सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम करने के लिए इस तरह लगाएं ग्लिसरीन

0
145

सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं और सर्द हवाएं आपकी त्वचा के साथ ही होठों की नमी भी छीन रही हैं। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि आप अपने होठों का खास ख्याल रखें ताकि ठंड में भी आपके होंठ खूबसूरत और मुलामय बने रहें। वैसे मौसम के अलावा आपकी कुछ आदतें भी होंठ फटने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। बार-बार होठों पर जीभ फेरना या फिर घटिया क्वालिटी के लिप बाम और लिपस्टिक भी होठों को रुखा बनाते हैं। Benefits Of Using Glycerin On Lips

सर्दियों में होंठ फटने की समस्या बहुत ही आम हो जाती है। सर्दियों में होंठों पर पपड़ी आना, ब्लीडिंग होना होना बहुत ही आम है। फटे होंठों के लिए अक्सर महिलाएं लिप बाम का यूज करती हैं। लेकिन लिप बाम का इस्तेमाल बार बार करना पड़ता है। ऐसे में फटे होंठों के लिए आप ग्लिसरीन का यूज कर सकती हैं। चलिए जानते हैं ग्लिसरीन के फायदे।

यह भी पढ़ें – इन आसान घरेलू उपायों से सर्दियों में भी त्वचा रहेगी कोमल

डेड स्किन सेल्स हटाये :

ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर होठों का रुखापन कम किया जा सकता है। ग्लिसरीन होठों की पपड़ी और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है।

होठों को मुलायम बनाये :

रोज ग्लिसरीन लगाने से होठों को पोषण मिलता है जिससे होंठ मुलायम बने रहते हैं। सर्दियों में आप फटे होठों से परेशान है तो आप ग्लिसरीन का यूज कर सकते हैं।

Benefits Of Using Glycerin On Lips
Benefits Of Using Glycerin On Lips

होंठ के दाग-धब्‍बे दूर करे :

होठों की त्‍वचा बहुत ही नाजुक होती है इसलिए इसमें अक्‍सर दाग-धब्‍बे की समस्‍या हो जाती है। ऐसी समस्‍या अक्‍सर धूप के संपर्क में अधिक देर तक रहने से होती है। ऐसे में होठों के दाग-धब्‍बों को दूर करने के लिए ग्लिसरीन का प्रयोग करें।

फटे होंठों की ब्‍लीडिंग रोके :

कई बार होंठ इतने हद तक फट जाते हैं कि होंठों में क्रैक और ब्‍लीडिंग होने लगती है। ऐसे में फटे होंठों की ब्‍लीडि़ग को रोकने और होंठों में पड़ी दरार को सही करने के लिए आप रोजाना होंठों पर ग्लिसरीन का उपयोग करें। आप रोज रात को सोने से पहले इसका उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – त्वचा को बेजान कर सकती है ये गलतियां, सर्दियों में ऐसे करें देखभाल

होंठ के छाले और घावों को भरे :

यदि आपके होंठों के आसपास छाले आए हैं या होंठ पर कोई घाव है, तो आप ग्लिसरीन को मरहम के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह आपके मुंह और होंठों के छालों को सही करने में काफी मददगार है। इसके लिए आप ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर अपने मुंह और होंठों में लगा सकते हैं।

Benefits Of Using Glycerin On Lips
Benefits Of Using Glycerin On Lips

होठों का कालापन करें दूर :

ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से होंठो का कालापन दूर होता है और लिप्स का नेचुरल कलर वापस आ जाता है। सर्दियों में मुलायम और पिंक लिप्स के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे लगाएं ग्लिसरीन :

होठों पर ग्लिसरीन लगाने के लिए कॉटन लें, उसे ग्लिसरीन में डुबोएं, रात को सोने से पहले लिप्स पर लगाएं। इससे आपके लिप्स मुलायम और गुलाबी बने रहते हैं।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here