश :

मानसून में कई महिलाएं तेल नहीं लगाती हैं जिसके कारण उनके बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। मानसून में बालों की ज़्यादा देखभाल (baarish me balo ki dekhbhal) करनी पड़ती हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार गर्म तेल से बालों की मालिश करें। नारियल का तेल (Coconut Oil) बालों के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। आप चाहें तो बादाम या जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्म तेल से बालों की मालिश करने से उन्हें सही पोषण मिलता है और बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं,

तेल और कपूर (Hair Oil) :

मानसून में अकसर बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है जिसके कारण खुजली होती है और बाल झड़ने लगते हैं। बालों से रूसी दूर करने के लिए तेल में कपूर को मिक्स करके लगाएं। इससे सिर की त्वचा को ठंडक मिलेगी और रूसी से भी छुटकारा मिलेगा।

Hair Care Tips In Rainy Season
Hair Care Tips In Rainy Season

दही और नींबू (Curd and Lemon) :

मानसून में बालों को झड़ने से रोकने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में दही लें और उसमें एक नींबू का रास निचोड़कर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे अपने सिर की त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू और पानी से बालों को धो लें। ऐसा करने से बालों को मॉइस्चर मिलता है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। एक साथ लगाने से बालों का गिरना कम होता है। बारिश में बालों के लिए एक प्राकृतिक मॉयश्चराइजर की तरह काम करता है। इससे सिर की त्वचा का रूखापन दूर होता है। रूसी की समस्या (Dandruff Problem) से छुटकारा मिलता है। दही और नींबू को साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। थोड़ी देर सूखने दें, उसके बाद बालों को धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर से धोएं बाल :

अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं तो आप बालों को एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) से धोएं। इसके लिए शैंपू करते समय पानी में 2 चमच्च एप्पल साइडर विनेगर मिला लें और इससे बालों को धोएं। ऐसा करने से स्कैल्प (सिर की त्वचा) पर जमी धूल-मिट्टी और गंदगी निकल जाती है और बाल चमकदार बनते हैं।

ये भी पढ़िए : आपके किचन में ही छिपा है खूबसूरत बालों का राज, जानें 16 बेहतरीन टिप्स

मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक (Multani Mitti) :

अगर मानसून में (tips to hair care in monsoon) आपके बाल बेजान और रूखे हो गए है तो बालों में मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाएं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में पुदीने की पत्ती का पेस्ट और नींबू का रस मिलाएं और बालों में लगाएं। इसके बाद बालों को शावर कैप से ढक कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को शैम्पू से धो लें। ऐसा करने से आपके बालों में चमक वापस आ जाएगी।

एग मास्क (Egg Mask) :

मानसून में रूखे और बेजान बालों की देखभाल के लिए एग मास्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक अंडे में दो टेबलस्पून दही मिलाकर बालों में लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू कर लें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और बाल बाउंसी और चमकदार बनेंगे।

Hair Care Tips In Rainy Season
Hair Care Tips In Rainy Season

बनाना और हनी हेयर मास्क (Banana and Honey) :

अगर आप रूखे बालों से परेशान हैं तो बालों में केले और शहद से बना हेयर मास्क लगा सकती हैं। इसके लिए एक पका केला लें और इसे अच्छी तरह मैश करें। अब इसमें दो चम्मच शहद मिला कर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे अपने बालों में लगाएं और एक घंटे तक छोड़ दें। बाद में किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। इससे आपके बालों का रूखापन खत्म हो जाएगा और बाल चमकदार और सुंदर नज़र आएँगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here