ऐसे बनाएं घर पर ही ब्लीचिंग क्रीम और पाएं चमकती हुई त्वचा

बेदाग और दमकता चेहरा पाने के लिए आजकल लड़कियां पार्लर जाकर ब्लीचिंग करवाती है। मगर इनका असर कुछ समय के लिए रहता है। इसके साथ ही कैमिकल्स युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से कई बार चेहरे पर एलर्जी और इंफेक्शन हो जाती है। इससे चेहरा खूबसूरत होने की बजाए और गंदा हो जाता है। एेसे में आप घर पर ही नेचुरल ब्लीच बनाकर चेहरे का रंग निखार सकते हैं। इससे ना तो ज्यादा पैसे खर्च होंगे और ना ही कोई साइड-इफैक्ट होगा। आज हम आपको घर पर ब्लीचिंग क्रीम बानने के बारे में बताएंगे। Bleaching Cream at Home

1. टमाटर

चेहरे को चमकाने के लिए और घर पर ब्लीचिंग करने के लिए टमाटर बैस्ट ऑप्शन है। सबसे पहले एक पक्का हुआ टमाटर का रस लें। अब इसको हाथों पर फैला कर पूरे चेहरे पर मसाज करें। कुछ देर के बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो लें।

2. खीरे और नींबू का रस

1 टेबलस्पून खीरे के रस में 1 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करें। इसके बाद 5 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा लें। इससे आपके चेहरे पर इंस्टेंट निखार आ जाएगा।

3. हल्दी

1/4 चम्मच हल्दी में 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दूध मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस तरह करने से चेहरे पर नैचुरल ग्लो आएगा।

4. नींबू

नींबू ब्लीच करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसमें ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो स्किन का रंग साफ करने में सहायक है। 1 चम्मच नींबू का रस, और गुलाबजल मिक्स करें। रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। सुबह उठकर चेहरा साफ पानी से धो लें।

5. पपीता

पपीता भी एक नेचुरल ब्लीच है। पपीते में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

6. संतरे का छिलका

संतरे के छिलके से भी ब्लीचिंग की जा सकती हैं। ब्लीचिंग पेस्ट बानाने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच दूध, शहद, संतरे या नींबू का रस मिलाकर मिक्स करें। इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

Share

Recent Posts

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020

शिशुओं में डायपर रैशेस के लिए घरेलू उपचार

Natural Remedies For Diaper Rash : बच्चों में डायपर से रैशेस पड़ना बहुत आम बात… Read More

February 22, 2020

फाल्गुन अमावस्या 2020 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि और कथा

फाल्गुन अमावस्या को साल की आखिरी अमावस्या माना जाता है, इस दिन किसी पवित्र नदीं… Read More

February 22, 2020

मूंग दाल की मंगौड़ी बनाने की विधि

दोस्तों आज हम बेहद कुरमुरी ज़ायकेदार स्वास्थ्य के हिसाब से लाभकारी एक प्रमुख व्यंजन मंगौड़ी… Read More

February 20, 2020

भगवान शिव के उपवास में भूलकर भी न करें इन व्यंजनों का सेवन

हिन्दू धर्म में महाशिवरात्रि का पर्व बहुत श्रद्धा से मनाया जाता है. यह भगवान शिव… Read More

February 20, 2020

स्वादिष्ट मूली का अचार बनाने की विधि

मूली का अचार खाने में बहुत ही बढ़िया लगता है और ठंड में तो इसे… Read More

February 19, 2020